भारत में मुसलमानों की जनसंख्या कितनी है?

नमस्कार दोस्तों, हिन्दुओं के बाद मुसलमान भारत में दूसरा सबसे बड़ा धार्मिक समूह है। भारत में बहुसंख्यक मुसलमान सुन्नी हैं, हालाँकि देश में शिया आबादी भी काफी है। उच्च प्रजनन दर और कम साक्षरता दर के कारण हाल के वर्षों में भारत की मुस्लिम आबादी तेजी से बढ़ी ह, आज के आर्टिकल में हम जाने गे भारत में मुसलमानों की जनसंख्या कितनी है? और भी बहुत सारी जानकारी ।

भारत में मुसलमानों की जनसंख्या कितनी है?

भारत में मुसलमानों की जनसंख्या कितनी है आज हम इस पर आपको पूरी सुचना देंगे भारत मै मुसलमानों की संख्या दर लगातार बहुत तेजी से बढ़ती चली जा रही है। भारत मै 2021 को जनगड़ना होनी थी लेकिन कोरोना काल की वजह से उसे स्थगित करना पड़ा लेकिन उस समय तक भारत की जनसँख्या 140 करोड़ थी और भारत मै मुस्लिम आबादी लगभग 21.54 करोड़ थी यह आकड़ा हमने स्त्रोत कर निकला है एकदम सटीक नहीं है लेकिन लगभग उतना ही है। भारत मै हर 10 साल मई जनगड़ना होती है जो की पहले 2011 मै जनगड़ना की गयी थी।

bharat mein kul kitne musalman ki jansankhya hai

2011 मै हुई जनगड़ना के अनुसार भारत की जनसँख्या 2011 मै लगभग 121 करोड़ थी जिसमे बहुत सी अलग अलग जाति समुदाय के लोग रहते है। उस समय भारत मै मुसलमानो की जनसँख्या लगभग 17 करोड़ के आस पास थी इसे परसेंट के हिसाब से देखा जाये तोह यह 14.23% के हिसाब से निकलता है यह जनसँख्या 2011 मै हुए जनगड़ना के अनुसार थी। भारत मै मुसलमानो की जनसँख्या 2015 के हिसाब से लगभग 17.22 करोड़ थी और भारत की जनसँख्या की हिस्सेदारी के हिसाब से यह लगभग 14.2% थी। भारत मै मुस्लिम आबादी 2016 के समय लगभग 187 मिलियन थी । इसके बाद 2017 को मुस्लिम आबादी की जनसँख्या लगभग 194 मिलियन थी। लगातार बढ़ती जा रही जनसंख्या जो की 2018 मै 201 मिलियन थी । 2020 मै जनसँख्या लगभग 207 मिलियन थी। 2021 मै जनगड़ना होनी थी लेकिन कोविड की वजह से टालना पड़ा जो की जनसंख्या करीब 21.54 करोड़ थी।

सबसे ज़्यादा मुसलमानों की जनसंख्या किस देश में है?

दुनिया मै बहुत से ऐसे देश है जहां मुसलमानो की आबादी सबसे जयादा देखने को मिलेगी जो की सबसे पहला स्थान पे आता है इंडोनेशिया। इंडोनेशिया एक ऐसा देश है जो छोटे छोटे द्वीप से मिलकर बना है और इसे द्वीपों का देश भी कहा जाता है। इंडोनेशिया दुनिया का चौथा नंबर है। वह देश है जहाँ सबसे अधिक जनसंख्या रहती है। इंडोनेशिया की जनसँख्या 27 करोड़ 78 लाख से भी जयादा है और जिसमे 90% से भी जयादा आबादी मुसलमानो की है। यहाँ मुसलमानो की एक बहुत बड़ी जनसंख्या रहती है। इसके बाद सबसे जयादा मुस्लिम आबादी वाला देश पाकिस्तान और भारत है। भारत की जनसँख्या 140 करोड़ है जिसमे मुस्लिम समुदाय की जनसँख्या 14.2 % करीब है।

इंडोनेशिया में खेल | sports in indonesia

खेल आम तौर पर पुरुष-उन्मुख होते हैं, और दर्शक अक्सर अवैध जुए से जुड़े होते हैं। बैडमिंटन और फुटबॉल सबसे लोकप्रिय खेल हैं। इंडोनेशिया उन पांच देशों में शामिल है जिन्होंने थॉमस और उबेर कप, पुरुष और महिला बैडमिंटन विश्व टीम चैंपियनशिप जीती है। भारोत्तोलन के साथ, यह वह खेल है जो इंडोनेशिया के ओलंपिक पदक तालिका में सबसे अधिक योगदान देता है। लीगा 1 देश की प्रमुख फुटबॉल क्लब लीग है। 

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, इंडोनेशिया 1938 में फीफा विश्व कप में डच ईस्ट इंडीज के रूप में भाग लेने वाली पहली एशियाई टीम थी। क्षेत्रीय स्तर पर, इंडोनेशिया ने 1958 के एशियाई खेलों में कांस्य पदक के साथ-साथ 1987 और 1991 के दक्षिण पूर्व एशियाई खेलों (SEA खेलों) में दो स्वर्ण पदक जीते। एएफसी एशियाई कप में इंडोनेशिया की पहली उपस्थिति 1996 में हुई थी और अगले तीन टूर्नामेंटों के लिए सफलतापूर्वक योग्यता प्राप्त की, हालांकि उन्होंने कभी भी नॉकआउट चरण नहीं बनाया।

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया (bharat mein musalman ki jansankhya kitna hai) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

FAQ

ऐसा कौन सा देश है जहां एक भी मुसलमान नहीं है?

जापान दुनिया का इकलौता ऐसा देश है जहां एक भी मुसलमान नहीं रहता है और एक भी मुसलमान को इस देश में जापानी नागरिकता नहीं दी जाती है। जापान में अब किसी भी मुसलमान को स्थायी रूप से रहने की अनुमति नहीं है। यहां इस्लाम के प्रचार-प्रसार पर भी प्रतिबंध है।

भारत में कितने प्रतिशत मुस्लिम आबादी है?

भारत की जनसंख्या में 79.8 प्रतिशत हिंदू और 14.2 प्रतिशत मुसलमान हैं। शेष 6 प्रतिशत ईसाई, सिख, बौद्ध और जैन हैं। मुसलमानों में प्रजनन दर अन्य धार्मिक समूहों की तुलना में अधिक है, लेकिन हाल के दशकों में इसमें गिरावट देखी गई है। भारत में जनसंख्या वृद्धि का सीधा संबंध महिलाओं की शिक्षा से है।

ऐसा कौन सा देश है जहां एक भी हिंदू नहीं है?

दुनिया में एक भी हिंदू देश नहीं है। नेपाल एकमात्र हिंदू देश था जो 2006 में एक धर्मनिरपेक्ष देश बन गया था। किस देश में 40 मिनट की रात होती है? दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां दोपहर 12:43 बजे सूरज डूबता है और सिर्फ 40 मिनट के अंतराल पर उगता है।

HomepageClick Hear