दिल्ली में कितने एयरपोर्ट है? | Delhi mein kitne airport hai

दिल्ली में कितने एयरपोर्ट है? | Delhi mein kitne airport hai

दोस्तों, जब भी हमें लंबे सफर के लिए जाना होता है तब हम ट्रेन या airplane में सफर करते है। ऐसे में हमारा ये जानना काफी आवश्यक हो जाता है कि कौन से शहर में कहां पर कितने एयरपोर्ट मौजूद है।

इसीलिए आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले है दिल्ली में कितने एयरपोर्ट है? दिल्ली भारत की राजधानी है और हम सभी के लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि दिल्ली में कितने एयरपोर्ट है? तो इस लेख को जरूर पढ़े।

एयरपोर्ट क्या होता है? (Airport Kya hota hai)

एयरपोर्ट को हिंदी में हवाई अड्डा कहा जाता है। एयरपोर्ट एक ऐसा स्थल होता है जहां से सभी हवाई जहाज (Aeroplane) उड़ान भरते हैं और land करते हैं। एयरपोर्ट काफी बड़े होते हैं और उनमें आपको shopping, खाना, मनोरंजन आदि मिल जाते है।

इसके अलावा एयरपोर्ट पर आपको बहुत अच्छा वातावरण मिलता है और हर चीज़ आपको आकर्षित करती है। लेकिन अगर आप कोई चीज़ एयरपोर्ट से खरीदते हैं तो वहां पर आपको सामान्य Price से महंगी वस्तु मिलेगी।

एयरपोर्ट का क्या महत्त्व हैं? (Importance of Airport)

delhi me kitne international airport hai

हवाई अड्डे/एयरपोर्ट यात्रा के लिए HUB के रूप में कार्य करते हैं। वे लोगों को उनकी उड़ानों, होटलों, किराये की कारों, गैस स्टेशनों, और कई अन्य सुविधाओं तक पहुँच प्रदान करते हैं। किसी दूसरे शहर की यात्रा करते समय, हवाईअड्डा पहला स्थान होता है जहां यात्री जाते हैं और अक्सर अंतिम स्थान पर जाते हैं।

एयरपोर्ट को अक्सर किसी भी बड़े महानगरीय क्षेत्र का दिल माना जाता है। वे उस भूमि पर बने हैं जो कभी खेत या प्राकृतिक आवास था। इसके अलावा, यात्रियों और कर्मचारियों के लिए एक आधुनिक वातावरण प्रदान करते हुए इन सुविधाओं को उनके आसपास के परिदृश्य में fit करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अधिकांश शहरों में कम से कम एक हवाई अड्डा है।

दिल्ली में कितने एयरपोर्ट है? (Delhi me kitna Airports hai)

दिल्ली में मुख्यत: दो एयरपोर्ट है:-

  1. इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGIA)
  2. सफदरजंग हवाई अड्डा

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGIA)

दिल्ली में  इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय ( IGI ) एयरपोर्ट है। यह नई दिल्ली, भारत में स्थित है। इंदिरा गांधी ईन्टरनेशनल एयरपोर्ट 1930 साल में बनाया गया था। वर्ष 2011 में, इसे भारत के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में 5 वां स्थान दिया गया था। यह भारत की राजधानी की सेवा करने वाले प्राथमिक हवाई अड्डे के रूप में कार्य करता है।

देश के राजधानी शहर की सेवा करने वाला प्राथमिक हवाई अड्डा होने और भारत के केंद्र में स्थित होने के कारण यह भारत से आने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय Airlines के लिए एक प्रमुख केंद्र बनाता है। इसका स्थान इसे पूरे वर्ष 24 घंटे संचालित करने में मदद करता है।

सफदरजंग हवाई अड्डा

सफदरजंग हवाई अड्डा भारत में नई दिल्ली शहर की सेवा करने वाला एक प्रमुख घरेलू हवाई अड्डा है। दक्षिण पश्चिम दिल्ली में स्थित, यह शहर के केंद्र से लगभग 12 किमी दूर है। हवाई अड्डे का नाम मिर्जा इस्माइल के नाम पर रखा गया है, जो जूनागढ़ के नवाब थे।

यह दक्षिण दिल्ली सीमा के पास स्थित है और दिल्ली NCR क्षेत्र में सबसे व्यस्त स्टेशनों में से एक है। यात्रियों की संतुष्टि के लिए भारतीय रेलवे द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, सफदरजंग रेलवे स्टेशन 2013 में भारत में चौथा सबसे अच्छा रेलवे स्टेशन है।

एयरपोर्ट की लाभ और हानि है? (Pros & Cons of Airports)

एयरपोर्ट के लाभ और हानि हो सकते है क्योंकि एयरपोर्ट को बनाने में बहुत ज्यादा खर्च और जगह लगती है। हमने नीचे कुछ point बताए हैं जहां पर एयरपोर्ट अच्छे और बुरे साबित होते है:-

  • देश की परिवहन व्यवस्था में सुधार के लिए दुनिया भर में हवाई अड्डों का विकास किया गया है। हालांकि, समाज पर उनका कुछ नकारात्मक प्रभाव पड़ा है।
  • दुनिया भर में औद्योगीकरण स्थानीय समुदायों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है।
  • कई देशों में, हवाई परिवहन की कमी के कारण यात्रा करना और व्यवसाय करना कठिन हो रहा है।
  • हवाई अड्डे लोगों को उनकी समस्याओं से दूर होने और आराम करने में मदद कर रहे हैं, लेकिन वे हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं।
  • हवाई अड्डे निर्माण कंपनियों के लिए रोजगार बढ़ाने में मदद करते हैं।
  • हवाई अड्डों के पास रहने वाले लोग अक्सर ध्वनि प्रदूषण की शिकायत करते हैं।
  • अधिकांश हवाई अड्डे शहरी क्षेत्रों में हैं, जहां पहले से ही परिवहन के अन्य रूप हैं।
  • हवाई अड्डा यातायात की भीड़ को कम करने में मदद करता है।
  • हवाईअड्डों पर कई तरह के विमान उड़ान भरते हैं।
  • इन दिनों, लोग हवाईअड्डों का उपयोग किए बिना यात्रा करना कठिन है।
  • विमान अब पहले से कहीं ज्यादा तेजी से यात्रा कर सकते है।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने दिल्ली में कितने एयरपोर्ट है? इसके बारे में जानकारी दी हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप हमे कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

FAQs

प्रश्न: दिल्ली में कितने एयरपोर्ट है?

उत्तर: दिल्ली में मुख्यत: दो एयरपोर्ट है।

प्रश्न: Flight में हम कितना कैश ले जा सकते है?

उत्तर: Flight में हम 25,000 रुपए तक कैश लेकर जा सकते है।

प्रश्न: Immigration होने में दिल्ली एयरपोर्ट पर कितना time लगता है?

उत्तर: Immigration होने में दिल्ली एयरपोर्ट पर दस से बीस मिनट लगते है।

प्रश्न: सफदरजंग हवाई अड्डा किसके नाम पर रखा गया था?

उत्तर: सफदरजंग हवाई अड्डे का नाम मिर्जा इस्माइल के नाम पर रखा गया है, जो जूनागढ़ के नवाब थे।