Hero कंपनी का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

दोस्तो हीरो कंपनी की बाइक आपके जरूर चलाई होगी तो आज हम इस आर्टिकल में हीरो कंपनी से जुड़ी जानकारी देंगे ।आजकल हर घर में बाइक जरूर होती है और लोग ज्यादातर हीरो की गाड़ी लेना ज्यादा पसंद करते है।आपके ने भी सड़को पे देखा होगा की ज्यादातर हीरो की ही बाइक दिखाई देती है क्यूंकि यह बाइक काफी मजबूत और हर फैमिली खरीद सके वो सारे बजट में मिल जाती है,तो चलिए हम जानते है की ही हीरो का मालिक कौन है?, हीरो की स्थापना कब हुई?, हीरो किस देश की कंपनी है? और भी बहुत कुछ जानकारी आपको देंगे।

हीरो का मालिक कौन है? | Hero kise desh ke company hai

दोस्तो आपने भी पहले कंपनी का नाम हीरो होंडा सुना होगा लेकिन 2010 में यह दोनो कंपनी अलग हो गई और एक हीरो और एक होंडा हो गई असल में दोनो ही काफी बढ़िया कंपनी है जो आज भी भारत में काफी समय से गाडियों का निर्माण करती है। हीरो होंडा कंपनी कीशुरु आत 19 जनवरी 1984 को हरियाणा से हुई थी। हीरो कंपनी के मालिक का नामब्रिजमोहन लाल मुंजाल है, इनका जन्म 1 जुलाई 1923 को पाकिस्तान में हुआ था और इनकी मृत्यु नवम्बर 2011 को दिल्ली में हुआ था। इनके पिता का नाम बहादुर चन्द मुंजाल था। दोस्तो ब्रिज मोहनलाल मुंजालजी की यह कम्पनी स्थापना के इतने साल बाद भी आज हीरो का नाम हर कोई जानता है।

हीरो का मालिक कौन है – Hero Ka Malik Kaun Hai

भारत की बाइक इंडस्ट्री में 34.50% हिस्सा हीरो का है और हमे गर्व होना चाहिए की यह एक भारत की कंपनी है। दोस्तो अभी के समय में हीरो मोटरकॉर्प भारतीय शेर बाजार में लिस्टेड है और प्रमोटर की होल्डिंग 35% के करीब है अगर आप भी यह कंपनी का Share खरीदना चाहते है तो आपभी आसानी से खरीद सकते है। वर्तमान समय में हीरो कंपनी के CEO और Chairman  पवन मुजाल है। दोस्तो हमने यह तोजान लिया की हीरो कंपनी का मालिक कौन लेकिन क्या आप यह जानते है की हीरो की स्थापना कब हुई थी और किस देश में हुई थी तो बस नीचे इसके बारे में जानकारी दी गई है आप पढ़ते रहिए।

हीरो की स्थापना कब हुई?

दोस्तो हीरो कंपनी बाइक बनाने से पहले हीरो साइकिल बनाने से शुरू आत की थी यह बात 1956 की है जब लुधियानामें मुजाल ब्रदर्सने साइकिल कंपनी की शुरूआतकी और देखते ही देखते यह सबसे बड़ी साइकिल बनाने वाली कंपनी बन गई उसके बाद 1983 में होंडा कंपनी भारत आई जो जापान की कंपनी थी और भारत की हीरो और जापान की होंडा यह दोनो ने मिलके 19 जनवरी 1984 में हीरो होंडा कंपनी की शुरूआत हुई और आज के समय में हीरो दुनिया की सबसे बड़ी दुपहिया निर्माता है लेकिन 2010 में हीरो और होंडा दोनो कंपनी अलग हो गई और दोनो ने स्वतंत्र तरीके से अपने बिजनेस को चालू रखा। आज भी दोस्तो हीरो होंडा जब एक हुए थे और जो उनकी पहली बाइक थी वो थी CD 100 औरयह पहली कंपनी थी जो भारत में 4 स्ट्रोक वाली गाड़ी लाई थी, और उस जमाने में भी यह गाड़ी 80Km पर लीटर की औसत देती थी।

दोस्तो आज के समय में आपने देखा ही होगा की सड़को पे स्प्लेंडर काफी नजर आती है यह गाड़ी 1994 में हीरो होंडा ने मिलके बनाई थी और अभी तक की हीरो होंडा की सबसे ज्यादा पसंद होने वाली गाड़ी है आज के दिन भी लोग नई गाड़ी बजट में लेने की सोचते है तो स्प्लेंडर का ही नाम आता है तो भारत में हीरो होंडा की स्थापना कई नए अवसर और देश के लिए काफी फायदे मंद साबित हुआ है।

हीरो किस देश की कंपनी है?

दोस्तों हमने जाना की हीरो कंपनी का मालिक कौन है और यह भी जाना की हीरो कंपनी की शुरू आत कैसे हुई तो चलिए अब हम जानते है की हीरो किस देश की कंपनी है। जैसा हमने हीरो की शुरु आत कैसे हुई उसमे देखा की हीरो की शुरु आत साइकिल बनाने से हुई जो लुधियाना पंजाब से हुई थी और इसके मालिक मुजाल ब्रदर्सथे कुछ समय में यह काफी बड़ी साइकिल बनाने वाले निर्माता बन गए और 1984 में होंडा जो एक जापानी कंपनी है उनके साथ मिलके हीरो होंडा कंपनी की शुरुआत हुई तो अब यह सवाल लाज मी है की हीरो होंडा किस देश की कंपनी है तो हीरो दोस्तों भारतीय कंपनी है और जो होंडा है वो एक जापानी कंपनी है तो यह सिर्फ हीरो की बात हो रही है उस हिसाब से हम गर्व से कह सकते है की दुनिया की सबसे बड़ी बाइक निर्माता हीरो एक भारतीय कंपनी है।

Also read:

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया (hero kis desh ki company hai) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

FAQ

हीरो कंपनी का मुख्यालय कहां है?

कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली (New Delhi), भारत में है.

क्या हीरो इंडियन कंपनी है?

हीरो एक भारतीय कंपनी है, हीरो एक भारतीय बहुराष्ट्रीय मोटरसाइकिल और स्कूटर कंपनी है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। हीरो दोपहिया भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी की दुनिया की सबसे बड़ी निर्माता कंपनी है।

हीरो होंडा कंपनी कब अलग हुआ था?

दिसंबर 2010 तक, हीरो होंडा समूह के निदेशक मंडल ने भारत के हीरो समूह और जापान के होंडा के बीच संयुक्त उद्यम को चरणबद्ध तरीके से बंद करने का निर्णय लिया था।

Hero की स्थापना कब हुई?

हीरो बाइक कंपनी की स्थापना 19 जनवरी 1984 को धारूहेड़ा, हरियाणा से हुई थी।

HomepageClick Hear