चांद पर कौन-कौन गया है? | chand par kon kon gaya hai

नमस्कार दोस्तो, चंद्रमा पृथ्वी का सबसे करीबी उपग्रह है, और यह पृथ्वी का एकमात्र उपग्रह है जो ब्रह्मांड में स्थित पृथ्वी के करीब सबसे करीबी वस्तु है। इसीलिए आज तक चंद्रमा पर 12 लोगों ने कदम रखा है। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि चांद पर कौन-कौन गया है, इन सभी के क्या-क्या नाम है, तथा यह कब कब चांद पर गए हैं। यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि चांद पर कौन-कौन गया है, हम आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर करने वाले हैं। तो ऐसे में आज का की यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है, तो इसको अंत जरूर पढ़िए।

चांद पर कौन-कौन गया है? | chand par kon kon gaya hai

जैसा कि दोस्तों आप सभी लोगों को पता होगा, कि यदि अब तक पृथ्वी से चांद पर लगभग 12 लोग कदम रख चुके हैं, दोस्तों क्या आप जानते हैं कि चांद पर कदम रखने वाले इन लोगों का नाम क्या है, इन्होंने कब चांद पर कदम रखा था, तथा यह कदम होने किस मिशन के जरिए रखा था, यह सारी जानकारी आपको नीचे दी गई है:-

chand pe kaun kaun gaya hai

S.No Adtronauts name Year Mission
1 Neil Armstrong (नील आर्मस्ट्रांग) July 1969 Apollo
11
2 Buzz Aldrin (बज्ज एल्ड्रिन) July 1969 Apollo 11
3 Charles Conrad (चार्ल्स कौनराड) November 1969 Apollo 12
4 Alan bean (एलन बीन) November 1969 Apollo 12
5 Alan sheperd (एलन शेपर्ड) Feb 1971 Apollo
14
6 Edgar mitchell (एडगर मिटचेल) Feb 1971 Apollo 14
7 David Scott Aug 1971 Apollo 15
8 James irwin (जेम्स इरविन) Aug 1971 Apollo 15
9 John young (जॉन यंग) April 1972 Apollo
16
10 Charles duke (चार्ल्स डुके) April 1972 Apollo 16
11 Harrison Schmitt (हैरिसन स्चमित्त) Dec 1972 Apollo 17
12 Eugene Cernan (यूगेने सरनं) Dec 1972 Apollo 17

तो दोस्त अब तक चांद पर यह 12 लोग जा चुके हैं, जिनके बारे में हमने आपको विस्तार से जानकारी दी है।

चांद पर जाने वाले पहले व्यक्ति का नाम नील आर्मस्ट्रांग था, नील आर्मस्ट्रांग ने पहली बार चांद पर कदम रखा था, तथा उन्होंने यह कारनामा जुलाई 1969 में किया था, तथा अमेरिका की स्पेस एजेंसी के अपोलो 11 मिशन के तहत नील आर्मस्ट्रांग चांद पर गए थे, तथा उन्होंने पहली बार चांद पर कदम रखा था, और पृथ्वी से चांद पर कदम रखने वाले पहले इंसान बने थे।

आज आपने क्या सीखा

तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि चांद पर कौन-कौन गया है, हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत के विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। इसके अलावा हमने आपके साथ इस पोस्ट के अंतर्गत चांद पर कदम रखने वाले लोगों से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां शेयर की है, जैसे कि अब तक चांद पर कितने लोगों ने कदम रखा है, उनका क्या क्या नाम है, तथा वह कब चांद पर गए थे, और चांद पर जाने वाले पहले इंसान का नाम क्या था।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह इंफॉर्मेशन पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है। इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें, तथा इस विषय के बारे में अपनी राय हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं।

FAQ

क्या चांद पर हम रह सकते हैं?

वैज्ञानिकों ने चांद पर इंसानों के रहने की जगह ढूंढ ली है। यहां का तापमान इतना अच्छा है कि कुछ सामान्य बदलावों के साथ यहां इंसान रह सकते हैं और यहां रहकर भी काम किया जा सकता है। यह खोज भविष्य में चांद पर मानव कालोनी बनाने के लिए काफी अहम साबित हो सकती है।

गूगल चांद पर जाने में कितना दिन लगता है?

ऐतिहासिक रूप से, अधिकांश चंद्र मिशनों को चंद्रमा तक पहुंचने में लगभग तीन दिन लगे हैं, यह मानते हुए कि चंद्रमा 240,000 मील (386,243 किमी) की दूरी पर है।

चांद पर कितने देश गए हैं?

अब तक केवल सात देशों (या राजनीतिक संघों) ने एक सफल या अर्ध-सफल मिशन के हिस्से के रूप में चंद्रमा का दौरा या परिक्रमा की है – और उपविजेता अब मौजूद नहीं है।

HomepageClick Hear