Chris Gayle Biography in Hindi – क्रिस गेल की जीवनी

क्रिस्टोफर हेनरी गेल, का जन्म 21 सितंबर 1979 को हुआ था जो वेस्टइंडीज के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हैं। एक विनाशकारी बल्लेबाज, गेल को व्यापक रूप से ट्वेंटी 20 क्रिकेट खेलने वाले महानतम बल्लेबाजों में से एक माना जाता है, और कुछ लोगों द्वारा इसे सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। गेल ने 2004 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2012 आईसीसी विश्व ट्वेंटी 20 और 2016 आईसीसी विश्व ट्वेंटी 20 जीतने वाली वेस्टइंडीज टीमों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Chris Gayle Biography in Hindi

पूरा नाम क्रिस्टोफर हेनरी गेल
उपनाम क्रैम्पी, गेलफोर्स, मास्टर स्टॉर्म, गेलस्टॉर्म, यूनिवर्स बॉस
पेशा क्रिकेटर
जन्म की तारीख 21-सितंबर-1979
उम्र 42 वर्ष
जन्मस्थल किंग्स्टन, जमैका, वेस्ट इंडीज
राशि चक्र/सूर्य चिह्न कन्या
राष्ट्रीयता जमैका

Chris Gayle Height, weight, and more

Chris Gayle Height (approx.) in centimeters– 188 cm
in meters– 1.88 m
in feet inches– 6’ 2”
Chris Gayle Weight (approx.) in kilograms– 95 kg
in pounds– 209 lbs
Body Measurements (approx.) – Chest: 44 inches
– Waist: 35 inches
– Biceps: 15 inches
Eye Colour Black
Hair Colour Black

Early career

गेल ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत किंग्स्टन, जमैका के लुकास क्रिकेट क्लब में की थी। गेल ने दावा किया: “अगर यह लुकास के लिए नहीं होता, तो मुझे नहीं पता कि मैं आज कहाँ होता। शायद सड़कों पर” लुकास क्रिकेट क्लब की नर्सरी का नाम गेल के सम्मान में रखा गया है।

आईपीएल 2008 में खेलने और कुछ महीने पहले एक अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला को याद करने के लिए आलोचना के बाद उन्हें ICC T20 विश्व कप 2009 में वेस्टइंडीज टीम का कप्तान नामित किया गया था। गेल ने टूर्नामेंट के शुरुआती गेम में तेज 88 रन बनाकर विंडीज को शक्तिशाली आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को हराने में मदद की। सेमीफाइनल में उन्हें श्रीलंका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

chris gayle weight and height

Chris Gayle Qualifications

School Excelsior High School, Jamaica
College/University N/A
Educational Qualifications 10th Standard

Career

गेल ने भारत के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू 10 सितंबर 1999 को टोरंटो, कनाडा में किया था। उन्होंने 16 मार्च 2000 को पोर्ट ऑफ स्पेन में जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने 16 फरवरी 2006 को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना टी20 डेब्यू किया। टी20 क्रिकेट ने उन्हें बड़ी सफलता दिलाई और उन्हें खेल के इतिहास में सबसे क्रूर हिटर और सबसे विनाशकारी बल्लेबाजों में से एक के रूप में पहचाना जाता है।

गेल दुनिया भर के लगभग सभी प्रतिष्ठित टी20 क्रिकेट मैच लीग जैसे आईपीएल, बिग बैश, बीपीएल, पीएसएल, सीपीएल आदि में खेल चुके हैं। एक महान बल्लेबाज होने के अलावा, गेल एक अच्छे गेंदबाज भी हैं, जिन्होंने 160 से अधिक विकेट लिए हैं। एकदिवसीय क्रिकेट में 70 से अधिक विकेट (दो 5-विकेट हॉल सहित) (एक 5-विकेट हॉल सहित) और टेस्ट क्रिकेट में।

Chris Gayle Biography in Hindi

Chris Gayle net woth

क्रिस गेल की कुल संपत्ति 35 मिलियन अमरीकी डालर होने का अनुमान है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 258 करोड़ भारतीय रुपये (यानी लगभग दो सौ अड़तालीस करोड़ रुपये) के बराबर है। पिछले कुछ सालों में क्रिस गेल की कुल संपत्ति में 42% की वृद्धि देखी गई है। उनकी अधिकांश आय और निवल संपत्ति क्रिकेट से आती है।

साथ ही, क्रिस गेल की ब्रांड वैल्यू बहुत अधिक है और वह दुनिया भर में सबसे सम्मानित खिलाड़ियों में से एक हैं। वह विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से भी बड़ी रकम कमाते हैं। वह कई ब्रांडों का भी समर्थन करता है जहां वह मोटी रकम वसूल करता है।

Name Chris Gayle
chris gayle net worth $35 Million
Net Worth In Indian Rupees 258 Crore INR
Profession Cricketer

Some facts about Chris Gayle

  • उन्होंने जरूरतमंद लोगों को शिक्षा, प्रशिक्षण और रोजगार प्रदान करने के लिए जमैका और लंदन में “द क्रिस गेल अकादमियां” खोली।
  • इंस्टाग्राम पर उनके 4 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।
  • उन्होंने एक बार टी20 ट्रायल मैच में 196 रन बनाए थे, वे 15वें ओवर में आउट हो गए थे.
  • बिग बैश 2016 में, गेल ने ऑस्ट्रेलियाई रिपोर्टर मेल मैकलॉघलिन को लाइव टीवी पर ‘डोंट ब्लश, बेबी’ कहा। गेल ऐसा करने के लिए एक बड़े विवाद में फंस गए थे, बाद में माफी मांगते हुए कहा कि उन्होंने मजाक में ऐसा कहा।
  • इंस्टाग्राम पर उनके 100 से ज्यादा पोस्ट हैं।

Also Read:

Chris Gayle Instagram, Facebook, and more

Instagram Click Hear
Facebook Click Hear
Twitter Click Hear

Leave a Comment