Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाने (5+ बेहतरीन तरीके)

इस बदलते technology के जमाने में लोग internet के द्वारा पैसा कमाने का अलग-अलग जरिया ढूंढते रहते हैं और इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसे options मौजूद है, जिन से घर बैठे आसानी से पैसा कमाया जा सकता है। उन्हीं में से एक affiliate marketing भी है।

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको affiliate marketing  से संबंधित जानकारी विस्तृत रूप से देने वाले हैं। इस पोस्ट के माध्यम से आप जानेंगे कि affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए, तो अगर आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं और affiliate marketing के बारे में जानना चाहते हैं, तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Affiliate marketing क्या है? | Affiliate marketing kya hai?

जब आप किसी कंपनी के products को ऑनलाइन promote करते हैं या बेचते हैं, तब कंपनी के द्वारा आपको बेचे हुए product का कुछ कमीशन मिलता है, इस process को affiliate marketing कहा जाता है। Affiliate marketing मे आप जितना ज्यादा sale करोगे आपकी earning भी उतनी ही अधिक होगी।

Affiliate marketing में आप किसी भी category जिसमें आपकी रुचि हो जैसे medical, electronics, electrical, fashion, health इत्यादि से संबंधित प्रोडक्ट को बेच सकते हैं।

Affiliate marketing मे use होने वाली terms

Affiliate marketing से जुड़े हुए कुछ terms है जिनके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए। यह निम्न प्रकार से है:-

Affiliate

जो व्यक्ति किसी कंपनी का affiliate marketing programme से जुड़कर उस कंपनी के product ऑनलाइन sources के जरिए बेचता है, उसे affiliate कहते हैं।

Affiliate ID

जब भी आप किसी कंपनी के affiliate marketing programme के साथ जुड़ते है, तो वह कंपनी आपको एक unique ID  provide करती है, जिससे कंपनी आपके द्वारा बेचे गए प्रोडक्ट्स का track रखती है, इसे affiliate ID कहते हैं।

Affiliate Link

प्रोग्राम से जुड़ जाने के बाद कंपनी आपको product से संबंधित link देती है। जितने ज्यादा लोग उस link पर क्लिक करके product को खरीदते हैं, उतना अधिक benefit आपको होता है अर्थात इस लिंक के जरिए ही आप product को sale कर पाते हैं। इस link को affiliate link कहते हैं।

Affiliate programme

किसी व्यक्ति या कंपनी के द्वारा अपने product की online marketing करने के लिए एक प्रोग्राम चलाया जाता है, जिसे affiliate programme कहते हैं।

Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए?

affiliate marketing se jyada paise kaise kamaye

जैसा कि आप ऊपर के लेख में जान चुके हैं कि affiliate marketing online marketing है, जिसका अर्थ हुआ कि affiliate marketing के लिए सोशल मीडिया एक काफी अच्छा जरिया होता है। तो चलिए affiliate marketing से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में विस्तार रूप से जानते हैं:-

1. Youtube channel बनाकर affiliate marketing से पैसे कमाए

आज के समय में लोग किसी भी चीज को ऑफलाइन या ऑनलाइन खरीदते हैं, परंतु यदि किसी भी चीज को ऑनलाइन खरीदना हो तो उससे पहले उसके reviews जरूर check कर लेते हैं।

यदि आपका youtube channel है तो आप जिस भी प्रोडक्ट को promote करना चाहते हैं या sell चाहते हैं, उससे संबंधित वीडियो बनाकर यूट्यूब पर upload कर सकते हैं और affiliate link को अपने description box  में mention कर सकते है। इससे आपके चैनल पर traffic बढ़ेगा और आपके प्रोडक्ट की बिक्री भी बढ़ेगी, जिसका सीधा असर आपकी earning पर पड़ेगा।

2. Blog बनाकर affiliate marketing से पैसे कमाए

Blog बनाकर affiliate marketing करने का भी एक बहुत अच्छा तरीका है। इसमें आप product को अच्छे से detailed describe करके blog में product के link को mention कर सकते हो, क्योंकि आज के समय में ऑनलाइन सामान खरीदने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है। तो इस तरह का प्रयास भी आपकी earning में इजाफा कर सकता है।

3. Instagram page बनाकर affiliate marketing से पैसे कमाए

आप instagram पर भी अपना पेज बना सकते हो और उस के through भी affiliate marketing  कर सकते हैं। अपनी bio में product का link mention कर सकते हैं। इससे भी आपकी कमाई में बढ़ोतरी हो सकती है। यदि इंस्टाग्राम पर आपके पहले से ही काफी follower है तो यह आपके लिए एक सकारात्मक point साबित होगा।

4. WhatsApp group के द्वारा affiliate marketing से पैसे कमाए

आप एक व्हाट्सएप ग्रुप बना सकते हो, जिसमें लोगों को add करके उस ग्रुप में अपने product का link शेयर कर सकते हो। जो भी वहां से सामान खरीदेगा उससे आपका अच्छा profit हो जाएगा।

5. Facebook page बना कर affiliate marketing से पैसे कमाए

आज के समय में सोशल मीडिया का प्रयोग हर कोई करता है। Facebook पर भी बहुत सारे ऐसे पेज बने होते हैं जिनके members बहुत ज्यादा होते हैं। आप ऐसे ही पेज के साथ जुड़कर वहां पर अपना product का प्रमोशन कर सकते हो या फिर अपना स्वयं का पेज बनाकर, उसमें member जोड़ कर अपने प्रोडक्ट को sell कर सकते हो। यह भी आपकी एक अच्छी earning का जरिया बन सकता है।

6. खुद का application बना कर affiliate marketing से पैसे कमाए

आप स्वयं का app भी बना सकते हो और उस पर अपने सभी product को detail के साथ डाल सकते हो। यही फिर भी आपका बहुत अच्छा मुनाफा होगा।

Affiliate marketing मे काम कैसे किया जाता है?

आपको affiliate marketing का काम शुरू करने के लिए सबसे पहले किसी affiliate marketing website पर अपना अकाउंट open करना है। Account बन जाने के बाद आपको अपने प्रोडक्ट को promote करना है और लिंक को platform  पर upload कर देना है। आइए आपको कुछ affiliate marketing network कंपनी के बारे में बताते हैं:-

  • Amazon affiliate marketing network
  • Flipkart affiliate marketing network
  • Myntra affiliate marketing network
  • Messo affiliate marketing network
  • Snapdeal affiliate marketing network
  • EBay affiliate program
  • Godaddy affiliate program

आइए आपको amazon affiliate marketing network के उदाहरण के जरिए अकाउंट बनाने के तरीके से अवगत करवाते हैं:-

  • सबसे पहले amazon की official वेबसाइट पर जाएं।
  • अब become a continue पर क्लिक करें।
  • अब sign up पर click करे।
  • Create a new account पर click करें।
  • इसके बाद आपको अपना नाम enter करना है, gmail और password डालकर create a amazon पर click करें।
  • फिर आपके सामने puzzle show होगा। जब आप puzzle को solve कर लेंगे तो आपकी यही gmail पर एक otp आएगा, उसे आप को varify करना होता है।
  • इसके बाद आपको अपना पूरा information भरने के बाद next पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको अपना payment option डालना है और इसे डालते ही आपका अकाउंट बन जाएगा।
  • Account approve होने के बाद आपको company के द्वारा affiliate link provide किया जाएगा और आप अपना marketing का काम शुरू कर सकते है।

India में affiliate marketing का scope कैसा है?

Affiliate marketing वैसे तो भारत में भी होती है, परंतु अभी इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। Affiliate marketing के बारे में स्कूल या कॉलेज में भी नहीं बताया जाता है।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि भारत इंटरनेट use करने के मामले में दूसरे नंबर पर है। जैसे-जैसे technology भारत में अपनी पकड़ बना रही है, उसे देखकर लगता है कि affiliate marketing आने वाले समय में एक अच्छा खासा पैसा कमाने का जरिया बन सकता है।

Conclusion

आज के इस लेख में हमने आपको affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं आपको आज का लेख पसंद आया होगा। यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई सवाल पूछना हो तो आप हमसे कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं।

FAQ

Affiliate marketing का काम करके हर महीने कितना पैसा कमाया जा सकता है?

यह आपकी marketing की skills पर निर्भर करता है। इसमें कमाया जाने वाले पैसे का कोई fixed amount नहीं है। इसकी कमाई हजारों से लेकर लाखों में भी हो सकती है।

एक प्रोडक्ट बेचने पर कितना पैसा मिलता है?

हर कंपनी और product का commission अलग अलग होता है।

क्या affiliate marketing फ्री में कर सकते हैं?

जी हां, social मीडिया के द्वारा आप affiliate marketing फ्री में कर सकते हैं।

क्या मोबाइल से affiliate marketing का काम किया जा सकता है?

हां

HomepageClick Hear