कौन कौन से बैंक प्राइवेट है और कौन सा सरकारी List

भारतीय रिजर्व बैंक सर्वोच्च बैंक और मौद्रिक प्राधिकरण है, जो देश की बैंकिंग प्रणाली को नियंत्रित करता है। यह बैंकरों का बैंक है, यह देश के सभी बैंकों को नियंत्रित करता है, जैसे सहकारी बैंक, वाणिज्यिक बैंक और विकास बैंक। वाणिज्यिक बैंकों में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, निजी क्षेत्र के बैंक, विदेशी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्थानीय क्षेत्र के बैंक आदि शामिल हैं। 1969 से पहले, आठ बैंकों (एसबीआई और सात सहयोगी बैंकों) को छोड़कर, भारत में सभी बैंक निजी क्षेत्र के बैंक थे, जिनका अनुसरण किया जाता था। जुलाई 1969 में 14 वाणिज्यिक बैंकों द्वारा और 1980 में 6 का राष्ट्रीयकरण किया गया।

What is Public Sector Bank?

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक वे बैंक होते हैं जिनमें सरकार का 50% से अधिक स्वामित्व होता है। इन बैंकों के साथ-साथ सरकार वित्तीय दिशानिर्देशों को नियंत्रित करती है। सरकारी स्वामित्व के कारण अधिकांश जमाकर्ताओं का मानना है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में उनका पैसा अधिक सुरक्षित है। नतीजतन, अधिकांश सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पास एक बड़ा ग्राहक आधार है।

उदाहरण के लिए, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) भारत में सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक है। इस बैंक में भारत सरकार की 63% से अधिक हिस्सेदारी है। शेष स्टॉक का एक बड़ा हिस्सा भारतीय शेयर बाजार में भी कारोबार करता है।

अन्य बैंकों की तुलना में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों को नौकरी की अधिक सुरक्षा प्राप्त है। वे सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन जैसे अन्य लाभों का भी आनंद लेते हैं। इस वजह से इनमें से कई कर्मचारी अपनी बेहतरीन सेवा देने से कतरा रहे हैं। नतीजतन, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में ऋण चूककर्ता दर बहुत अधिक है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में पदोन्नति वरिष्ठता पर आधारित होती है, जो कई कर्मचारियों को हतोत्साहित करती है।

निजी क्षेत्र के बैंक आमतौर पर अपने अत्यधिक प्रतिस्पर्धी दृष्टिकोण और तकनीकी श्रेष्ठता के लिए जाने जाते हैं। नतीजतन, निजी क्षेत्र की बैंकिंग में करियर भी अधिक प्रतिस्पर्धी होते हैं, जहां पेशेवरों को कड़े लक्ष्यों को पूरा करने और अच्छी करियर वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए जमीन से ऊपर प्रदर्शन करने की आवश्यकता होती है।

एक उच्च जोखिम-इनाम घटक भी है, और जबकि पारिश्रमिक बेहतर हो सकता है, नौकरी की सुरक्षा सार्वजनिक रूप से स्वामित्व वाले बैंकों के बराबर नहीं हो सकती है।

Government Bank List | सरकारी बैंक List

Sr.No. Name of the Bank Govt/Pvt
1 Bank of Baroda सरकारी / Government
2 Bank of India सरकारी / Government
3 Bank of Maharashtra सरकारी / Government
4 Canara Bank सरकारी / Government
5 Central Bank of India सरकारी / Government
6 Indian Bank सरकारी / Government
7 Indian Overseas Bank सरकारी / Government
8 Punjab & Sind Bank सरकारी / Government
9 Punjab National Bank सरकारी / Government
10 State Bank of India सरकारी / Government
11 UCO Bank सरकारी / Government
12 Union Bank of India सरकारी / Government

Bank of Baroda sarkari hai ya private

Private Bank List | निजी बैंक List

Sr.No. Name of the Bank Govt/Pvt
1 Axis Bank Ltd. निजी / Private
2 Bandhan Bank Ltd. निजी / Private
3 CSB Bank Ltd. निजी / Private
4 City Union Bank Ltd. निजी / Private
5 DCB Bank Ltd. निजी / Private
6 Dhanlaxmi Bank Ltd. निजी / Private
7 Federal Bank Ltd. निजी / Private
8 HDFC Bank Ltd निजी / Private
9 ICICI Bank Ltd. निजी / Private
10 Induslnd Bank Ltd निजी / Private
11 IDFC First Bank Ltd. निजी / Private
12 Jammu & Kashmir Bank Ltd. निजी / Private
13 Karnataka Bank Ltd. निजी / Private
14 Karur Vysya Bank Ltd. निजी / Private
15 Kotak Mahindra Bank Ltd निजी / Private
16 Nainital Bank Ltd. निजी / Private
17 RBL Bank Ltd. निजी / Private
18 South Indian Bank Ltd. निजी / Private
19 Tamilnad Mercantile Bank Ltd. निजी / Private
20 YES Bank Ltd. निजी / Private
21 IDBI Bank Ltd. निजी / Private

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया (कौन कौन से बैंक प्राइवेट है और कौन सा सरकारी List) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

FAQ

बैंक का अर्थ क्या होता है?

बैंक एक वित्तीय संस्थान है जो जनता से धन एकत्र करता है और जनता को ऋण देता है। लोग अपनी बचत को इन संस्थानों में सुरक्षा या ब्याज अर्जित करने के लिए जमा करते हैं और समय-समय पर आवश्यकतानुसार निकालते रहते हैं।

बैंक में क्या क्या काम होता है?

पैसे का कारोबार मुख्य रूप से बैंक में होता है। लोग अपना पैसा बैंक में जमा करते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर निकाल सकें। जरूरतमंद लोग बैंक से कर्ज लेते हैं ताकि वे अपने लंबित कार्यों को पूरा कर सकें, अपने सपनों को साकार कर सकें। बैंक जनता के पैसे का प्रबंधन करता है।

बैंक का सबसे बड़ा पद कौन सा होता है?

बैंक का सबसे बड़ा अधिकारी प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी होता है, जो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सर्वोच्च पद होता है।

HomepageClick Hear