अफगानिस्तान में कितने राज्य हैं? | Afghanistan mein kitne rajya hain

अफगानिस्तान में कितने राज्य हैं? | Afghanistan mein kitne rajya hain

नमस्कार दोस्तों, अफगानिस्तान भारत का एक पड़ोसी देश है, दोस्तों क्या आप जानते हैं कि अफगानिस्तान में कितने राज्य हैं , यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है, तथा इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इच्छुक हैं, तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं, कि अफगानिस्तान में कितने राज्य हैं, इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट में शेयर करने वाले हैं। तो ऐसे में आज का यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है, तो इसको अंत तक जरूर पढ़िए।

अफगानिस्तान में कितने राज्य हैं? | How many states are there in Afghanistan?

दोस्तो अक्सर कई एग्जाम्स के अंतर्गत यह सवाल पूछ लिया जाता है कि अफगानिस्तान के अंतर्गत कितने राज्य हैं, जिसके बारे में काफी लोगों को जानकारी नहीं होती है। यदि आपको भी इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि अफगानिस्तान के अंतर्गत कुल 29 राज्य हैं। अफगानिस्तान के इन सभी राज्यों की सूची हमने आपको नीचे उपलब्ध करवाई है।

afghanistan mein kitne rajya hain

  1. बदख्शां (Badakhshan)
  2. बाद्घिस (Badghis)
  3. फरयाब (Faryab )
  4. बाग़लन (Baghlan)
  5. बल्ख (Balkh)
  6. बामयान (Bamyan)
  7. फराह (Farah)
  8. ग़ज़नी (Ghazni)
  9. घोर (Ghor)
  10. हिलमांड (Hilmand)
  11. हिरात (Hirat)
  12. जवजजन (Jawzjan)
  13. काबुल (Kabul)
  14. कंदहार (Kandahar)
  15. कपीसा (Kapisa)
  16. कुंअर (Kunar)
  17. कुंदूज़ (Kunduz)
  18. लघमन (Laghman)
  19. लोगर (Logar)
  20. नांगरहार (Nangarhar)
  21. निम्रोज़ (Nimroz)
  22. पक्तिका (Paktika)
  23. पक्तया (Paktya)
  24. परवान (Parwan)
  25. समांगन (Samangan)
  26. ताखर (Takhar)
  27. उरूज़गन (Uruzgan)
  28. वरदक (Wardak)
  29. जाबुल (Zabul)

अफगानिस्तान में कौन सी भाषा बोली जाती है? | What language is spoken in Afghanistan?

यदि दोस्तों अफगानिस्तान में बोली जाने वाली भाषा की बात की जाए तो यहां पर मुख्य रुप से 2 भाषाएं बोली जाती है जिसके अंतर्गत पस्तो और दारी पर्शियन का नाम शामिल है।

अफगानिस्तान से जुड़ी कुछ खास बातें:-

हमने यहां पर आपके लिए अफगानिस्तान से जुड़ी कुछ खास बातें शेयर की है :-

  1. अफगानिस्तान के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष 21 मार्च को नया साल मनाया जाता है, और इस दिन यह अफगानिस्तान के अंतर्गत एक काफी बड़ा उत्सव होता है और इसको पूरे अफगानिस्तान के अंतर्गत काफी जोरों शोरों से मनाया जाता है।

 

  1. अगर आप का निशान के नेशनल गेम की बात की जाए तो यहां का नेशनल गेम भुज कासी है, यह काफी खतरनाक गेम होता है, इसके अंतर्गत बहुत सारे लोग एक बकरी को पकड़ने की कोशिश करते हैं। यह एक काफी विचित्र खेल होता है जिसको मुख्य रूप से अफगानिस्तान में खेला जाता है।

 

  1. क्रिकेट जगत के मशहूर स्पिन गेंदबाज राशिद खान भी अफगानिस्तान के ही निवासी हैं, जिन्होंने क्रिकेट जगत के अंतर्गत अपनी एक खास पहचान बनाई है। इसके अलावा इस पाकिस्तानी खिलाड़ी ने आईपीएल जैसी बड़ी बड़ी टूर्नामेंट के अंतर्गत भी अपना काफी बड़ा नाम बना लिया है।

तो यहां पर हमने आपके लिए अफगानिस्तान से जुड़ी कुछ खास बातें शेयर की है।

Also read:

आज आपने क्या सीखा

तो आज भी इस आर्टिकल के माध्यम से आपने जाना की अफगानिस्तान में कितने राज्य हैं, हमने आपको इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। इसके अलावा हमने आपको अफगानिस्तान से जुड़ी अन्य जानकारियां भी इस पोस्ट के माध्यम से शेयर की है, जैसे कि अफगानिस्तान के अंतर्गत कौन-कौन सी भाषाएं बोली जाती हैं, इसके अलावा अफगानिस्तान से जुड़ी कुछ खास बातें भी हमने इस पोस्ट में आपके साथ शेयर को हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया सीखने को मिला है। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई तो, इसे सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें, तथा नीचे कमेंट में इस विषय के बारे में हमें अपनी राय जरूर दें।

FAQ

अफगानिस्तान में कुल कितने स्टेट हैं?

अफगानिस्तान में 34 प्रांत हैं। वहीं अगर शहरों की बात करें तो पूरे देश में 12 बड़े बड़े शहर हैं, जिनमें से जलालाबाद और काबुल अफगानिस्तान के कब्जे में हैं।

भारत और अफगानिस्तान के बीच की सीमा कितनी है?

भारत और बांग्लादेश की सीमा 4156 किमी है। यह सीमा बंगाल, असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम को छूती है। भारत और अफगानिस्तान के बीच की सीमा 106 किमी है। यह सीमा जम्मू-कश्मीर को छूती है।

अफगानिस्तान का पुराना नाम क्या है?

17वीं शताब्दी तक अफगानिस्तान नाम का कोई राष्ट्र नहीं था। अहमद शाह दुर्रानी (1747-1773) के शासनकाल के दौरान अफगानिस्तान नाम विशेष रूप से लोकप्रिय हो गया। इससे पहले अफगानिस्तान को आर्यन, आर्यानुमरा विजू, पख्तिया, खुरासान, पश्तूनख्वा और रोह आदि नामों से पुकारा जाता था। जिसमें गांधार, कम्बोज, कुंभ, वर्णु, सुवस्तु आदि क्षेत्र थे।

अफगानिस्तान किसका गुलाम है?

19 अगस्त 1919 यानी आज ही के दिन अफगानिस्तान को ब्रिटेन से आजादी मिली थी। अफगानिस्तान भारत की तरह अंग्रेजों का गुलाम नहीं था, लेकिन 1878 के दूसरे आंग्ल-अफगान युद्ध में ब्रिटेन ने इसे अपना संरक्षित राज्य घोषित कर दिया।