बेस्ट स्टॉक मार्केट बुक्स | Best Stock Market Books In Hindi

Best Stock Market Books In Hindi – अगर आप शेयर बाजार में निवेश की दुनिया में नए हैं, तो आपके लिए शेयर बाजार को समझना बहुत ही जरूरी है। अगर आप शेयर बाजार के बारे में गहराई से जानना चाहते हैं और बेस्ट स्टॉक मार्केट बुक्स हिंदी में ढूंढ रहे हैं तो आज का यह लेख आपके लिए ही है।

जी हां दोस्तों आज के इस लेख में हम बेस्ट स्टॉक मार्केट बुक्स हिंदी में जानकारी देंगे। जिसके माध्यम से आप आसानी से शेयर बाजार के बारे में शुरुआती चीजों से लेकर एडवांस चीज तक सीख सकते हैं। तो चलिए बिना देरी के लेख को शुरू करें।

बेस्ट स्टॉक मार्केट बुक्स हिंदी में (Best Stock Market Books In Hindi)

यहां पर हमने आपके साथ हिंदी में 10 सबसे अच्छी शेयर बाजार की किताबें शेर की है जो शुरुआती लोगों के लिए काफी उपयोगी हो सकती हैं। शेयर बाजार एक जटिल और स्थिर बाजार है जिसमें निवेश करने से कई लाभ होते हैं।

लेकिन इस बाजार में वही निवेश करके सफल बन सकता है, जिसे इस बाजार के बारे में अच्छी जानकारी हो। और आप यह सभी जानकारियां नीचे बताए गए कुछ किताबों को पढ़कर हासिल कर सकते हैं।

The Intelligent Investor

इंटेलीजेंट इन्वेस्टर एक क्लासिक शेयर मार्केट बुक है, जिसे दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा पसंद किया जाता है। यह किताब 1949 में प्रकाशित की गई थी। इस पुस्तक के लेखक बेंजामिन ग्राहक है, जिन्हें Value investing का जनक माना जाता है।

यह किताब इस विचार पर आधारित है कि निवेशकों को ऐसे स्टॉक खरीदने चाहिए, जिनकी कीमत उनके आंतरिक मूल्य से कम हो। उनका मानना था कि ऐसा करने से निवेशक शेयर बाजार में Long Term के लिए सफलता हासिल कर सकते हैं।

One Up on Wall Street

One Up on Wall Street शेयर बाजार में निवेश करने के बारे में एक ऐसी किताब है, जिसे Peter Lynch ने लिखा है। यह Fidelity Magellan Fund के मैनेजर थे और उनके कार्यकाल के दौरान फंड $1 मिलियन से बढ़कर 14 बिलियन हो गया।

One Up on Wall Street में लिंच ने कम मूल्य वाले शेरों को खोजने के तरीके पर अपने विचार साझा किए हैं। साथी इस किताब में आपके पोर्टफोलियो को मैनेज करने और निवेश करने की सामान्य गलतियों से बचने के बारे में भी Advice दिए गए हैं।

Stock To Riches

Stock To Riches एक बेहतरीन शेयर मार्केट बुक इन हिंदी है। इस किताब के लेखक पराग परिख हैं, जो की एक भारतीय निवेशक और उद्यमी भी है।

इस किताब में पराग जी ने Value Investing के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की है। यह किताब निवेशकों को यह समझने में मदद करती है कि कैसे मूल्यवान कंपनियों की पहचान करें और कैसे इन कंपनियों के शेयरों में निवेश करें जो की शुरुआती लोगों के लिए बहुत ही जरूरी है।

Learn To Earn

Learn To Earn भी एक बेहतरीन शेयर मार्केट गाइड है, जो की बिगनर्स के लिए काफी बेहतरीन साबित हो सकती है। इस किताब को 1990 में प्रकाशित किया गया था। यह किताब भी Peter Lynch द्वारा लिखी गई किताब है।

Learn To Earn एक अच्छी तरह से लिखी गई और जानकारी पूर्ण पुस्तक है, जो शुरुआती निवेशकों के लिए उपयुक्त है। जो भी निवेशक या सीखना चाहता है कि सफलतापूर्वक निवेश कैसे किया जाए और कंपनियों में निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है तो किताब उनके लिए बहुत ही अच्छी साबित हो सकती है।

The Rich Dad Guide to Investing

रॉबर्ट कियोसकी की The Rich Dad Guide to Investing एक लोकप्रिय और बेस्ट शेयर मार्केट बुक है, जो निवेश के बुनियादी सिद्धांतों को सिखाती है। इस किताब में कियोसकी जी ने दो पीताओं के बीच के मतभेदों को बताया है, जो की एक अमीर है और एक गरीब।

इस किताब के माध्यम से निवेशक निवेश के विभिन्न प्रकारों के बारे में जा सकते हैं। और यह समझ सकते हैं कि कैसे संपत्ति को खरीद करके इसे पैसिव इनकम में बदला जा सकता है। साथ ही इस किताब के माध्यम से निवेदक यह जान सकते हैं कि Money Management कैसे किया जाता है और निवेश किस समय होने वाले जोखिमों और लाभों को कैसे मैनेज किया जाता है।

Tradeniti: Kaise Bane Safal Professional Trader

Tradeniti बेस्ट स्टॉक मार्केट बुक्स हिंदी में से एक है, जिसे युवराज कलशेट्टी जी द्वारा लिखा गया है। यह एक ऐसी किताब है जो मुख्य रूप से टेक्निकल एनालिसिस पर केंद्रित है और यह किताब ट्रेडिंग के लिए टेक्निकल एनालिसिस के उपयोग के बारे में जानकारी देती है।

टेक्निकल एनालिसिस के साथ-साथ इसमें निवेदक फंडामेंटल एनालिसिस भी आसानी से सीख सकते हैं। साथी इस किताब में विभिन्न बाजार स्थितियों के अनुसार अलग-अलग ट्रेडिंग स्ट्रेटजी भी प्रदान की गई है। इस किताब के माध्यम से निवेशक आसानी से टेक्निकल एनालिसिस, फंडामेंटल एनालिसिस, ट्रेडिंग स्ट्रेटजी और रिस्क मैनेजमेंट सीख सकते हैं।

Share Market Guide

Share Market Guide सुधा श्रीमाली द्वारा लिखित एक बेहतरीन Share Market Book है। यह किताब शेयर बाजार का एक पूरा Overview प्रदान करती है, जिसमें स्टॉक कैसे चुने, फाइनेंशियल स्टेटमेंट कैसे पढ़ें? और रिस्क मैनेज कैसे करें? जैसे विषय शामिल है।

यह किताब शुरुआती निवेशकों के लिए इसलिए लाभदायक हो सकता है, क्योंकि शुरुआती निवेशक ज्यादातर यहीं पर गलतियां करते हैं कि उन्हें रिस्क मैनेजमेंट कैसे करना चाहिए और किसी भी कंपनी का फाइनेंशियल स्टेटमेंट कैसे पढ़ना चाहिए।

Buffett & Graham Se Seekhen Share Market Mein

यह किताब आर्यमान डालमिया द्वारा लिखित एक ऐसी शेयर मार्केट बुक है, जिसमें दो सबसे सफल निवेशकों वारेन बुफेट और बेंजामिन ग्राहम के Investing Tips बताए गए हैं।

बफेट और ग्राहम से सीखे शेयर मार्केट किताब में आपको वारेन बुफेट और बेंजामिन ग्राहम के इन्वेस्टिंग टिप्स के साथ-साथ उनकी स्ट्रेटजी के बारे में भी जानने को मिलेगा। इस किताब में वारेन बुफेट और बेंजामिन ग्राहम द्वारा दिए गए इंटरव्यू के कई सारी चीज शामिल की गई है।

इंट्राट्रेडिंग की पहचान

कई सारे शुरुआती निवेदक इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में भी सीखना चाहते हैं। तो अगर आप उनमें से एक है तो यह किताब आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकती है। इंट्राडे ट्रेडिंग की पहचान एक बेहतरीन Intraday Trading Books हिन्दी में है, जिससे कि आप इंट्राडे ट्रेडिंग सीख सकते हैं।

इस किताब में शुरुआती निवेशकों के लिए भी इंट्राडे ट्रेडिंग करने से संबंधित बात की गई है और कुछ अन्य निवेदक जो पहले से ही इंट्राडे ट्रेडिंग जानते हैं और उन्हें मार्किट सिक्योरिटी और इंट्राडे स्ट्रेटजी के बारे में जानकारी चाहिए तो उनके लिए भी यह बेहतरीन बुक साबित हो सकती है।

The Warren Buffett Way

The Warren Buffett Way Book को बेस्ट शेयर मार्केट बुक्स इन हिंदी माना जाता है। क्योंकि यह न्यूयॉर्क टाइम्स की Best seller Book है, जिसे रॉबर्ट जी. हैगस्ट्रोम ने लिखा है।

हम सभी जानते हैं कि वारेन बुफेट एक महान निवेशक है, जिन्होंने अपनी Investing Strategy के माध्यम से खूब लाभ कमाया है। तो इसी स्ट्रेटजी के बारे में इस किताब में लिखा गया है। चाहे आप बिगनर हो या एडवांस ट्रेंड हो आपके लिए थे, Warren Buffett Way Book बेहतरीन साबित हो सकती है।

FAQ’s

Q1. शेयर मार्केट सीखने के लिए बेस्ट बुक कौन सी है?

Ans- शेयर मार्केट सीखने के लिए सारी किताबें बेहतरीन है। जैसे – द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर, बफेट और ग्राहम के साथ सीखे शेयर मार्केट, इत्यादि। इस लेख में हमने 10 बेस्ट स्टॉक मार्केट बुक के बारे में जानकारी दी है।

Q2. स्टॉक के लिए कौन सा ऐप बेस्ट है?

Ans- देखने के लिए सभी ऐप बेस्ट है, लेकिन आप चाहे तो जीरोधा एप, ग्रो अप और एंजल ब्रोकिंग एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q3. शुरुआती लोगों के लिए शेयर बाजार कैसे सीखे?

Ans- शुरुआती लोग शेयर बाजार से संबंधित किताबें पढ़कर और यूट्यूब पर कई सारी वीडियो देखकर शेयर मार्केट में इन्वेस्टिंग सीख सकते हैं।

Q4. भारत में शेयर बाजार के लिए कौन सी किताब पढ़ी जाती है?

Ans- भारत में शेयर बाजार के लिए कई सारी किताबें पढ़ी जाती हैं, जिनमें से 10 किताबों के बारे में हमने इस लेख में बताया है। कृपया लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने बेस्ट स्टॉक मार्केट बुक्स हिंदी में (बेस्ट स्टॉक मार्केट बुक्स हिंदी में (Best Stock Market Books In Hindi) जाना है। उम्मीद है की इस लेख के माध्यम से आपको उन किताबों के बारे में जानकारी मिल पाई होगी, जिनके माध्यम से आप Share market के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यदि आप इसी प्रकार शेयर बाज़ार से संबन्धित अन्य किताबों के बारे में जानना चाहते है तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं। यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं।

HomepageClick Hear