Youtube से पैसे कैसे कमाने (6 बेहतरीन तरीके)

Youtube से पैसे कैसे कमाने (6 बेहतरीन तरीके)

आजकल कई लोग है जो Youtube से लाखों रुपए कमा रहे हैं। इसलिए अन्य लोग भी यह जानना चाहते हैं जी Youtube Channel बनाकर पैसे कैसे कमाए? Youtube Channel बनाकर पैसे कमाने के लिए हमें थोड़ा धैर्य की भी आवश्यकता पड़ती है क्योंकि Youtube से कम से कम 5 से 6 महीनों में पैसे आने शुरू होते हैं।

आज के इस लेख में हम Youtube से पैसे कमाने से संबंधित तरीकों के बारे में चर्चा करेंगे। हम आपको बताएंगे कि Youtube Channel बनाकर पैसे कैसे कमाए? और साथ ही आपको Youtube Channel बनाने से संबंधित भी जानकारी प्रदान करेंगे।

यूट्यूब क्या है? | What is Youtube in hindi?

आज के इंटरनेट की दुनिया में लगभग सभी लोग ऐसे होंगे जो youtube पर हमेशा Video देखते रहते होंगे तो इससे आप समझ सकते हैं कि Youtube एक Video Sharing Platform है जहां पर कई लोग अलग-अलग तरह के Video शेयर करते हैं और लोगों को जानकारी भी प्रदान करते हैं।

Youtube Google का ही एक हिस्सा है जो लगभग सभी स्मार्टफोन पर उपलब्ध रहता है और लोग youtube के माध्यम से कई तरह की जानकारियां भी प्राप्त करते हैं और अलग-अलग तरह की चीजें भी सीखते हैं।

Youtube कैसे काम करता है? | How You tube Works in hindi?

जिस तरह से Google सबसे बड़ा Search engine है उसी तरह Youtube भी एक Video से संबंधित सबसे बड़ा सर्च इंजन है। Keyword, Title, Tag और Discription के आधार पर कार्य करता है।

यदि आप Youtube से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको Video अपलोड करने से पहले कुछ चीजों का जरूर ध्यान रखना होगा जैसे कि आप वैसे ही Video अपलोड करें जो audience देखना पसंद करती है।

Youtube लोगों की पसंद के आधार पर Videos Promote करता है। जैसे कि यदि किसी व्यक्ति को Youtube पर Funny Video देखना ज्यादा पसंद है तो वह उस व्यक्ति के लिए उसके अकाउंट पर फनी Videos Recommend करेगा जिससे कि दूसरे youtubers के Videos भी वह देख पाए।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं? | How to Create a Youtube Channel in hindi?

Youtube Channel बनाकर पैसे कमाने से पहले यह जानना जरूरी है कि Youtube Channel कैसे बनाया जाता है। youtube channel बनाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन जरूर होना चाहिए। इसके साथ-साथ आपके पास एक Email Id और मोबाइल नंबर भी होना चाहिए।

Youtube Channel बनाने की प्रक्रिया

नीचे दी गई प्रक्रिया को पढ़ कर आप अपना खुद का यूट्यूब चैनल बना सकते हैं –

  • सबसे पहले अपने youtube app पर जाएं और अपना Email Id से एक अकाउंट बनाएं।
  • Account बनाने के बाद आप अपने Profile पर Click करें। क्लिक करने पर आपको कुछ Option दिखेंगे जिसमें से एक Option “Your Channel” का होगा।
  • उसपर क्लिक करिए
  • जैसे ही आप Your Channel पर Click करेंगे आपको आपके Channel का नाम डालने के लिए बोला जाएगा। आप अपने हिसाब से अपने Channel का नाम चुन सकते हैं।
  • Channel का नाम डालने के बाद Create Channel पर Click करें। अब आपका एक Youtube Channel बन कर तैयार हो जाएगा।
  • अब आप अपने Channel को अपने हिसाब से Customized भी कर सकते हैं।

Youtube Channel बनाकर पैसे कैसे कमाए? | How to Earn money From Youtube Channel in hindi?

you tube pe paise kaise kamaye

अब आपका इंतजार यहां खत्म होता है। अब हम बताएंगे कि Youtube Channel बनाकर पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। हम यहां पर आपको कुछ तरीकों के बारे में जानकारी देंगे, जिनके माध्यम से आप अपना Youtube Channel पर Video अपलोड करके हजारों और लाखों रुपए कमा सकते हैं।

1. Google AdSense द्वारा Youtube Channel बनाकर पैसे कमाए

सभी Youtubers को Google Ads  द्वारा पैसे कमाने का मौका देता है। Google AdSense में आपको अपना यूट्यूब चैनल Google AdSense के साथ Monetize करना होगा और उसके बाद youtube आपके Videos पर कुछ Ads दिखाएंगे जिसकी मदद से आप को पैसे मिलेंगे।

Google AdSense द्वारा पैसे कमाने का तरीका

  • Google AdSense इनेबल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने Youtube Channel पर कई सारे Videos डालने होंगे।
  • जब आपकी Youtube Channel पर 1000 Subscriber पूरे हो जाते हैं और आपके Videos पर अच्छी views आने लगते हैं तब Google AdSense Enable हो जाता है।
  • अब आप अपना youtube channel Google AdSense के साथ Monetize करें। Monetize करते ही Google की तरफ से आपके Videos पर कुछ Ads दिखाए जाएंगे।
  • अब यदि कोई भी User आपके Videos पर दिखाए जाने वाले Ad पर Click करता है या उसे पूरी तरह से देखता है तो आपको इसके लिए पैसे दिए जाते हैं।

2. Affiliate Marketing द्वारा Youtube Channel बनाकर पैसे कमाए

आपके मन में यह प्रश्न जरूर उठा होगा कि Affiliate Marketing क्या है और जिसकी मदद से Youtube Channel बनाकर पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। हम आपको यहां बताना चाहेंगे कि Affiliate Marketing एक प्रोग्राम होता है जो कई बड़े-बड़े Shopping Platform द्वारा चलाए जाते हैं। Affiliate Marketing में आपको उस Shopping Platform के Product का प्रचार करना होगा और उस प्रचार के माध्यम से जितने भी लोग इस Product आपकी affiliate link से खरीदेंगे आपको उसका कमीशन दिया जाएगा।

  • Affiliate Marketing करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ Affiliate Marketing Profram से जुड़ना होगा।
  • अब आपको उस प्रोग्राम के तहत कुछ Link दिए जाएंगे जो Link आपको अपने youtube channel पर उपयोग करना है। आप यह Link अपने YouTube Channel के Description में लगा सकते हैं।
  • अब जितने भी Subscriber आपके लगाए गए Affiliate Link से शॉपिंग करते हैं तो आपको उसके लिए एफिलिएट प्रोग्राम द्वारा कमीशन दिया जाएगा। इस तरह से आप आसानी से पैसे कमा पाएंगे।

3. Youtube Subscription के द्वारा Youtube Channel बनाकर पैसे कमाए

जब आपका Youtube Channel काफी Famous हो जाता है और लोग आपके Channel पर Post किए जा रहे COntent को अधिक से अधिक देखना पसंद करते हैं तो आप अपने Youtube Channel पर Subscription भी लगा सकते हैं। जैसे कि आप अपने Youtube Channel पर Publish किए जा रहे Videos को दिखाने के लिए लोगों से पैसे ले सकते हैं।

  • आपका Youtube Channel अधिक लोकप्रिय होना चाहिए और ऐसा Content होना चाहिए जिससे लोग देखना पसंद करते हैं।
  • अब आप अपने Youtube Channel पर Subscription enable करले। जिसमें आपको कोई भी Subscriber आपके Videos को देखने के लिए हर महीने पैसे चुकाएगा।
  • इस तरह से आप अपने Youtube Channel पर Subscription के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

4. सुपर चैट और सुपर स्टीकर के माध्यम से पैसे कमाए

सुपर चैट और सुपर स्टीकर You tube द्वारा चलाया जाने वाला एक तरह का प्रोग्राम है जोकि आपके Subscriber द्वारा उपयोग में लाया जाता है। कई Subscriber आपके Youtube Channel के बहुत बड़े फैन हो सकते हैं, इसलिए वे आपका ध्यान अपने ऊपर खींचने के लिए सुपर चैट और सुपर स्टीकर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • सुपर Channel सुपर स्टीकर का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Youtube Channel पर सुपर चैट का Option इनेबल करना होगा।
  • अब आपके फैन अपने कमेंट को हाईलाइट करने या कमेंट के ऊपर ध्यान खींचने के लिए सुपर चैट का इस्तेमाल करके कुछ पैसे चुकाते हैं। जिसकी मदद से आप को सुपर चैट के माध्यम से भी अच्छी कमाई हो सकती है।

5. You Tube Premium द्वारा Youtube Channel से पैसे कमाए

Youtube प्रीमियम Youtube द्वारा शुरू की गई एक नई सुविधा है जो Youtube Users के लिए काफी फायदेमंद होती है। यूट्यूब प्रीमियम में Users को किसी भी तरह का Ads नहीं दिखाया जाता है जिसके माध्यम से Users बहुत ही आसानी से और शांति पूर्वक अपने मनपसंद Video देख सकते हैं और गाना भी सुन सकते हैं। हालांकि youtube प्रीमियम के लिए Users को कुछ पैसों का भुगतान करना पड़ता है।

जब भी कोई User आपके Video को Youtube प्रीमियम के माध्यम से देखता है तो यह देखने के लिए युटुब प्रीमियम दी आपको कुछ पैसे का भुगतान करता है। एक तरह से Users यूट्यूब प्रीमियम लेने के लिए जिस फीस का भुगतान करता है उस फीस का कुछ हिस्सा आपको भी दिया जाता है।

6. Sponsorship द्वारा Youtube Channel बनाकर पैसे कमाए

अक्सर लोगों का यह प्रश्न होता है कि Youtube Channel बनाकर पैसे कैसे कमाए तो Sponsorship एक सबसे अच्छा तरीका है जिसके माध्यम से आप अपने Youtube Channel से पैसे कमा पाएंगे। Sponsorship में कई प्रकार के अलग अलग ब्रांड आपसे उनके Product का प्रचार करने के लिए कहते हैं। और इसके लिए वह आपको कुछ पैसे भी चुकाने के लिए तैयार रहते हैं।

  • Sponsorship के लिए आप कुछ Brand से संपर्क करें और उनके Product का प्रचार अपने You tube Channel पर करें।
  • साथ ही उनके Product का लिंक अपने You tube Channel के description में भी दें जिसके माध्यम से आपके Subscriber उस Link की मदद से इस Product को खरीद पाए।
  • अब जितने ज्यादा से ज्यादा लोग इस link के माध्यम से Brand के Product को खरीदते हैं उतने ही ज्यादा कमाई आपको हो पाएगी।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि Youtube Channel बनाकर पैसे कैसे कमाए? उम्मीद है कि इस लेख में दिए गए तरीके आपको Youtube Channel बनाकर पैसे कमाने में काफी मदद करेंगे। यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

FAQ

यूट्यूब कैसे पैसे देता है?

YouTube की आय का मुख्य स्रोत विज्ञापन है। इसके अलावा, हम अपनी सदस्यता से पैसा कमाते हैं जिसके लिए मासिक भुगतान की आवश्यकता होती है, जैसे कि YouTube प्रीमियम। इन वर्षों में, हमने कई टूल बनाए हैं जो क्रिएटर्स को दूसरे तरीकों से पैसा कमाने में मदद करते हैं।

यूट्यूब की 1 दिन की कमाई कितनी होती है?

इसकी एक दिन की कमाई (Approx) 4.25 करोड़ अमेरिकी डॉलर है. यह साल 2019 के अनुसार अनुमानित Revenue है.

अपने चैनल का नाम क्या रखें?

यूट्यूब चैनल के लिए एक ऐसा नाम चुना जाना चाहिए जो अलग हो और वीडियो कैटेगरी (Niche) से मिलता-जुलता हो। यदि आपके पास अपने क्षेत्र से जुड़ा कोई नाम नहीं है, तो नाम काम नहीं करता है। खैर, ऐसा नाम रखना बेहतर है जिसमें आप कुछ भी कर सकें।