क्या म्यूचुअल फंड में पैसा डूब सकता है? नुकसान से कैसे बचे?

आज के समय में निवेशकों के बीच म्युचुअल फंड निवेश करने का एक लोकप्रिय विकल्प बन गया है। क्योंकि इसमें बिना किसी परेशानी के Diversify Portfolio बनाया जा सकता है। म्युचुअल फंड भले ही आसान हो, लेकिन यह काफी जोखिम भरा भी होता है। इसलिए निवेशकों के मन में हमेशा यह चिंता बनी रहती है कि क्या म्यूचुअल फंड में पैसा डूब सकता है? यदि हां तो इस नुकसान से कैसे बचे?

इसलिए आज का यह लेख हम उन्हें निवेशकों के लिए लेकर आए हैं जो जानना चाहते हैं कि क्या म्यूचुअल फंड में पैसा डूब सकता है? इस लेख में हम म्युचुअल फंड में पैसा डूबने के कारण का पता लगाएंगे और साथ ही ये भी जानेंगे कि म्युचुअल फंड में पैसा डूबने से कैसे बचाया जाता है। तो आइए लेख को शुरू करें।

म्युचुअल फंड क्या है?

म्युचुअल फंड सही है या गलत या क्या म्यूचुअल फंड में पैसा डूब सकता है जानने से पहले आई म्युचुअल फंड के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। म्युचुअल फंड एक Investment Product है जो कई निवेशकों से पैसा इकट्ठा करके उसे स्टॉक, बॉन्ड या अन्य प्रतिभूतियों में निवेश करता है। म्युचुअल फंड में निवेश करने से इन्वेस्टर्स को Diversified Profit मिलता है, जिससे जोखिम कम होता है।

दरअसल म्युचुअल फंड में पहले लोग पैसा इकट्ठा कर देते हैं और उसके बाद म्युचुअल फंड मैनेजर द्वारा वह पैसा अलग-अलग जगह पर लगाया जाता है। जिससे कि निवेशकों को अगर एक जगह से हानि होती है तो वह दूसरे निवेश किए गए पैसे से लाभ कमा सकते हैं।

लेकिन म्युचुअल फंड में निवेश करने से कई तरह के नुकसान भी होते हैं और इसलिए इसे काफी जोखिम भरा इन्वेस्टमेंट भी कहा जाता है।

क्या म्यूचुअल फंड में पैसा डूब सकता है?

लगभग सभी इन्वेस्टमेंट की तरह म्युचुअल फंड में भी पैसा खोने का जोखिम रहता है। बाजार की और स्थिरता आर्थिक स्थिति और ब्याज दरों में बदलाव जैसे कई कर्म से म्युचुअल फंड होल्डिंग्स के मूल्य में उतार-चढ़ाव होता है। जिससे कि निवेशकों को हानि की संभावना बढ़ जाती है।

इसलिए कई बार लोगों का म्युचुअल फंड में पैसा डूब जाता है। हालांकि जो भी निवेशक अपना पोर्टफोलियो सही ढंग से मैनेज कर पाते हैं, उन्हें बहुत ही कम नुकसान होता है और वह अन्य जगह से अच्छा लाभ कमा लेते हैं, जिसके कारण वह अपनी उसे हानि को भी Cover कर लेते हैं।

म्युचुअल फंड में नुकसान होने के कारण क्या है?

क्या म्यूचुअल फंड में पैसा डूब सकता है?

म्युचुअल फंड में नुकसान होने के कई कारण हो सकते हैं, जो कि इस प्रकार है -:

गलत म्यूचुअल फंड का चयन किया जाए

म्यूचुअल फंड कई प्रकार के होते हैं, जिनका अलग-अलग जोखिम होता है। अगर आप अपने जोखिम सहनशीलता को समझते हैं और उसी के हिसाब से म्यूचुअल फंड का चयन नहीं करते हैं, तो आपको नुकसान हो सकता है।

उदाहरण के लिए, अगर आप कम जोखिम वाले निवेशक हैं, तो आपको Debt fund या Hybrid fund में निवेश करना चाहिए। इक्विटी फंड में निवेश करने से आपको ज्यादा रिटर्न मिल सकता है, लेकिन साथ ही जोखिम भी ज्यादा होता है।

म्यूचुअल फंड कंपनी बंद हो जाए

अगर किसी म्यूचुअल फंड कंपनी को किसी कारण से बंद कर दिया जाता है, तो उस कंपनी के सभी म्यूचुअल फंड भी बंद हो जाएंगे। इससे निवेशकों का पैसा डूब सकता है। हालांकि, भारतीय कानूनों के मुताबिक, म्यूचुअल फंड कंपनियों को निवेशकों के पैसे को सुरक्षित रखना होता है।

अगर कोई म्यूचुअल फंड कंपनी बंद हो जाती है, तो निवेशकों के पैसे को किसी दूसरी म्यूचुअल फंड कंपनी को ट्रांसफर कर दिया जाता है।

शेयर बाजार में गिरावट आए

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का असर म्यूचुअल फंड की वैल्यू पर भी पड़ता है। अगर शेयर बाजार गिरता है, तो म्यूचुअल फंड की वैल्यू भी गिर सकती है। इससे निवेशकों का पैसा कम हो सकता है।

पोर्टफोलियो को सही तरीके से Diversified न किया जाए

पोर्टफोलियो में विभिन्न प्रकार के निवेशों को शामिल करना चाहिए, ताकि किसी एक निवेश के नुकसान से पूरा पोर्टफोलियो प्रभावित न हो। अगर आप अपने पोर्टफोलियो को सही तरीके से Diversify नहीं करते हैं, तो आपको नुकसान हो सकता है।

उच्च जोखिम वाले म्यूचुअल फंड में निवेश किया जाए

उच्च जोखिम वाले म्यूचुअल फंड में निवेश करने से ज्यादा रिटर्न मिल सकता है, लेकिन साथ ही जोखिम भी ज्यादा होता है। अगर आप उच्च जोखिम लेने में सहज नहीं हैं, तो आपको ऐसे म्यूचुअल फंड में निवेश नहीं करना चाहिए।

बाजार की अस्थिरता के कारण रिटर्न कम हो जाए

बाजार में अस्थिरता के कारण रिटर्न कम हो सकता है। इससे निवेशकों का पैसा कम हो सकता है। हालांकि, लंबी अवधि में शेयर बाजार का प्रदर्शन सकारात्मक रहा है।

लॉक-इन अवधि के दौरान पैसा निकालने में सक्षम न हो

कुछ म्यूचुअल फंड में लॉक-इन अवधि होती है। लॉक-इन अवधि के दौरान पैसा निकालने पर जुर्माना देना पड़ सकता है। अगर आप लॉक-इन अवधि के दौरान पैसा निकालने की कोशिश करते हैं, तो आपको नुकसान हो सकता है।

म्युचुअल फंड में नुकसान से कैसे बचे?

ऐसे कई रणनीति एवं कार्य हैं जिससे अपना कर आप म्युचुअल फंड में नुकसान से बच सकते हैं। म्युचुअल फंड में पैसा डूबने से बचने के लिए आप निम्न चीजों को फॉलो कर सकते हैं -:

  1. अपने पोर्टफोलियो को सही तरीके से Diversified करें। Diversified का मतलब है कि आप अपने निवेश को विभिन्न प्रकार के निवेशों में फैलाएं। इससे किसी एक निवेश के नुकसान से आपका पूरा पोर्टफोलियो प्रभावित नहीं होगा। आप विभिन्न प्रकार के म्यूचुअल फंड, स्टॉक, बॉन्ड, और अन्य Financial product में निवेश कर सकते हैं।
  1. उच्च जोखिम वाले म्यूचुअल फंड में निवेश न करें। उच्च जोखिम वाले म्यूचुअल फंड में निवेश करने से आपको ज्यादा रिटर्न मिल सकता है, लेकिन साथ ही जोखिम भी ज्यादा होता है। अगर आप उच्च जोखिम लेने में सहज नहीं हैं, तो आपको ऐसे म्यूचुअल फंड में निवेश नहीं करना चाहिए।
  1. अपने पोर्टफोलियो की समय-समय पर समीक्षा करें। बाजार परिस्थितियों में बदलाव के साथ, आपके पोर्टफोलियो की आवश्यकताएं भी बदल सकती हैं। इसलिए, अपने पोर्टफोलियो की समय-समय पर समीक्षा करना महत्वपूर्ण है और आवश्यकतानुसार इसमें बदलाव करना चाहिए।
  1. लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं करने वाली योजनाओं से दूर रहें। अगर कोई म्यूचुअल फंड लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहा है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि यह योजना आपके लिए सही नहीं है। इसलिए, ऐसे म्यूचुअल फंडों से दूर रहना चाहिए।
  1. अपने लक्ष्यों और जोखिम क्षमता के आधार पर फंड चुनें। अपने निवेश लक्ष्यों और जोखिम क्षमता के आधार पर फंड चुनना महत्वपूर्ण है। अगर आपके पास लंबी अवधि के लिए निवेश करने के लिए पैसा है, तो आप उच्च जोखिम वाले म्यूचुअल फंड में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं।
  1. हालांकि, अगर आपके पास कम अवधि के लिए निवेश करने के लिए पैसा है, तो आपको कम जोखिम वाले म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए।

क्या म्यूचुअल फंड निवेशक की मृत्यु हो जाने से पैसा डूब सकता है?

अक्सर लोग सोचते हैं कि अगर म्युचुअल फंड में निवेश करने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो गई है तो उसका पैसा डूब गया है। तो हम आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

म्युचुअल फंड में निवेश करते समय एक नॉमिनी भी बनाना पड़ता है। तो अगर इन्वेस्टर की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी उसे पैसे को प्राप्त कर सकता है।

इन्हें भी पढ़े :

FAQ’s

Q. क्या मुझे म्युचुअल फंड में नुकसान हो सकता है?

Ans- जी हां सभी म्युचुअल फंड काफी जोखिम भरा इन्वेस्टमेंट है जिसके कारण आपको इसमें नुकसान हो सकता है। लेकिन अपने पोर्टफोलियो को सही ढंग से मैनेज करके इस नुकसान को बचा सकते हैं।

Q. म्युचुअल फंड में नुकसान कब होता है?

Ans- ऐसे कई कारक हैं जिससे म्युचुअल फंड में नुकसान होता है। ब्याज दरों में बदलाव या बाजार की स्थिरता के कारण म्युचुअल फंड में घाटा होने का मुख्य कारण है।

Q. म्युचुअल फंड कितने साल तक रखना चाहिए?

Ans- म्युचुअल फंड एक Long Term Investment होता है इसलिए इसे कम से कम 5 से 10 सालों के लिए रखना चाहिए।

Q. क्या मंदी के दौरान म्युचुअल फंड सुरक्षित है?

Ans- म्युचुअल फंड में मंडी के दौरान ज्यादातर निवेशक निवेश करते हैं। क्योंकि वह इसे एक शानदार तरीका मानते हैं। क्योंकि यह फंड अन्य शेयरों के पोर्टफोलियो की तुलना में कम ए स्थिर होता है। फिर जब बाजार में बढ़ोतरी होती है तो निवेशकों को फायदा भी होता है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना क्या म्यूचुअल फंड में पैसा डूब सकता है? साथ ही हमने यह भी जाना कि म्यूचुअल फंड में नुकसान से कैसे बचे? उम्मीद है कि इस लेख में बताए गए तरीकों का उपयोग करके आप म्युचुअल फंड में अपना पैसा डूबने से बचा सकते हैं।

यदि आप इसी प्रकार स्टॉक मार्केट से संबंधित किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।