Video Editing से पैसे कैसे कमाने (5 बेहतरीन तरीके)

Video Editing से पैसे कैसे कमाने (5 बेहतरीन तरीके)

आज के जमाने में लगभग सभी लोग Video बनाना पसंद करते हैं और उसे Edit करके अपने सोशल मीडिया पर भी पोस्ट करते हैं। लेकिन कई लोगों को यह जानकारी नहीं है कि Video Editing भी एक बहुत बड़ी Skill है जिसके माध्यम से पैसे कमाए जा सकते हैं। आज के समय में कई लोग केवल Video Editing करके पैसे कमा रहे हैं। तो क्या आप भी यह जानना चाहते हैं कि Video Editing करके पैसे कैसे कमाए तो आज के इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

आज हम आपको बताने वाले हैं कि Video Editing करके पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं और साथ ही बताएंगे कि आप Video Editing करना कैसे सीख सकते हैं।

Video Editing क्या है? | Video Editing kya hai in hindi

Video Editing करके पैसे कैसे कमाए बताने से पहले हम आपको Video Editing के बारे में जानकारी देंगे। जब भी आप कोई Video बनाते हैं और उसे पोस्ट करने से पहले Edit करते हैं तो वही Video Editing कहलाता है।

आप देखते होंगे कि Youtube पर कई सारे Videos पोस्ट किए जाते हैं और सभी Videos Edit किए हुए होते हैं। कोई भी व्यक्ति एक पूरा Video सही तरीके से नहीं बना पाता कई बार व्यक्ति से Video बनाने में बीच-बीच में कुछ गलतियां हो जाती हैं।

जिससे वह Editing के माध्यम से हटा देता है और कई लोगों को यह Video Editing नहीं आती है जिसके कारण वह अपना Video Edit करने के लिए किसी दूसरे व्यक्ति को Hire करते हैं। इसी तरह आप भी Video Editing करके आसानी से घर बैठे 10 हजार से ₹50000 आसानी से कमा सकते हैं।

Video Editing कैसे सीखे? | video editing kaise sikhe in hindi

यदि आप Video Editing करना नहीं जानते हैं लेकिन आप यह ढूंढ रहे हैं कि Video Editing करके पैसे कैसे कमाए तो हम आपको पहले यह बता दे की आप सबसे पहले Video Editing सीखे और उसके बाद लोगों को Video Editing की Service प्रदान करके पैसे कमाए।

आप किसी भी तरह के Online Platform के माध्यम से Video Editing करना सीख सकते हैं। ऐसी कई सारे ऑनलाइन प्लेटफार्म है जो Beginners से Advance Level तक का Video Editing सिखाते हैं। जैसे- Udemy एक सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है जहां पर आप Video Editing करने का Course कर सकते हैं इसके अलावा आप You tube के माध्यम से भी Video Editing करना सीख सकते हैं।

Video Editing करके पैसे कैसे कमाए? | Video Editing karke paise kaise kamaye

video editing karke paise kaise kamaye

आज के जमाने में Video Editing करना एक बहुत बड़ा Skill है क्योंकि लगभग सभी चीजें Video के माध्यम से ही लोगों को सिखाई जाती हैं और लोग Video के माध्यम से ही सीखना पसंद भी करते हैं।

इसलिए यदि आप Video Editing करना जानते हैं तो आप घर बैठे ही Video Editing से 20 हजार से ₹40000 तक आसानी से कमा सकते हैं। तो चलिए इस पर विस्तार से जानते हैं कि Video Editing करके पैसे कैसे कमाए?

1. न्यूज़ एजेंसी के लिए Video Editing करके पैसे कमाए

आपने कई बार News देखा होगा जिसमें कि आप अलग-अलग तरह के Videos भी देखते हैं। जैसे कि कई News Channels अपने किसी Important News को भी Video के माध्यम से दिखाते हैं। तो इसके लिए वह एक अच्छे और Professional Video Editor को Hire करते हैं ताकि उन न्यूज़ चैनल्स के लिए Editor Video Editing कर पाए।

मान लीजिए आपको News agency द्वारा आपको किसी व्यक्ति का Interview Video Edit करने के लिए दिया जाता है तो उसमें आपको Background sound को कम करना होगा ताकि लोगों का ध्यान केवल Interview पर रह सके इसके अलावा यदि Interview में कुछ बातें ऐसी हैं जो जरूरी नहीं है तो उन्हें भी Edit करना पड़ता है। इसलिए न्यूज़ चैनल एक प्रोफेशनल Video Editor ढूंढते हैं और उन्हें 20 हजार से 40000 तक की सैलरी भी देने के लिए तैयार होते हैं।

2. Youtubers के लिए Video Editing करके पैसे कमाए

आप You tube Video तो जरूर देखते होंगे। तो आपने ऐसा जरूर सुना होगा कि लोग किसी Video को कई दिन पहले बनाते हैं और उसे Edit करने के बाद ही You tube पर Post करते हैं। कई Youtubers ऐसे होते हैं जो Video तो बनाते हैं पर उन्हें Editing करने का समय नहीं मिल पाता या वे Editing नहीं कर पाते हैं।

तो इसके लिए वे ऐसे किसी Video Editor को ढूंढते हैं जो उनकी Video को सही ढंग से Edit कर पाए। इसके लिए Youtubers video Editor को 30 हजार से 40 हजार रुपए देने के लिए तैयार रहते हैं।

You tube पर आपको अपने हिसाब से Video Editing करने की जानकारी दे देते हैं। यदि किसी तरह का Comedy Video है तो उसमें आपको Memes डालने की जरूरत होगी।

इसके अलावा कई बार लोग एक पूरी Video नहीं बनाते हैं तो आपको अलग-अलग Video को भी एक साथ जोड़ने की जरूरत पड़ती है। इस तरह से आप Youtubers के लिए Video Editing कर सकते हैं और घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

3. Freelancing द्वारा Video Editing करके पैसे कमाए

Freelancing ऐसा Job होता है जिसमें आपको अलग-अलग तरह के Clients बनाने पड़ते हैं और उनके लिए काम करना पड़ता है। इसी तरह कई ऐसे लोग होते हैं जो अपनी वेबसाइट पर कई अलग-अलग तरह के Videos डालना पसंद करते हैं परंतु वह Video Editing के लिए किसी दूसरे व्यक्ति की तलाश में होते हैं।

अब यदि आपको Video Editing करना आता है तो आप ऐसे व्यक्तियों से संपर्क कर सकते हैं और उनके लिए काम कर सकते हैं। इसके अलावा कई Freelancer website भी है जहां पर लोग Video Editing करते हैं और हजारों रुपए कमाते हैं। कुछ फ्रीलांसर वेबसाइट के नाम Fiber और Upwork है।

4. दूसरे को Video Editing सिखा कर पैसे कमाए

यदि आपको Video Editing आती है तो आप किसी और को भी Video Editing सिखा सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं। जो लोग सोच रहे है की Video Editing करके पैसे कैसे कमाए तो उनके लिए यह एक बेहतर विकल्प साबित होगा।

  • Video Editing सिखाने के लिए सबसे पहले आपको एक तरह का Course तैयार करना पड़ेगा जिसमें आप Step by Step Video Editing सिखा रहे होंगे।
  • अब आप उस Video Editing Course को किसी की प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोगों को बेच सकते हैं। जैसे- coursera, Udemy इत्यादि ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर आप अपने Course बेच सकते हैं।
  • इसके अलावा आप अपना एक Website या Blog बना सकते हैं जिसके माध्यम से आप अलग-अलग तरह के Video या Article Post करके लोगों को Video Editing सिखा सकते हैं और उस Blog में Adsense के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

5. Affiliate Advertising द्वारा Video Editing करके पैसे कमाए

आजकल Affiliate Advertising भी काफी जोरों से बढ़ रही है। कई Affiliate Advertisers अपने ब्रांड का प्रमोशन करने के लिए कई तरह के Video बनाने वाले व्यक्तियों को ढूंढते हैं। इसमें आपको केवल Affiliate Advertisers से संपर्क करना होता है और उनके Brand Promotion के लिए Video बनाकर उसे Edit करने के बाद उन्हें देना होता है। और इसके लिए वे आपको ₹10000 से ₹20000 भी देते हैं।

Video Editing जॉब के लिए बेस्ट वेबसाइट कौन सी है?

यदि आप Video Editing करने में Professional हैं और ढूंढ रहे हैं कि Video Editing करके पैसे कैसे कमाए तो आप Video Editing Job कर सकते हैं जो कि आपके लिए एक बेहतर Option साबित होगा। ऐसी कई वेबसाइट है जो कई Video Editor को work-from-home का कार्य देती है और इसके लिए वे Video Editor को एक अच्छी Salary भी प्रदान करते हैं।

  • tv
  • com
  • in
  • net
  • com

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि Video Editing करके पैसे कैसे कमाए? उम्मीद है कि इस लेख से आपको Video Editing करके पैसे कमाने से संबंधित कई जानकारियां मिल पाई होंगी।

यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। यदि ये लेख आपको उपयोगी लगा हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी अवश्य शेयर करें।

FAQ

वीडियो एडिटर कैसे पैसे कमा सकते हैं?

जहां काम करने के लिए अलग-अलग तरह के प्रोफेशनल्स की जरूरत होती है। डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में वीडियो विज्ञापन बनाने या वीडियो संपादित करने के लिए अच्छे वीडियो संपादकों की मांग है। ऐसे में अगर आप वीडियो एडिटिंग के जरिए कमाई करना चाहते हैं तो किसी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में काम करके कमाई कर सकते हैं.

वीडियो एडिटर की सैलरी कितनी होती है?

शुरुआत में उम्मीदवार वीडियो एडिटिंग के क्षेत्र में 7,000 से 10,000 रुपये तक कमा सकते हैं। 2-3 साल का अनुभव हासिल करने के बाद सैलरी 15,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये की जा सकती है।

क्या वीडियो एडिटिंग एक अच्छा करियर है

यह करियर उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जिनके पास तकनीकी और रचनात्मक दोनों कौशल हैं और दोनों को अपने काम में इस्तेमाल करना चाहते हैं। यह उन लोगों के लिए भी एक अच्छा करियर विकल्प है जो अतिरिक्त शिक्षा नहीं लेना चाहते हैं और इसके बजाय खुद को मूल्यवान कौशल सिखाना चाहते हैं।