आदिमानव का इतिहास | Aadimanav History In Hindi

आदिमानव का इतिहास | Aadimanav History In Hindi

मानव इतिहास लगभग चालीस हजार मिलियन वर्ष पुराना है। जब से हमारी पृथ्वी का जन्म हुआ तब से मनुष्य यहां रह रहे हैं। हाल के शोधों से पता चला है कि पृथ्वी करोड़ों साल पहले अस्तित्व में आई थी और लगभग 40 हजार लाख साल पहले आदिम मनुष्य का जन्म हुआ था।

आदिमानव का इतिहास

दोस्तों आज के समय मानव जाति के अंतर्गत लगभग 8 अरब लोग इस पृथ्वी पर निवास करते हैं। जैसा आज हम एक मानव को देखते हैं, मानव आज से कुछ साल पहले ऐसा नहीं दिखता था। पहले के समय में कोई भी यातायात के साधन नहीं होते थे आज के समय इतनी टेक्नोलॉजी मौजूद है वह पहले के समय बिल्कुल भी मौजूद नहीं थी। आज इंसानी दिमाग बहुत ज्यादा विकसित हो गया है जो कुछ भी करने की क्षमता रखता है लेकिन पहले ऐसी परिस्थिति नहीं थी। पहले के लोगों के द्वारा दिमाग का बहुत ही कम इस्तेमाल किया जाता था, तथा उनका दिमाग आज के मानव की तुलना में बहुत ही कम विकसित था।

आदिमानव का इतिहास व् जीवन परिचय Aadimanav history in hindi

जैसा कि आपको पता होगा कि पृथ्वी की उत्पत्ति करोड़ों वर्ष पहले हुई थी, लेकिन पृथ्वी पर मानव जीवन की शुरुआत लगभग 40 हजार लाख वर्ष पहले हुई थी, जिनको आदिमानव का नाम दिया गया था।

यह आदिमानव हमेशा भोजन की तलाश में रहते थे, यह आपस में एक झुंड बनाकर जंगलों में इधर-उधर भोजन की तलाश करते थे। इनको भोजन के अलावा किसी भी चीज का ज्ञान नहीं था, यह नहीं तो कपड़े पहनते थे तथा नहीं किसी तरह के अन्य कार्य में रुचि रखते थे। शुरुआती समय में इनका सिर्फ एक ही काम होता था कि यह सिर्फ भोजन की तलाश में रहते थे।

पहले यह जानवरों का कच्चा मांस खाते थे। कुछ समय बीत जाने के बाद 1 दिन की घटना ने इन आदि मानव के जीवन में बहुत कुछ बदल दिया था। एक दिन यह पत्थरों को आपस में टकरा रहे थे, जिसके फलस्वरूप जंगल में आग लग गई थी तथा उसमें काफी पशु जल गए थे, तथा जब उन्होंने इन जले हुए पशुओं को खाया, तो उनको यह काफी स्वादिष्ट लगे थे, तो उसके बाद से आदिमानव ने पशुओं को पका कर खाना शुरु कर दिया था, जिसके लिए यह पत्थरों को आपस में टकरा कर आग लगाते थे।

फिर धीरे-धीरे इन्होंने खेती करना शुरू किया, उसके बाद यह अलग-अलग नदियों के पास जाकर बसने लगे। और इसी से इन अलग-अलग सभ्यताओं का निर्माण हुआ।

उसके बाद धीरे-धीरे जब आदिमानव के दिमाग का विकास होने लगा उन्होंने लोहे के बने बर्तनों, औजारों आदि का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था। कभी समय बीत जाने के बाद उन्होंने अपना घर बनाना भी शुरू कर दिया था उसके बाद अनेक सभ्यताओं की खुदाई करने पर इस बात के भी परिणाम मिले हैं कि उस समय भी सिक्कों का इस्तेमाल होता था।

उसके बाद हजारों वर्ष पहले कई गांव नष्ट हो गए थे, इनके घर तथा उनकी सभी चीजें धरती के अंदर समा गई थी, तथा उनकी खुदाई करने पर आप इनके बारे में जानकारी मिलती है। उस समय से लेकर आज तक लगातार मानव अधिक विकसित होता गया है।

आज आपने क्या सीखा

तो आज के इस आर्टिकल के अंतर्गत हमने आपको बताया कि आदिमानव क्या है इसके अलावा आदिमानव के इतिहास के बारे में संपूर्ण जानकारी हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत दी है।

हमें उम्मीद है कि आदि मानव से संबंधित दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है। यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो इसे सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें तथा नीचे कमेंट में अपनी राय इस विषय के बारे में जरूर दें।

FAQ

आदिमानव के इतिहास की जानकारी हमें कैसे मिलती है?

हमने आर्टिकल में सभी जानकारी दिया है।

आदि मानव का जन्म कब हुआ था?

हमने आर्टिकल में सभी जानकारी दिया है।

आदिमानव कैसे रहा करते थे?

हमने आर्टिकल में सभी जानकारी दिया है।

आदि मानव क्या होते हैं?

हमने आर्टिकल में सभी जानकारी दिया है।

Leave a comment