भूगोल का जनक किसे कहा जाता है? | bhugol ke janak kaun hai

भूगोल का जनक किसे कहा जाता है? | bhugol ke janak kaun hai

नमस्कार दोस्तों, भूगोल एक काफी महत्वपूर्ण सब्जेक्ट होता है जिसके अंतर्गत हमें इस पृथ्वी के धरातल तथा इसके बाद रावण को समझने में काफी मदद मिलती है। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि भूगोल का जनक किसे कहा जाता है, यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको उसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

आज किस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं, कि भूगोल का जनक किसे कहा जाता है। इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं। तो ऐसे में यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है, तो इसको अंत तक जरूर पढ़िए।

भूगोल का जनक किसे कहा जाता है?

अगर दोस्तों बात की जाए की भूगोल का जनक किसे कहा जाता है, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि “हिकैटियसको” को भूगोल का जनक कहा जाता है। इन्ही के द्वारा शुरुआती समय में भूगोल के बारे में जानकारी दी गई थी, जिसके कारण उन्हें भूगोल का जनक भी कहा जाता है।

भूगोल किसे कहते हैं?

दोस्त भूगोल शास्त्र होता है जिसके अंतर्गत पृथ्वी के आंतरिक तथा बाहरी वातावरण के बारे में अध्ययन करते हैं। भूगोल के अंतर्गत हम अलग-अलग प्राकृतिक चीजों के बारे में अध्ययन करते हैं जिसके अंतर्गत पहाड़, देश, समुद्र, नगर, नदी, झील आदि शामिल होते हैं। दोस्तों गूगल को इंग्लिश में जियोग्राफी भी कहा जाता है।

हिकेटियस को क्यों भूगोल का जनक माना जाता है?

हेकेटियस (Hecataeus) का जन्म ग्रीक शहर मिलेटस में हुआ था। वे एक महान लेखक और राजनीतिज्ञ थे। उन्होंने अपनी पुस्तक “गेस पीरियड्स” में पहली बार पृथ्वी का व्यवस्थित विवरण दिया। जहां दुनिया महासागरों से घिरी हुई है। उसने पृथ्वी की भूमि को दो भागों में विभाजित किया। उन्होंने बताया कि उत्तर में यूरोप और दक्षिण में अफ्रीका, लीबिया, एशिया है। इसीलिए हेकेटस को भूगोल का जनक माना जाता है।

भूगोल का जनक किसे कहा जाता है? | bhugol ke janak kaun hai

दोस्त भूगोल के अंतर्गत निम्न चीजों के बारे में अध्ययन किया जाता है:-

  1. सबसे पहले भूगोल के अंतर्गत देश विदेश के बारे में अध्ययन किया जाता है, पूरी दुनिया में कितने देश हैं हैं, कितने महाद्वीप मौजूद हैं, तथा वह कहां कहां पर मौजूद है, उनकी क्या क्या लोकेशन है, किसी भी देश की सीमा किस किस अन्य देश के साथ लगती है, इन सभी चीजों के बारे में भूगोल के अंतर्गत अध्ययन किया जाता है।

 

  1. इसके अलावा भूगोल के अंतर्गत पर्वतों से संबंधित चीजों के बारे में भी अध्ययन किया जाता है कि पूरी दुनिया में कहां-कहां पर किस किस तरह के पर्वत मौजूद है उनकी उत्पत्ति कब हुई थी, तथा उनकी हाइट से लेकर उनकी हर चीजों के बारे में भूगोल विषय के अंदर अध्ययन किया जाता है।

 

  1. इन सभी के अलावा भूगोल विषय के अंतर्गत पृथ्वी पर मौजूद सभी समुंदर, नदी, झील आदि चीजों के बारे में अध्ययन किया जाता है।

 

  1. इसके अलावा भूगोल विषय के अंतर्गत पृथ्वी की पूरी आंतरिक संरचना के बारे में अध्ययन किया जाता है कि पृथ्वी में क्या-क्या पाया जाता है, कौन कौन सी ले पाई जाती है, इसके अलावा पृथ्वी के अंदर क्या-क्या तत्व मौजूद हैं।

 

  1. पृथ्वी के आंतरिक वातावरण के साथ-साथ पृथ्वी के बाहरी वातावरण का अध्ययन भी भूगोल विषय के अंतर्गत ही किया जाता है, कि पृथ्वी की धरातल में क्या-क्या पाया जाता है, पृथ्वी पर पाए जाने वाले वायुमंडल का पूरा दिन भी चीज है के अंतर्गत किया जाता है।

 

तो दोस्तों भूगोल के अंतर्गत इस तरह की अलग-अलग चीजों के बारे में अध्ययन किया जाता है।

Also read:

आज आपने क्या सीखा

तो आज के इस आर्टिकल के अंतर्गत आपने जाना की भूगोल का जनक किसे कहा जाता है, हमने आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी है, इसके अलावा हमने आपको भूगोल से जुड़ी कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर की है।

हमने इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को आपको देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने तथा नया सीखने को मिला है। अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई, तो इसे सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें तथा नीचे कमेंट में हमें अपनी राय जरूर दें।

FAQ

आधुनिक भूगोल के लेखक कौन है?

महाभाष्य के लेखक कौन थे? इसके लेखक महर्षि पतंजलि थे।

आधुनिक भूगोल का जनक’ किसे कहा गया है?

अलेक्जेंडर वॉन हंबोल्ट को ‘आधुनिक भूगोल का जनक’ कहा जाता है?

भौतिक भूगोल का पिता कौन है?

पॉलीडोनियन को भौतिक भूगोल का जनक कहा जाता है।

Leave a comment