बुकमार्क क्या होता है? | bookmark kya hota hai

बुकमार्क क्या होता है? | bookmark kya hota hai

नमस्कार दोस्तों, यदि आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं या फिर अपने कंप्यूटर के अंतर्गत माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस या माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो आपने उसमें बुकमार्क के बारे में जरूर सुना होगा या फिर बुकमार्क के बारे में जरूर देखा होगा। इस बुकमार्क का इस्तेमाल मुख्य रूप से एमएस वर्ड के अंतर्गत किया जाता है, इसcaके अलावा भी कई इसके अल्टरनेटिव में भी बुकमार्क का इस्तेमाल किया जाता है।

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि बुकमार्क क्या होता है, इस से क्या-क्या फायदे होते हैं, यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह सभी जानकारी देने वाले हैं। आज इस पोस्ट के अंतर्गत हम आपको बुकमार्क से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं, तो इसके लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िए।

बुकमार्क क्या होता है?(bookmark kya hota hai)

जब भी आप एमएस वर्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो आप बुक मार्क की मदद से उस एमएस ऑफिस के अंतर्गत किसी भी विशेष लोकेशन में आसानी से पहुंच सकते हैं। यदि आप एमएस ऑफिस के अंतर्गत कोई भी डॉक्यूमेंट पढ़ रहे हैं, तथा आपने उस डॉक्यूमेंट को आधा पढ़ लिया है, तथा उसके बाद आप एमएस ऑफिस को बंद करना चाहते हैं, तथा आप चाहते हैं, कि जब भी आप दोबारा से इस एमएस ऑफिस की फाइल को ओपन करें, तो आप सीधे उस लोकेशन पर पहुंच जाएं जहां पर आपने पहले खत्म किया था, तो आप उस जगह पर बुक मार्क करके इस जगह पर आसानी से पहुंच सकते हैं।

जब भी आप एमएस ऑफिस पढ़ते हैं या फिर आपने एमएस ऑफिस का कोई कोर्स किया है तो आपको बुक मार्क के बारे में जरूर से जानकारी दी जाती है। यदि आप एमएस ऑफिस के विषय में रुचि रखते हैं या फिर यदि आप कभी भी एमएस ऑफिस की जॉब से रिलेटेड इंटरव्यू देते हैं, तो आपको बुकमार्क से रिलेटेड प्रश्न पूछा जा सकता है, तो आपको इसके बारे में जानकारी होने का की आवश्यक होती है।

Also read: प्रोटॉन की खोज किसने की थी?

बुक मार्क के फायदे

यदि बुकमार्क के माध्यम से होने वाले फायदों की बात की जाए, तो इसका इस्तेमाल करके आप एमएस ऑफिस के अंतर्गत किसी भी विशेष लोकेशन पर कुछ ही सेकंड के अंतर्गत पहुंच सकते हैं। यदि आपने किसी भी पॉइंट पर बुकमार्क किया है, तो आप उस पॉइंट पर दो से 3 सेकंड के अंतर्गत पहुंच सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा

तो आज के इस आर्टिकल के अंतर्गत आपने जाना कि बुकमार्क क्या होता है इसके माध्यम से क्या-क्या फायदे होते हैं, तथा बुकमार्क से जुड़ी सभी जानकारियों का हमने आपको इस आर्टिकल के अंतर्गत दिया है।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारियां पसंद आई है तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।  यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई है, तो इसे सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें, तथा नीचे कमेंट में ने इस विषय के बारे में अपनी राय जरूर दें।