2023 में online पैसे कमाने के 17+ सबसे best और आसान तरीके

आज के इस Digital युग के अंतर्गत आपने बहुत ऐसे लोगों को देखा होगा, जो अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करके online पैसे कमाते हैं। आपको यह सोचकर आश्चर्य होगा, कि आज की समय बहुत से लोग अलग-अलग online तरीकों का इस्तेमाल करके लाखों से करोड़ों रुपए तक कमा रहे हैं। लेकिन बहुत से लोगों के मन में यह सवाल रहता है, कि online paise Kaise kamaye जाते है।

यदि आप भी online पैसे कमाने के तरीकों की तलाश में है तथा आप जानना चाहते हैं, कि किन-किन तरीकों से online पैसे कमाए जा सकते हैं, तो इस पोस्ट में हम आपको 2023 में Online पैसे कमाने के सबसे 17 Best और आसान तरीके बताने वाले हैं, जिनके माध्यम से आप अपनी online पैसे कमाने की Journey को शुरू कर सकते हैं।

2023 में online पैसे कमाने के 17 सबसे best और आसान तरीके

हमने यहां पर आपको 17 अलग-अलग तरीकों के बारे में जानकारी दी है, जिन तरीकों का इस्तेमाल करके आप online पैसे कमाने शुरू कर सकते हैं। इन सभी 17 तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी निम्न प्रकार से है:-

1. Digital Marketing

digital marketing se paise kaise kamaye in hindi

यदि आप online पैसे कमाना चाहते हैं, या फिर online अपना एक कैरियर बनाना चाहते हैं, तो Digital Marketing आज के लिए आपके सामने सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। Digital Marketing के अंतर्गत आप अलग-अलग Business की सहायता कर सकते हैं, जिसके अंतर्गत आपको उन Business की online Marketing करनी होती है, तथा उनको online अलग-अलग चैनल्स की सहायता से प्रमोट करना होता है।

अगर बात की जाए कि Digital Marketing से online paise Kaise kamaye, तो इसके लिए सबसे पहले आपको Digital Marketing सीखना होता है। आपको Digital Marketing के online बहुत से Free और Paid कोर्स मिल जाएंगे, जिनके माध्यम से आप Digital Marketing सीख सकते हैं। इसके अलावा आज के समय बहुत सारे ऐसे Institute भी मौजूद है, जो आपको Digital Marketing की Training. उपलब्ध करवाते हैं, तो आप वहां से भी Digital Marketing सीख सकते हैं।

जब आप Digital Marketing का कोर्स कर लेते हैं, या फिर आप Digital Marketing के सभी चीजों को सीख लेते हैं, तो उसके बाद आप किसी भी कंपनी के अंतर्गत इंटरशिप कर सकते हैं, और थोड़ा  experience होने के बाद आप अपनी जॉब शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी खुद की भी कोई Digital Marketing एजेंसी शुरू कर सकते हैं, या फिर आप Freelancing काम करके भी Digital Marketing की सहायता से पैसे कमा सकते हैं।

2. Youtube

Youtube online पैसे कमाने का एक काफी अच्छा तरीका है, आज के समय बहुत से ऐसे लोग हैं, जो Youtube के माध्यम से करोड़ों कमा रहे हैं, बहुत से लोग लाखों कमा रहे हैं। तो ऐसे में आप भी अपना एक Youtube चैनल शुरू करके online पैसे कमाने शुरू कर सकते हैं।

Youtube से online पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना एक Youtube चैनल शुरू करना है, जो आप किसी भी Category के ऊपर शुरू कर सकते हैं, जिसमें सबसे अच्छा विकल्प यह रहता है, कि जिस भी Category के अंतर्गत आपका इंटरेस्ट है, आप उस से रिलेटेड Youtube चैनल शुरू कर सकते हैं।

उसके बाद जब आपका Youtube चैनल मोनेटाइज हो जाता है, तो आप Adsसेंस के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। इसके अभी आप Youtube के माध्यम से Sponsorship, Affiliate Marketing जैसे तरीकों का इस्तेमाल करके भी online पैसे कमा सकते हैं।

3. Blogging

आज के दौर में Blo भी online पैसे कमाने का एक काफी अच्छा तरीका है, जिसके माध्यम से आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी एक Category के ऊपर अपना एक Blog शुरू करना होता है, जिसके लिए आप अपनी एक Blog Website बना सकते हैं। Blog Website बनाने के लिए आपको एक होस्टिंग और एक डोमेन नेम की जरूरत होती है।

Website बनाने के बाद आप उसमें अपनी Category के अनुसार लगातार Blog लिखना शुरू कर सकते हैं। इस Website पर आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सोशल मीडिया जिसे अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करके ट्राफिक ला सकते हैं, और उस ट्राफिक के माध्यम से आप Google Adsसेंस, Sponsorship और affiliate marketing  जैसे तरीकों का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

4. Affiliate Marketing

अगर कोई भी व्यक्ति आज के समय online काम करके पैसे कमा रहा है तो इस बात के बहुत ज्यादा चांस है, कि वह Affiliate Marketing तो करता ही होगा, क्योंकि आज के दौर में यह online पैसे कमाने का एक बहुत ही शानदार तरीका माना जाता है।

Affiliate Marketing के अंतर्गत आपको अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करके दूसरी कंपनियों के प्रोडक्ट ओर सर्विस को Share करना होता है, और आपको प्रत्येक सेल के प्रति एक फिक्स Commission दिया जाता है। उदाहरण के लिए यदि आप किसी होस्टिंग कंपनी के लिए Affiliate Marketing करते हैं, तो यदि कोई भी व्यक्ति आपकी Affiliate Link से उस कंपनी की होस्टिंग को खरीदना है, तो आपको प्रत्येक सेल पर फिक्स Commission दिया जाता है।

Affiliate Marketing के लिए आप अमेजॉन के Affiliate Program को ज्वाइन कर सकते हैं, जिसके अंतर्गत आप अमेजॉन के अलग-अलग प्रोडक्ट के प्लेट Marketing कर सकते हैं, और यदि कोई भी आपके लिंक से उन प्रोडक्ट को खरीदता है, तो आपको एक फिक्स Commission मिलेगा। इसके अलावा भी आपको Affiliate Marketing के लिए अनेक प्रोग्राम देखने को मिल जाते हैं, जिनको ज्वाइन करके आप अपनी एक Marketing शुरू कर सकते हैं।

इन प्रोडक्ट ओर सर्विस को सेल करने के लिए आप Youtube, सोशल मीडिया, Blogging, Paid एडवरटाइजिंग जैसे अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. Website Development

यदि आज के समय कोई भी Business online जाना चाहता है, या फिर कोई भी किसी भी टाइप का online Business करना चाहता है, तो उसको एक Website की जरूरत सबसे पहले पड़ती है, उस जिसके लिए वह किसी एक Website डेवलपर से अपनी Website को बनवाता है। तो इसी में आप भी एक website developer बनके online पैसे कमा सकते हैं।

अगर बात की जाए कि Website Development से online paise Kaise kamaye, तो इसके लिए सबसे पहले आपको Website Development सीखना होता है, तो ऐसे में आप Website Development का कोई भी कोर्स कर सकते हैं, आपको online तथा ऑफलाइन बहुत सारी Website Development के कोर्स देखने को मिल जाते हैं।

जब आप Website Development को अच्छी तरह से सीख जाते हैं, तो आप किसी कंपनी के अंतर्गत जॉब कर सकते हैं या फिर आप Freelancing के माध्यम से एक Website डेवलपर के तौर पर पैसे कमा सकते हैं।

6. SEO Expert

SEO Expert bankar paise kaise kamaye in hindi

यदि कोई भी Business अपने आप को Google पर रैंक करवाना चाहता है, या फिर कोई भी Business Google का इस्तेमाल करके अपना Business करना चाहता है, तो ऐसे में उस Business को अपनी Website को Google सर्च रिजल्ट के अंतर्गत टॉप लाना होता है, और इसके लिए उसे SEO एक्सपर्ट या सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक्सपर्ट की जरूरत पड़ती है। तो आप भी एक SEO Expert बनकर और अलग अलग Website का SEO करके online पैसे कमा सकते हैं।

इसके भी सबसे पहले आपको SEO सीखने की जरूरत होती है, जिसके अंतर्गत आप किसी भी कोर्स के माध्यम से SEO को सीख सकते हैं। इसका कोर्स करने के बाद आपको इसका Practical experience लेना होता है, जिसके लिए आप अपनी Website का SEO कर सकते हैं, या फिर आप किसी भी कंपनी के अंतर्गत इंटर्नशिप कर सकते हैं।

और जब आपको SEO का अच्छा  experience हो जाता है, तो उसके बाद आप किसी भी कंपनी के अंतर्गत SEO की प्रोफाइल पर जॉब कर सकते हैं, या फिर आप घर बैठे Freelancing सकते हैं।

7. Google Ads Expert

यदि कोई भी अपनी Website को अलग अलग Keyword पर seo करके टॉप पर लाना चाहते हैं, तो इस प्रोसेस में काफी समय लग जाता है, और ऐसा करना काफी मुश्किल होता है, तथा काफी लंबा काम होता है। तो ऐसे में यदि आप तुरंत रिजल्ट प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप Google पर Ads चला सकते हैं, जिसके अंतर्गत आप अलग-अलग Keywords पर अपने Ads चलाकर अपनी Website को टॉप पर दिखा सकते हैं, इसके लिए आपको Google को कुछ Amount Pay करना होता है।

तो ऐसे में आज एक समय बहुत से ऐसे Business है, जो अपनी Website के लिए या फिर अपने Business के लिए Google पर Ads चलाना चाहते हैं, जिसे लिए उनको एक Google एड्स एक्सपर्ट की जरूरत होती है। तो ऐसे में आप भी एक Google एड्स एक्सपर्ट के तौर पर काम करके online पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको Google एड्स को अच्छी तरह से सीखना है, जो आप online अलग-अलग कोर्स के माध्यम से सीख सकते हैं, उसके बाद आप इसका Practical experience लेकर कहीं पर भी जॉब या Freelancing कर सकते हैं।

8. Social Media Marketing

आज के समय आपको सबसे ज्यादा लोग सोशल मीडिया पर देखने को मिलते हैं, शायद ही इस दुनिया के अंतर्गत ऐसे लोग होंगे, जो कि सोशल मीडिया पर मौजूद नहीं है। तो ऐसे में आज के समय हर एक Business तथा हर एक ब्रांड सोशल मीडिया पर जाना चाहता है, तथा सोशल मीडिया पर अपनी Marketing करना चाहता है। तो इसके उनको उनको एक सोशल मीडिया मार्केट की जरूरत होती है।

तो ऐसे में आप भी एक सोशल मीडिया मार्केट बनकर अलग-अलग Business के लिए काम करके online पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको सोशल मीडिया Marketing को सीखना है, जिसके लिए आप कोई भी एक कोर्स कर सकते हैं।

उसके बाद आप अलग अलग Business और ब्रांच के लिए सोशल मीडिया Marketing कर सकते हैं, जिसमें आप उनका सोशल मीडिया मैनेजमेंट, सोशल मीडिया कैंपेन जैसी चीजों को देख सकते हैं, और online पैसे कमा सकते हैं।

9. Video Editing

वीडियो एडिटिंग online पैसे कमाने का एक काफी अच्छा तरीका है। आज के समय हर एक व्यक्ति के द्वारा इंटरनेट पर बहुत ज्यादा मात्रा के अंतर्गत वीडियो Content देखा जाता है। और इस वीडियो Content को एडिट करने के लिए एक वीडियो एडिटर की जरूरत पड़ती है। तो ऐसे में आप भी एक वीडियो एडिटर बन सकते हैं, और online पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको वीडियो एडिटिंग को सीखना है, जो आप online सीख सकते हैं, या फिर आप कोई कोर्स कर सकते हैं। उसके बाद आप अलग-अलग youtuber, सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर आदि के लिए वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं, या फिर आप अलग अलग वीडियो एडिटिंग कंपनी के अंतर्गत जॉब कर सकते हैं।

10. Graphics designing

Graphic designing se paise kaise kamaye

वीडियो के बाद इंटरनेट पर सबसे ज्यादा Content ग्राफिक्स के रूप में देखा जाता है, आप आए दिन सोशल मीडिया तथा अलग-अलग online प्लेटफॉर्म पर ग्राफिक्स देखते रहते हैं। और इन ग्राफिक्स को डिजाइन करने के लिए ग्राफिक डिजाइनर की जरूरत पड़ती है, तो आप भी एक ग्राफिक्स डिजाइनर बनकर online पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आप online किसी भी कोर्स के माध्यम से Graphics designing सीख सकते हैं, और इससे online पैसे कमाने शुरू कर सकते हैं।

11. Facebook

आज के समय बहुत से लोग Facebook का इस्तेमाल करके online काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं, अगर बात कि जाए की facebook से online paise Kaise kamaye, तो इसके लिए आप Facebook पर अलग-अलग तरीकों के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

आप Facebook पर अपनी वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं, जिसके अंतर्गत आप किसी भी Category से संबंधित वीडियो Facebook पर डाल सकते हैं, और जब आपकी Facebook वीडियो पर एड्स दिखाएंगे जाएंगे, तो उसके बदले आपको पैसे भी मिलने वाले हैं।

इसके आप Facebook पर अपना कोई भी ग्रुप या पेज बना सकते हैं, जिसमें आप अच्छा क्वालिटी Content Share करके अपनी एक online Community बना सकते हैं। और इसको आप अलग-अलग तरीकों से मोनीटाइज करके पैसे कमा सकते हैं, जिसमे आप Affiliate Marketing, Sponsorship जैसे तरीकों का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं, या फिर आप अनेक अनेक Facebook ग्रुप तथा पेज बनाकर उनको सेल भी कर सकते हैं।

12. Instagram

इंस्टाग्राम भी online पैसे कमाने का एक काफी अच्छा तरीका है, जिसमें आप एक online इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर बंद कर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी केटेगरी से संबंधित Content इंस्टाग्राम पर Share कर सकते हैं, जिसमें आप ग्राफिक्स, रील्स और वीडियो आदि फॉर्मेट के अंतर्गत क्वालिटी Content बनाकर इंस्टाग्राम पर Share कर सकते हैं, और अपनी एक अच्छी Community बना सकते हैं।

और फिर आप Affiliate Marketing, Paid प्रमोशन और Sponsorship जैसे अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करके यहां से पैसे कमा सकते हैं।

13. Telegram

टेलीग्राम भी आज के समय online पैसे कमाने का एक काफी अच्छा तरीका है, टेलीग्राम के ऊपर आप अपना एक कोई भी ग्रुप बना सकते हैं, या फिर आप कोई भी टेलीग्राम चैनल बना सकते हैं, जिसके अंतर्गत आप किसी भी Category से संबंधित Content Share करके अपनी एक Community बना सकते हैं, और वहां पर अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करके यहां से पैसे कमा सकते हैं।

14. Refer And Earn App

आज के समय आपको बहुत से ऐसे मोबाइल Application देखने को मिल जाते हैं, या फिर बहुत से ऐसे सॉफ्टवेयर देखने को मिल जाते हैं, जिनको रेप करने पर आपको काफी अच्छे पैसे दिए जाते हैं। इनके अंतर्गत आपको Application के माध्यम से एक Refer Link दिया जाता है, और उस लिंक को आप को अलग-अलग जगहों पर Share करना होता है और जब आपके द्वारा Share किए लिंक से अलग-अलग लोगों के द्वारा इन Application को डाउनलोड किया जाता है, या फिर इन के अलग-अलग Subscription को लिया जाता है, तो आपको उसके बदले इन App के माध्यम से पैसे दिए जाते हैं।

15. App Development

यदि आप online कैरियर बनाना चाहते हैं, तो App Development भी आपके लिए काफी अच्छा तरीका हो सकता है, क्योंकि आज के समय बहुत सी कंपनियों को अपने मोबाइल Application बनवाने होते हैं, और यह Application App Developer के द्वारा बनाए जाते हैं। तो ऐसे में आप भी एक App डेवलपर बन सकते हैं। जिसके लिए आपको एक ऐप डाउनलोड का कोर्स करना होता है, तथा App Development को अच्छी तरह से सीखना होता है, और उसके बाद आप अलग-अलग जगहों पर जॉब करके या Freelancing करके एप Development के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

16. Content Marketing

Content Marketing se paise kaise kamaye

यदि आप Content Marketing को अच्छी तरह से समझ जाते हैं, तो आप आसानी से लाखों, करोड़ों रुपए online कमा सकते हैं। क्योंकि आज के समय जितना भी online Business किया जाता है उनमें से अधिकांश Business Content Marketing के माध्यम से ही किया जाता है, या फिर Content Marketing के माध्यम से ही अलग-अलग Business को online Business मिलता है।

तो ऐसे में आप Content Marketing को अच्छी तरह से सीख करके online काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यदि आप Content Marketing को सीख लेते हैं, तो उसके बाद आप अपने खुद के लिए Content Marketing करके या फिर किसी भी अन्य कंपनी के लिए Content Marketing करके online काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

17. Sponsorship Agent

आज के समय कई लोग ऐसे भी हैं, जो एक Sponsorship Agent के रूप में काम करके काफी अच्छे पैसे कमाते हैं। एक स्पॉन्सर Agent के रूप में आपको अलग-अलग कंपनियों से Sponsorship अलग-अलग youtuber, सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर आदि को दिलवानी होती है, उसके बदले आपको बीच में एक फिक्स Commission दिया जाता है।

यदि आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है, तथा आपकी लोगों से कनेक्ट करने की स्किल अच्छी है, तो आप एक Sponsorship Agent के रूप में काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। जिसके अंतर्गत आप अलग-अलग कंपनियों से कांटेक्ट कर सकते हैं, तथा अलग-अलग इन फुल आंसर से कांटेक्ट कर सकते हैं, और फिर आप इन दोनों की Sponsorship डील करवा सकते हैं, और बीच में अपना एक काफी अच्छा Commission काटकर online पैसे कमा सकते हैं।

तो आप इन अलग-अलग 17 तरीकों का इस्तेमाल करके online पैसे कमा सकते हैं। तो उम्मीद है, कि आपको इस सवाल का जवाब अच्छी तरह से मिल गया होगा कि online paise Kaise kamaye जाते है।

क्या बिना किसी इन्वेस्टमेंट के online पैसे कमाए जा सकते हैं ?

अगर आपके मन में भी यह सवाल है, कि बिना किसी इन्वेस्टमेंट के online पैसे कमाए जा सकते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि यह बिल्कुल पॉसिबल है आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के कई अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करके online पैसे कमा सकते हैं, हमने भी आपको जिन 17 तरीकों के बारे में बताया है, उनमें से अधिकांश तरीके ऐसे हैं, जिनको आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकते हैं, और online पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा कुछ तरीके से जिनके अंतर्गत आपको बहुत ही कम इन्वेस्ट करना होता है।

Online कितना पैसा कमाया जा सकता है ?

इस सवाल का जवाब पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है, कि online कितना पैसा कमाया जा सकता है, क्योंकि यह आप पर तथा आपके द्वारा की जा रही मेहनत पर निर्भर करता है, कि आप online कितने पैसे कमा सकते हैं।  क्योंकि आज के समय हमारे सामने ऐसे भी बहुत से लोग मौजूद हैं, जो online करोड़ों रुपए कमा रहे हैं, तो ऐसे में यदि वह लोग करोड़ों कमा सकते हैं, तो कोई भी व्यक्ति ऐसा कर सकता है, लेकिन यह करने के लिए आपको उनके जितनी मेहनत करनी होती है। तो यदि आप उन लोगों जितनी मेहनत करने के लिए तैयार हैं, जो करोड़ों का मार रहे हैं, तो आप भी उस लेवल तक पहुंच सकते हैं। हालांकि इसके अंतर्गत आपको काफी टाइम देना होता है, कई साल भी देनी हो सकते हैं, लेकिन आपको सफलता जरूर मिलने वाली है।

निष्कर्ष

तो हम उम्मीद करते हैं कि आपको अच्छी तरह से समझ आ गया होगा, कि online paise Kaise kamaye जाते हैं। हमने यहां पर आपको online पैसे कमाने के सबसे best 17 आसान तरीकों के बारे में बताया है, जिनकी सहायता से आप online पैसे कमाने शुरू कर सकते हैं।

FAQ

मैं अनपढ़ हूं पैसा कैसे कमाए?

हमने इस आर्टिकल में 17 तरीके बताया है जिससे आप पैसे कमा सकते है।

रोज 1000 कैसे कमाए?

यहां हमने आपको 17 अलग-अलग तरीकों की जानकारी दी है, जिनका इस्तेमाल कर आप ऑनलाइन पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। इन सभी 17 विधियों की विस्तृत जानकारी इस प्रकार है:-

1. Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए
2. Youtube से पैसे कैसे कमाए
3. Blogging से पैसे कैसे कमाए
4. Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए
5. Website Development से पैसे कैसे कमाए
6. SEO Expert बनकर पैसे कैसे कमाए
7. Google Ads Expert बनकर पैसे कैसे कमाए
8. Social Media Marketing से पैसे कैसे कमाए
9. Video Editing से पैसे कैसे कमाए
10. Graphics designing से पैसे कैसे कमाए
11. Facebook से पैसे कैसे कमाए
12. Instagram से पैसे कैसे कमाए
13. Telegram से पैसे कैसे कमाए
14. Refer And Earn App से पैसे कैसे कमाए
15. App Development से पैसे कैसे कमाए
16. Content Marketing से पैसे कैसे कमाए
17. Sponsorship Agent से पैसे कैसे कमाए

Mobile Se Online Earning Kaise Kare?

मोबाइल से ऑनलाइन कमाई कैसे करें? इस बारे में जानने के लिए आप हमारे Online Earning Apps & Online Earning Games पर लिखे आर्टिकल पढ़ सकते हैं, जिसका लिंक इस आर्टिकल में दिया गया है।

HomepageClick Hear