Content Writing से पैसे कैसे कमाने (5 बेहतरीन तरीके)

आज के समय में कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें Writing करने काफी पसंद होता है। इसलिए लोग Content Writing करके पैसे कमाते हैं। इस तरह से Writers को पैसा कमाते हुए देखकर अन्य लोगों के मन में भी यह सवाल उठता है कि आखिर Content Writing करके पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो आज के इस लेख में हम आपके इस प्रश्न का उत्तर देने वाले हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि Content Writing करके पैसे कैसे कमाए? साथ ही आपको Content Writing से संबंधित अन्य जानकारियां भी प्रदान करेंगे जिनकी मदद से आप अच्छे से content Writing कर पाएंगे।

Content Writing क्या है? | What is Content Writing in hindi?

कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें यह जानकारी नहीं है कि Content Writing किसे कहते हैं। Content Writing के तरीकों को जानने से पहले हम Content Writing के बारे में समझ लेते हैं। Content Writing करने का अर्थ है कि किसी एक विशेष विषय पर लेख लिखना। Content Writing में भी अलग-अलग चीजें जैसे- आर्टिकल्स stories, reviews इत्यादि चीजें लिखना शामिल होती है। जो भी व्यक्ति Content Writing करता है उसे Content Writer कहते हैं।

उदाहरण के लिए, अभी आप जिस लेख को पढ़ रहे हैं वह भी कंटेंट Writing के अंतर्गत आएगी और इस लेख को भी एक कंटेन्ट Writer के द्वारा लिखा गया है।

Content Writing कैसे सीखें? | How to Learn Content Writing in hindi

Content Writing द्वारा पैसे कमाने से पहले आपको Content Writing सीखना पड़ेगा क्योंकि Writing करने में भी कई अलग-अलग चीजें शामिल होती हैं।

लोगे यह तो जानना चाहते हैं कि Content Writing करके पैसे कैसे कमाए परंतु जब तक आप Content Writing करना नहीं सीखेंगे तब तक आप सही तरीके से Writing नहीं कर सकते और पैसे नहीं कमा सकते हैं।

आप Content Writing किसी Online Course के माध्यम से सीख सकते हैं। आजकल अलग-अलग Online Platform पर Content Writing के Course दिए गए होते हैं जिसे आप हिंदी या इंग्लिश दोनों ही भाषाओं में आसानी से सीख पाएंगे।

Content Writing करके पैसे कैसे कमाए | How to Earn from Content Writing in hindi

content writing se paise kaise kamaye in hindi

Content Writing करके पैसे कमाने के कई तरीके हैं जो कि आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे। हालांकि Content Writing से पैसे के कमाने के कई तरीके हो सकते हैं परंतु हम आपको Content Writing करने के कुछ बेस्ट तरीके बताएंगे जिसके माध्यम से आप तुरंत ही पैसे कमा सकते हैं।

1. Freelance Content Writer पैसे कमाए

आप Freelance के माध्यम से कंटेंट Writer बन कर पैसे कमा सकते हैं। फ्रीलांसिंग का अर्थ होता है कि आप अलग-अलग लोगों के लिए अपने पेशे से संबंधित कार्य करें। यदि आप Freelance करना चाहते हैं तो आप अलग-अलग तरह के सोशल मीडिया जैसे- फेसबुक, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम पर लोगों से जुड़ सकते हैं और जो भी Content Writer ढूंढ रहे हो उनसे संपर्क कर सकते हैं।

जब आपको कोई ऐसा Client मिल जाए जो आपसे कंटेंट लिखवाना चाहते हैं तो आप उनके लिए Content लिखकर उन्हें भेजें और उसके बदले में आपको वह क्लाइंट पैसे देगा। इसके अलावा Content Writing करने से संबंधित 3 सबसे अच्छे Freelance वेबसाइट है जहां पर जाकर आप आसानी से Content Writing करके पैसे कमा सकते हैं।

Freelancing Apps

  • PeoplePerHour
  • Freelancer
  • Upwork

यदि आप Freelancing करके पैसे कमाते हैं तो आपको इसके लिए कहीं जाने की भी जरूरत नहीं है। Freelance Content Writing करके आप घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

2. Content Writing संबंधित जॉब करके पैसे कमाए

आजकल कई Digital Marketing कंपनियां ऐसी हैं जो यह शिकायत करती हैं कि उन्हें अच्छे Content Writer नहीं मिल रहे हैं। आज भी हमारे देश में कई Content Writer की कमी है। तो आप ऐसी Digital Marketing company के साथ जोड़कर Content Writing कर सकते हैं।

आप अलग-अलग Job searching platform पर Content Writing संबंधित जॉब ढूंढे। और उनके लिए एक अच्छा कंटेंट लिखें जिससे कि वह आपको हर महीने सैलरी के रूप में कंटेंट लिखने का पैसा चुकाएंगे। हालांकि आपको Content Writing का जॉब करने के लिए सबसे पहले सही तरीके से Content Writing सीखना बहुत ही जरूरी है।

3. अपने लिए Content लिखकर Content Writing से पैसे कमाए

आपके मन में यह प्रश्न जरूर उठा होगा कि अपने लिए Content Writing करके पैसे कैसे कमाए जाते हैं। तो हम यहां पर आपको बताना चाहेंगे कि अपने लिए कंटेंट लिखने का मतलब है ब्लॉगिंग करना। यदि आप एक अच्छे कंटेंट Writer है तो आप अपना खुद का Blog Start कर सकते हैं और उस Blog में अपने पसंदीदा विषय पर कंटेंट लिख सकते हैं।

अब जब आपके Content को लोग ज्यादा से ज्यादा पसंद करेंगे और उसे पढ़ेंगे तो इसके लिए आपको पैसे भी मिलेंगे। जब आपके कंटेंट को लोग ज्यादा पसंद करने लगे तो आप अपने Blog पर Google AdSense  के द्वारा Advertisement चला सकते हैं और हजारों रुपए कमा सकते हैं।

4. News Website के लिए Content लिख कर पैसे कमाए

आजकल कई न्यूज़ वेबसाइट कुछ Content Writer को ढूंढती रहती हैं जिनके लिए आप कंटेंट लिख सकते हैं। न्यूज वेबसाइट हिंदी एवं इंग्लिश दोनों Content Writer ढूंढती हैं क्योंकि अक्सर सभी न्यूज वेबसाइट हिंदी एवं इंग्लिश दोनों ही भाषाओं Content लिखती हैं।

  • यदि आप Content Writer बनना चाहते हैं और Content Writing करके पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कुछ ऐसे न्यूज़ वेबसाइटों को ढूंढना होगा जो Content Writer ढूंढ रही हैं।
  • उसके बाद आप उन्हें Call करके या Mail करके Content Writing करने से संबंधित संपर्क कर सकते हैं।
  • जब भी आप किसी न्यूज़ वेबसाइट से संपर्क करेंगे तो पहले वह आपसे कुछ Sample article लिखवाएँगे ताकि उन्हें पता चल पाएगी आप एक अच्छे Writer है या नहीं।
  • यदि आपका कंटेंट न्यूज़ वेबसाइटों को पसंद आता है तो वह आपको हर रोज कुछ टॉपिक देंगे जिन पर आपको Writing करनी होगी और इसके लिए वह आपको महीने के हिसाब से या हफ्तों के हिसाब से पैसे चुका सकते हैं।

5. Guest Post के द्वारा Content Writing करके पैसे कमाए

जैसा कि आपको नाम से ही पता चल रहा होगा Guest Post एक ऐसा पोस्ट होता है जो अलग-अलग प्रकार की वेबसाइटों द्वारा चलाया जाता है। Guest Post में लोग सबसे पहले अपना एक वेबसाइट बना लेते हैं और उस पर अलग-अलग विषयों पर दूसरे लोगों से पोस्ट लिख जाते हैं और उन लोगों को उस पोस्ट का पैसा भी चुकाते हैं।

  • Guest Post के लिए Content Writing करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ ऐसे वेबसाइटों का पता करना होगा जो अपने वेबसाइट पर Guest Post लिख पाते हैं।
  • आप Google पर ऐसे वेबसाइट को सर्च कर सकते हैं जो Guest Post लिखवा रहे हैं।
  • अब आप उन वेबसाइट को मेल करके या उनके वेबसाइट के Content उस पेज पर जाकर उनसे संपर्क कर सकते हैं और उनके लिए Guest Post लिखने की अनुमति मांग सकते हैं।
  • यदि वेबसाइट आपको Guest Post लिखने की अनुमति दे देती है तो आप उन वेबसाइट के लिए अच्छे पोस्ट लिखकर उन्हें भेज सकते हैं और इसके लिए वह आपको पैसे भी देने के लिए तैयार हो जाते हैं।
  • तरह से आप कंटेंट Writing करके आसानी से हजारों एवं लाखों रुपए कमा पाएंगे।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि Content Writing करके पैसे कैसे कमाए? उम्मीद है कि इस लेख में बताए गए तरीकों का उपयोग करके आप आसानी से Content Writing करके पैसे कमा पाएंगे। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ भी अवश्य साझा करें।

FAQ

कंटेंट राइटिंग से आप कितना कमा सकते हैं?

यदि आपके पास उद्योग/फ्रीलांसिंग का 0-2 वर्ष का अनुभव है, तो आप 3.5 लाख प्रति वर्ष – 4.0 लाख प्रति वर्ष के बीच एक ऑनलाइन सामग्री लेखक वेतन की अपेक्षा करेंगे। 2-5 साल का अनुभव रखने वाला एक कंटेंट राइटर अच्छे वेतन की उम्मीद कर सकता है, लगभग 5 से 8 लाख प्रति वर्ष।

क्या कंटेंट राइटिंग एक अच्छा काम है?

कुल मिलाकर एक समाचार लेखक के रूप में सामग्री लेखन में एक कैरियर एक सामग्री लेखक के लिए एक बहुत ही सम्मानित स्थिति है और अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है। छात्रों और इच्छुक लेखकों के लिए समाचार लेखक बनने की पर्याप्त गुंजाइश है, जिनके पास पेशेवर लेखन कौशल, अच्छी दृष्टि और मजबूत शब्दावली है।

राइटर को कितना पैसा मिलता है?

एक एंट्री-लेवल स्क्रिप्ट राइटर औसतन ₹3,60,000 से ₹4,00,000 तक कमाता है। इतना ही नहीं, वह टिप्स, बोनस और ओवरटाइम वेतन पाने की भी उम्मीद कर सकता है। लगभग 1 से 4 साल के अनुभव वाला एक पटकथा लेखक औसतन ₹5,50,000 कमा सकता है।

HomepageClick Hear