अंतरराष्ट्रीय न्यायालय कहां स्थित है? | Antrashtriy nyayalay

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय कहां स्थित है? | Antrashtriy nyayalay

नमस्कार दोस्तो, आपने अपने जीवन के अंतर्गत अक्सर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के बारे में तो जरूर सुना होगा, या फिर कहीं ना कहीं तो इसके बारे में जरूर पढ़ा होगा। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि अंतरराष्ट्रीय न्यायालय कहां स्थित है (antrashtriy nyayalay kahan sthit hai), यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि अंतरराष्ट्रीय न्यायालय कहां स्थित है (antrashtriy nyayalay kahan sthit hai), हम आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर करने वाले हैं। तो ऐसे में आज का की यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है, तो इसको अंत जरूर पढ़िए।

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय कहां स्थित है? (antrashtriy nyayalay kahan sthit hai)

दोस्तों कई अलग-अलग प्रकार की परीक्षाओं के अंतर्गत प्रथम अंतरराष्ट्रीय न्यायालय कहां स्थित है, से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं, तथा वहां पर अनेक छात्रों को इस सवाल के बारे में जानकारी नहीं होती है। यदि दोस्तों आपको भी इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय “हैंग” के अंतर्गत स्थित है, इसका अधिवेशन छुट्टियों को छोड़कर हमेशा चालू रहता है। दोस्तों इस अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के प्रशासन को संयुक्त राष्ट्र संघ के द्वारा चलाया जाता है, तथा इस संयुक्त राष्ट्र संघ के द्वारा ही अंतरराष्ट्रीय न्यायालय का नेतृत्व किया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय की स्थापना कहां की गई थी?

अगर दोस्तों अंतरराष्ट्रीय न्यायालय की स्थापना की बात की जाए तो अंतरराष्ट्रीय न्यायालय की स्थापना केलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका के अंतर्गत की गई थी, तथा इसकी स्थापना 26 जून 1945 को हुई थी।

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय क्या है? (antrashtriy nyayalay kya hai)

antarrashtriya nyayalaya ka mukhyalay kahan sthit hai

जैसे कि दोस्तों आप सभी लोगों को पता होगा, कि अलग-अलग स्तर पर अलग-अलग प्रकार के न्यायालय होते हैं। उसी तरह से विश्व स्तर के लिए अंतरराष्ट्रीय न्यायालय की स्थापना की गई है, स्कोर वर्ल्ड कोर्ट के नाम से भी जाना जाता है। इस अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय स्तर के बाद विवादों को समझाया जाता है।

उदाहरण के लिए यदि किन्हीं दो देशों के बीच विवाद हो जाता है, तो उस प्रकार के केसों की सुनवाई इस न्यायालय के अंतर्गत ही की जाती है, इसके अलावा यदि कोई भी अंतरराष्ट्रीय स्तर का मुद्दा होता है, तथा वह कोर्ट के अंतर्गत जाता है, तो उसकी सुनवाई इसी न्यायालय के अंतर्गत की जाती है। इसके अलावा यदि किसी भी प्रकार के देशों के बीच कोई व्यापार से संबंधित विवाद हो जाता है, तो उसकी सुनवाई भी इसी न्यायालय के अंतर्गत की जाती है।

इन सबके अलावा इस न्यायालय के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय स्तर के कानूनों का निर्माण भी किया जाता है, तथा उन कानूनों का पालन सभी देशों के द्वारा करना होता है। जैसे अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के के द्वारा पर्यावरण को बचाने के लिए अलग-अलग प्रकार के कानूनों का निर्माण किया गया है तो सभी देशों को उन कानूनों को फॉलो करना होता है। इसके अलावा भी अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के द्वारा अलग-अलग स्तरों पर अलग-अलग प्रकार की कानूनों का निर्माण किया गया है इन कानूनों का पालन पूरे दुनिया भर के देशों के द्वारा किया जाता है।

आज आपने क्या सीखा

तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय कहां स्थित है (antrashtriy nyayalay kahan sthit hai), हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत के विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। इसके अलावा हमने आपके साथ इस पोस्ट के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय न्यायालय से जुड़ी कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी शेयर की है, जैसे कि अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय क्या होता है यहां पर किन प्रकार के मुद्दों पर सुनवाई की जाती है तथा अंतरराष्ट्रीय न्यायालय कहां पर स्थित है।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह इंफॉर्मेशन पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है। इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें, तथा इस विषय के बारे में अपनी राय हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं।

FAQ

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय की संख्या कितनी है?

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में 15 न्यायाधीशों का चुनाव महासभा द्वारा किया जाता है। तीसरे साल इन 15 में से पांच जज चुने जा सकते हैं.

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय की स्थापना कहाँ की गई थी?

26 जून 1945, सान फ्रांसिस्को, कैलीफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के अध्यक्ष कौन है?

दलवीर भंडारी दलवीर भंडारी वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश हैं। भारत से, उन्हें 27 अप्रैल 2012 को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में चुना गया था। नवंबर 2017 में, उन्हें दूसरे कार्यकाल के लिए भी इस पद के लिए चुना गया था।

भारत में न्यायालय की संख्या कितनी है?

भारत में कुल 24 उच्च न्यायालय हैं जिनका अधिकार क्षेत्र एक विशेष राज्य या राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का समूह है।

Leave a comment