चीन का राष्ट्रीय खेल क्या है? | Chin Ka Rashtriya Khel Kya Hai

चीन का राष्ट्रीय खेल क्या है? | Chin Ka Rashtriya Khel Kya Hai

आजकल खेल को अधिक महत्व दिया जाता है, हम विभिन्न प्रकार के खेलों में प्रतियोगिताएं आयोजित करते हैं। आज हम जानेंगे की चीन का राष्ट्रीय खेल क्या है? और टेबल टेनिस में कितने खिलाड़ी होते है?

हर देश का अपना अपना राष्ट्रीय खेल होते है और हमारे देश भारत की बात करे तो हमारा राष्ट्रीय खेल हॉकी है। चीन भी खेल में काफी आगे है लेकिन कभी आपने उससे क्रिकेट खेलते नही देखा होगा।

चीन ज्यादातर ओलम्पिक जैसे खेलो को ज्यादा महत्व देता है और उन्ही खेल को अपने देश में ज्यादा बढ़ावा देता है जिससे ओलम्पिक में उनका देश ज्यादा से ज्यादा मेडल अपने देश में ला पाए।

आज, चीन में कई प्रतिस्पर्धी खेल शामिल हैं। पारंपरिक चीनी संस्कृति शारीरिक फिटनेस को एक महत्वपूर्ण गुण मानती है। कुछ 2000 साल पहले ड्रैगन बोट रेसिंग हर साल चीन में आयोजित होती थी और तब से खेलो को चीन काफी महत्व देता हु आ रहा है तो चलिए जानते है चीन का राष्ट्रीय खेल क्या है?

चीन का राष्ट्रीय खेल क्या है?

चीन का राष्ट्रीय खेल टेबल टेनिस है। टेबल टेनिस में चीन साल दर साल काफी बढ़िया और उम्दा प्रदर्शन करता जा रहा है। चीन ओलम्पिक हो या अन्य स्पर्धा चीन के खिलाड़ी टेबल टेनिस में अपना नाम अव्वल नंबर ला रहे है। चीन ज्यादातर ओलम्पिक खेलों को ज्यादा महत्व देता है।

china national game | चीन का राष्ट्रीय खेल क्या है?

यह खेल चीन ज्यादा लोकप्रिय है और आज कल की महिलाओं का योगदान टेबल टेनिस में काफी ज्यादा रहा है, यह महिलाओं ने चीन को अंतराष्ट्रीय स्तर तक सफलता दिलाई है।

चीन में यह खेल इतना लोकप्रिय हो चुका है की वहा खास टेनिस के लिए टीवी चैनल शुरू हो चुके है वो सिर्फ यही खेल का कवरेज करते है, टेबल टेनिस को पिंग पोंग नाम से भी जाना जाता है और दोनो बहुत हद तक एक समान ही है। टेबल टेनिस को व्हिफ-व्हाफ नाम से भी जाना जाता है।

टेबल टेनिस में कितने खिलाड़ी होते है?

टेबल टेनिस में 1 या 2 खिलाड़ी होते है। टेबल टेनिस को इनडोर खेलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। टेबल टेनिस की शुरुआत सबसे पहले इंग्लैंड में हुई थी। टेबल टेनिस एसोसिएशन की स्थापना 1922 में इंग्लैंड में हुई थी और पहली विश्व प्रतियोगिता लंदन में हुई थी।

टेबल टेनिस के दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में वर्तमान में यह तीन FAN Zhendong,MA Long,LIANG Jingkun(2022) खिलाड़ी का नाम आता है और यह तीनों खेलाडी चीन के है।इसके अलावा महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी में भी चीन के खिलाड़ी के नाम सबसे ऊपर है।

चीन के अलावा और कई देशों में टेबल टेनिस का खेल खेला जाता है। लोग अपना ध्यान(Focus) बढ़ाने और स्फूर्ति के लिए भी यह गेम खेलते है।

आधुनिक समय में टेबल टेनिस सेट के आधार पर खेला जाता है। टेबल टेनिस खेल में तीन, पांच और सात सेट हो सकते हैं। जो दो या तीन सेट जीतता है उसे विजेता घोषित किया जाता है। एक सेट जीतने के लिए, एक खिलाड़ी को 11 अंक अर्जित करने होंगे। टेबल टेनिस की दुनिया भर में चार मुख्य लीग हैं। ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन, विंबलडन, यूएस ओपन ये मुख्य स्पर्धा हैं।

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया (चीन का राष्ट्रीय खेल क्या है? | china national game) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Leave a comment