Blogging से पैसे कैसे कमाने (5 बेहतरीन तरीके)

Blogging से पैसे कैसे कमाने (5 बेहतरीन तरीके)

आज के समय में हर कोई Passive income बनाना चाहता है। इसलिए लोग घर बैठे भी कई अलग-अलग तरह के काम करते हैं जिनके माध्यम से वह ज्यादा पैसे कमा सके। आजकल लोग इंटरनेट पर सर्च करते हैं कि Blogging करके पैसे कैसे कमाए? क्योंकि Blogging एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से लोग घर बैठे इंटरनेट पर काम कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि blog kaise banaye aur paise kaise kamaye? साथ ही हम आपको Blogging से पैसे कमाने के कुछ अलग-अलग तरीकों के बारे में जानकारी देंगे जिनके माध्यम से आप Blogging कर पाएंगे।

Blogging क्या है? | What is Blogging in hindi?

Blogging करके पैसे कैसे कमाए का उत्तर देने से पहले हम आपको यह बताना चाहेंगे कि Blogging क्या होता है। क्योंकि कई लोग ऐसे भी हैं जो Blogging के बारे में नहीं जानते हैं, Blogger Google के द्वारा बनाया गया एक Income source है।

Google लोगों को उनकी favorite topic से संबंधित चीजें शेयर करने की अनुमति देता है और यह Blog के माध्यम से संभव हो सकता है। यानी कि यदि आपको किसी एक विषय से संबंधित अच्छी जानकारियां हैं तो आप ब्लॉग के माध्यम से उसे अन्य लोगों के साथ भी साझा कर सकते हैं और इसके लिए Google आपको Payment देता है।

अपना ब्लॉग कैसे बनाएं? | How to Make a Blog in hindi?

Google के सर्च बार में आप blogger सर्च करें और Blogger.com वेबसाइट पर जाकर अपना खुद का Blog सेट करें। ऐसे तो कई लोग कुछ पैसे खर्च करके भी अपना Blog बनाते हैं लेकिन Google अपने user को Free में Blog बनाने का मौका देता है। Blog बनाने के बाद आप उसमें रोजाना अपनी सुविधाजनक टॉपिक पर लिखकर लिखकर लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

Blogging से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए? | Required for Blogging in hindi

What is Blogging in hindi

यदि आप Blogging से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके पास सबसे पहले कुछ चीजें होना जरूरी है जैसे -:

  • Blogging से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक Computer या Laptop होना जरूरी है क्योंकि उसी के माध्यम से आप अपना Blog Create कर सकते हैं।
  • आपके पास Internet Connection होना चाहिए जिसकी मदद से आप ऑनलाइन अपने Blog पर कार्य कर सकें।
  • आपके पास एक ऐसा विषय होना चाहिए जिस पर आप अन्य लोगों के साथ जानकारी साझा कर सकें।

Blogging से पैसे कैसे कमाए?

उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि Blogging या Blog क्या होता है? अब हम अगले प्रश्न पर चलते हैं, जो कि है Blogging से पैसे कैसे कमाए? Blogging से पैसे कमाने शुरू करने से पहले आपको धैर्य रखना होगा, क्योंकि Blog से पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ा सा समय भी लग सकता है। यदि आप मेहनत करते हैं तो आप आसानी से Blog के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

Blogging एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से आप हमेशा के लिए पैसे कमा सकते हैं। इसमें कोई retirement भी नहीं होती है। आपका जब तक मन करे तब तक आप Blogging पर लोगों के साथ अपना Experience शेयर कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Blogging से पैसे कमाने के कई तरीके हैं:-

  1. Google Adsense द्वारा Blogging से पैसे कमाए
  2. Affiliate Marketing करके Blogging से पैसे कमाए
  3. Product बेचकर Blogging से पैसे कमाए
  4. Website Subscription लगाकर Blog से पैसे कमाए
  5. कोचिंग देकर Blogging से पैसे कमाए

1. Google AdSense द्वारा Blogging से पैसे कैसे कमाए

Blogging से पैसे कमाने का सबसे पहला तरीका है Advertisement। Google अपने user को अपने Blog पर Advertisement चलाने की अनुमति देता है। जिससे कि आपके Blog पर Advertisement चलता है और आप उसके द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

Google के अलावा भी अन्य लोगों द्वारा Ad चलाने का मौका दिया जाता है। जैसे media.net। हालांकि Google AdSense पैसे कमाने का ज्यादा अच्छा तरीका होगा क्योंकि Google हमारी वेबसाइट पर उसी तरह के Ad दिखाता है जैसा हमारे दर्शकों को पसंद होता है।

  • सबसे पहले आपके पास एक Blog होना चाहिए जो कि 3 महीने पुराना हो।
  • इसके साथ आपके Blog पर कम से कम 20 से 30 पोस्ट हो जाने चाहिए।
  • यदि आपको Google का AdSense Approval चाहिए तो आपने जो भी पोस्ट अपने Blog में किया है वह Copy-Paste नहीं होना चाहिए। यदि आप किसी और के पोस्ट से कॉपी करके अपना Content बनाते हैं तो आप Google आपको Advertisement का मौका नहीं देगा।
  • ऊपर दी गई सभी चीजें पूरी हो जाने के बाद आप अपनी वेबसाइट को Google AdSense का Approval लेने के लिए डाल सकते हैं। इस तरह Google आपकी वेबसाइट पर Ad चलाएगा।

2. Affiliate Marketing करके Blogging से पैसे कमाए

ऐसा हो सकता है कि आपको Affiliate Marketing के बारे में जानकारी हो तो आपके मन में भी यह प्रश्न जरूर उठा होगा कि Affiliate Marketing द्वारा Blogging करके पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। तो हम आपको बताना चाहेंगे कि Affiliate Marketing में आप किसी दूसरी वेबसाइट पर बिकने वाले सामान को अपने वेबसाइट पर दिखाते हैं।

जब आप उस सामान को अपने वेबसाइट पर Link की तरह दिखाते हैं और कोई व्यक्ति उस Link के माध्यम से वह सामान खरीदता है तो इसके लिए आपको वेबसाइट द्वारा पैसा दिया जाता है।

  • सबसे पहले ऐसे वेबसाइट को ढूंढे जो Affiliate Marketing करती हो। जैसे – Amazon, Flipcart, Shopsy इत्यादि।
  • अब आप इन वेबसाइट से Affiliate Marketing करने का permission ले सकते हैं। और इन वेबसाइट पर बिकने वाले सामानों का Advertisement अपनी वेबसाइट पर भी कर सकते हैं।
  • अब जब भी कोई व्यक्ति आपके वैबसाइट से उस लिंक के द्वारा समान खरीदेगा तो आपको affiliate program के तहत commission मिलेगा।

3. Product बेचकर Blogging से पैसे कमाए

कई Blogger ऐसे भी हैं जो अपनी वेबसाइट पर Product बेचकर पैसे कमाते हैं। जैसे कि यदि आप किसी तरह का व्यवसाय करते हैं तो आप अपने व्यवसाय के Product  को ऑनलाइन अपने Blog पर दिखाएं और उस Product  को Online या Offline तरीके से बेच सकते हैं।

इसके अलावा आप किसी दूसरे के बिजनेस के Product  को भी अपने Blog पर दिखाकर उसकी बिक्री कर सकते हैं। आपका बेचने वाला प्रॉडक्ट Physical या Digital दोनों ही हो सकता है। जैसे कि आप यदि आपका Blog फैशन से संबंधित है तो आप अपने Blog पर अलग-अलग तरह के कपड़े चश्मे इत्यादि फैशन वाली चीजें बेच सकते हैं।

4. Subscription लगाकर ब्लॉग से पैसे कमाए

यदि आपका वेबसाइट काफी लोकप्रिय हो गया है और आपके Blog पर हमेशा ही ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक बना रहता है तो आप अपने Blog पर Subscription भी लगा सकते हैं। Subscription का अर्थ है कि जो भी लोग आपके वेबसाइट पर कांटेक्ट पढ़ने आएंगे उससे पहले आपकी वेबसाइट का Subscription लेना होगा उसके बाद ही वह आपके वेबसाइट के पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

Subscription लगाने के लिए आप अपने हिसाब से पैसे निर्धारित कर सकते हैं। आप यह कार्य तभी करें जब आपके वेबसाइट के पोस्ट को लगभग सभी लोग पढ़ने के लिए एक्साइटेड रहते हो। इससे लोग आपके वेबसाइट का Subscription जरूर लेंगे और Subscription के माध्यम से आपके पास अच्छे पैसे आ सकते हैं।

5. कोचिंग देकर Blogging से पैसे कमाए

कई लोग ऐसा सोच सकते हैं कि Blogging के माध्यम से कोचिंग कैसे दी जा सकती है या फिर कोचिंग के द्वारा Blogging करके पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? तो इसका उत्तर हम आपको देना चाहेंगे कि यदि आपका Blog कुछ ऐसे विषयों से संबंधित है जिसको लोग सीखना चाहते हैं तो आप अपने Blog पर लोगों को Training भी दे सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आपका Blog शिक्षा से संबंधित है तो आप अपने Blog पर शिक्षा से संबंधित Video बना सकते हैं और लोगों को Training दे सकते हैं। इसके अलावा Online Course बेच सकते हैं। और यह Online Course देने के लिए आप लोगों से Fees भी चार्ज कर सकते हैं। इसके माध्यम से आप Blogging से भी पैसे आसानी से कमा पाएंगे।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको बताया की Blogging करके पैसे कैसे कमाए? उम्मीद है की आप इस लेख के माध्यम से Blogging से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में समझ पाएँ होंगे। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी share करें।

FAQ

ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं?

वेतन स्थिर नहीं है क्योंकि यह प्रति क्लिक सीपीसी पर निर्भर करता है जो 0.5 से 1$ के बीच हो सकता है। अगर एक ब्लॉग पर 1000 पाठक आते हैं और वे 50 विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं। जिसका cpc आपको 0.10 मिलता है तो आप ब्लॉग से 5$ कमा सकते हैं।

फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए?

बेहतरीन ब्लॉग पर 20 से 30 पोस्ट पब्लिश करने के बाद आपको एडसेंस से अप्रूवल लेना होता है जो कि बहुत ही आसान है। जिसके बाद आप घर बैठे ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सकते हैं। सबसे पहले आपको बता दूं कि आप फ्री मी ब्लॉग कैसे बना सकते हैं। क्योंकि जब आप ब्लॉग बनाएंगे तभी आप उससे इनकम कर पाएंगे।

क्या लोग अभी भी ब्लॉग पढ़ते हैं?

हाँ, लोग आज भी ब्लॉग पढ़ते हैं (रिकॉर्ड संख्या में) और आने वाले कई वर्षों तक ब्लॉग पढ़ना लगभग निश्चित रूप से जारी रखेंगे। वास्तव में, 77% इंटरनेट उपयोगकर्ता नवीनतम ब्लॉगिंग आंकड़ों के अनुसार नियमित रूप से ब्लॉग पोस्ट पढ़ने की रिपोर्ट करते हैं।