बीडीसी (BDC) क्या है - BDC के कार्य, चुनाव प्रक्रिया

बीडीसी (BDC) क्या है – BDC के कार्य, चुनाव प्रक्रिया

आपका हमारी इस ब्लॉग में स्वागत है, आपने BDC के बारे में तो जरूर सुना होगा और अगर आपके पास BDC से जुड़ी ज्यादा जानकारी नहीं है और अगर आप जानना चाहते हैं कि BCD क्या है? एनसीडी Full Form क्या है? तो आपको इस पोस्ट में BDC से जुड़ी सारी जानकारी मिलने वाली है।

BDC क्या है?

भारत एक काफी विशाल देश है जिसमें 28 राज्य एवं 8 केंद्र शासित प्रदेश है, और इन सभी राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों में सैकड़ों जिले हैं और इनमें हजारों गांव है तथा उन गांवों में भी अलग अलग वार्ड होते हैं, तो भारत सरकार द्वारा गांव में विकास के लिए एक क्षेत्र पंचायत सदस्य का चुनाव किया जाता है, और जो यह चुनाव जीत जाता है वह BDC (Block Development Council) कहलाता है। Block Development Council हर वार्ड मैं एक होता है तो ऐसे में 1 ग्राम पंचायत में अनेक Block Development Counci हो सकते हैं।

BDC Full Form

BDC का फूल फॉर्म Block Development Council (ब्लॉक डेवलपमेंट कॉउंसिल) है, इसको हिंदी में क्षेत्र पंचायत सदस्य भी कहा जाता है।

BDC से जुड़ी सभी जानकारी आपको नीचे दो गई है

BDC के कार्य

Block Development Council के कार्यों की बात की जाए तो इन्हें किस काम के लिए नियुक्त किया जाता है जिसमें इनको गांव के अंदर विकास का कार्य संभालना होता है जिसके सड़के बनवाना, नालियां बनवाना, सफाई करवाना, कहीं पर गड्ढा हो तो वहां पर मिट्टी डलवाना, बारिश के समय अगर कहीं पर पानी भर गया हो तो उसका इंतजाम करना इस तरह के कार्य Block Development Council द्वारा किए जाते हैं।

BDC के चुनाव प्रक्रिया

Block Development Council के चुनाव की प्रक्रिया काफी साधारण होती है, यह चुनाव राज्य के निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित किए जाते हैं तथा यह चुनाव ग्राम पंचायत के चुनाव के साथ ही होते हैं।

इस चुनाव में अगर आप हिस्सा लेना चाहते हैं तो आपको उस वार्ड से इसका फॉर्म भरना होगा जिस वार्ड से आप चुनाव लड़ना चाहते हैं, इसके बाद जब ग्राम पंचायत के चुनाव होते हैं तो उसके साथ दिन चुनाव का आयोजन किया जाता है। एक वार्ड के Block Development Council चुनाव में केवल उसी वार्ड के सदस्य हिस्सा लेते हैं और वह वोट करते हैं और फिर जो ज्यादा वोट प्राप्त करता है वह इस चुनाव को जीत जाता है।

Block Development Council चुनाव के लिए आवश्यक documents

यदि आप Block Development Council का चुनाव लड़ना चाहते तो आपको निम्न डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी

‌जिस ग्राम पंचायत से आप यह चुनाव लड़ रहे हैं उस ग्राम पंचायत की मतदाता सूची की लिस्ट में आपका नाम होना अनिवार्य है।

‌अगर आप सुनाओ लाना चाहते हैं तो आपके पास जाति प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

‌इसके अलावा आपके पास पैन कार्ड, आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र, संपत्ति घोषणा पत्र आदि सब का होना जरूरी है।

अगर आपके पास यह सभी डाक्यूमेंट्स है तो आप Block Development Council का चुनाव लड़ सकते हैं।

Block Development Council के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

1. बीडीसी का कार्यकाल और वेतन कितना होता हैं ?

Block Development Council का कार्यकाल ग्राम पंचायत के कार्यकाल के जितना ही होता है तो Block Development Council कुल 5 साल का होता है।

अगर Block Development Council के वेतन की बात की जाए तो भारत के अधिकतर राज्यों में Block Development Council सदस्य को मानदेय रूप से ₹4000 से साडे ₹4000 तक दिए जाते हैं।

2. क्या कोई भी Block Development Council का चुनाव लड़ सकता है?

हां, अगर आपके पास Block Development Council के चुनाव के लिए जरूरत के आवश्यक डॉक्यूमेंट है और आप सभी गाइडलाइंस का पालन करते हैं तो आप भी Block Development Council का चुनाव लड़ सकते हैं।

3. Block Development Council सदस्य बनने से क्या फायदा होता है?

अगर आप Block Development Council सदस्य बन जाते हैं तो आप जनता को एक जनप्रतिनिधि के रूप में सभी सरकारी योजनाओं का लाभ दिला सकते हैं। इसके साथ ही आपको जनता की सेवा करने का मौका मिलता है।

4. Block Development Council को कार्य करने होते है?

अगर आप एक Block Development Council सदस्य हैं तो आपको अपने वार्ड में कुछ सामान्य कार्य करने होते हैं जैसे कि अगर कहीं पर सड़क बन रही है तो उसके बारे में ध्यान रखना नालियां बनवाना, कहीं पर कोई समस्या है तो उसका हल करना इस तरह के कार्य आपको Block Development Council के सदस्य के रूप में करने होते हैं।

Also Read:

हमने क्या सीखा?

तो दोस्तों हमने इस आर्टिकल के माध्यम से समझा कि Block Development Council क्या होता है, इसकी फुल फॉर्म क्या होती है इसके अलावा आप किस तरह से इसका चुनाव लड़ सकते हैं और इससे आपको क्या-क्या फायदे होने वाले आपको सारी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से दी गई है, तो अगर आप भी Block Development Council का चुनाव लड़ना चाहते हैं तो हम उम्मीद करते हैं कि आपको इसमें जरूर सफलता मिले।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी पसंद आई होगी तथा आपको इसमें कुछ नया सीखने को मिला होगा, इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें तथा नीचे कमेंट में अपनी राय दम तक जरूर पहुंचाएं।

Leave a comment