Dropshipping से पैसे कैसे कमाने (6+ बेहतरीन तरीके)

Covid के समय में जब लोगों की job छूट गई तो लोगों ने बहुत सारे घर बैठकर कमाई करने के तरीके ढूंढे और इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे विकल्प मौजूद है जिनसे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। Drop shipping भी उन्हीं में से एक है। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि dropshipping करके पैसे कैसे कमाए। इस महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप हमारे साथ इस लेख के अंत तक जरूर बने रहे।

Dropshipping क्या है? | Dropshipping kya hai

Dropshipping online व्यापार करने का एक तरीका है। यह business केवल online किया जाता है। इस बिजनेस की सबसे अच्छी खासियत यह है कि इसमें कोई भी व्यक्ति किसी भी product को खरीदे बिना, दूसरे किसी person को बेच सकता है।

एक तरह से यह खरीददार और दुकानदार के बीच में कड़ी का काम करती है। जब भी कोई कस्टमर किसी प्रोडक्ट को खरीदने का online order देता है तो drop shipping कंपनी उस order को संबंधित retailer या wholesaler के पास भेज देती है, ताकि दुकानदार product को सीधे कस्टमर को भेज सके अर्थात इसमें drop shipping कंपनी को प्रोडक्ट को खरीदने की जरूरत नहीं होती।

इसका सबसे सरल उदाहरण  online shopping की apps flipkart, amazon, myntra, meesho  इत्यादि शामिल है। जब भी इन apps से आप किसी भी चीज को खरीदते है, तो आप order लगाते हैं। यह apps आपके द्वारा लगाए गए आर्डर को सीधे retailer के पास भेज देती है और रिटेलर सीधे आपको वह product भेज देता है।

Drop shipping काम कैसे करता है? | dropshipping kam kaise karta hai

इसमें आपको किसी भी तरह का store या गोदाम की आवश्यकता नहीं होती बल्कि आपको केवल या तो अपनी वेबसाइट बनानी होती है या फिर किसी अन्य shopping वेबसाइट के साथ मिलकर product को बेचना होता है।

इसमें आपका किसी भी प्रोडक्ट पर मालिकाना हक नहीं होता। Drop shipping का कार्य केवल ग्राहक के द्वारा दिए गए order की detail को retailer तक पहुंचाना होता है। उसके बाद सभी कार्य retailer के द्वारा किए जाते हैं।

Drop shipping करके पैसे कैसे कमाए

dropshipping kam kaise karta hai

कुछ आसान से steps है जिन्हें आपको हमेशा ध्यान में रखना है यदि आप इन steps के अनुसार drop shipping करेंगे, तो यकीनन आप अच्छा पैसा कमा पाएंगे। यह निम्न प्रकार से है:-

1. E–commerce websites बनाके drop shipping करके पैसे कमाए

यह ऑनलाइन बिजनेस होता है, इसीलिए आपको इसका मूल base अर्थात एक अच्छी वेबसाइट बनानी होगी और ऐसे domain name का चुनाव करना होगा जो attractive भी हो और लोगों को याद भी रहे।

इसके लिए hosting भी अच्छी होनी चाहिए ताकि users की संख्या पड़ने पर वह तुरंत खुल सके। एक professional theme design चुने, जिसके color भड़कीले ना हो।

आपको जरूरत के हिसाब से उस वेबसाइट में change करने का प्रशिक्षण लेना भी जरूरी होता है जैसे – rates में चेंज करना, नई चीजों को जोड़ना या हटाना इत्यादि।

2. Selling product का सही चुनाव करना

मार्केट के trend और ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से वस्तुओं का चुनाव करेंपरंतु उनकी क्वालिटी ensure कर ले। गुणवत्ता और price के आधार पर एक से अधिक option रखें ताकि ग्राहक अपने budget और पसंद के हिसाब से product खरीद सकें। यदि ग्राहक संतुष्ट होगा तो आपकी वेबसाइट पर बार-बार आने के लिए मजबूर हो जाता है। इस के लिए आप पुरानी drop shipping  कंपनी के experience से भी फायदा उठा सकते हैं।

3. शुरुआत में विशेष niche ना चुने

जब भी आप इस बिजनेस की शुरुआत करें तो आप इसके लिए किसी special niche या प्रोडक्ट को चुनना यह शुरुआती बिजनेस के लिए जोखिम भरा हो सकता है। यदि आपके पास बहुत सारे product के option होंगे, तो आप धीरे-धीरे यह जान पाएंगे कि लोग आपके किस product को ज्यादा पसंद कर रहे हैं, तो आप उसी आधार पर फिर एक स्पेशल नीच को चुन सकते हैं। आपका experience आपको अच्छी सफलता दे सकता है।

4. Supplier ध्यान पूर्वक चुने और drop shipping करके पैसे कमाए

मार्केट में सभी supplier खुद को besz बताते हैं परंतु उनकी work profile देखे बिना आप किसी भी supplier का चुनाव ना करें। क्योंकि बहुत बार ऐसे होता है कि supplier के पास स्टॉक नहीं होता और वह इस बात से अपडेट नहीं देता, जिसकी वजह से ग्राहक के पास उसके द्वारा मंगवाया गया समान समय से नहीं पहुंच पाता और यह आपके बिजनेस के लिए बिल्कुल भी पॉजिटिव नहीं होता, इसीलिए सप्लायर चुनते वक्त जल्दबाजी ना करें।

5. GSTIN no बनवाये

Business मे  transparency होना जरूरी होता है। किसी भी business के लिए GSTIN का जरूरी होता है। इससे ग्राहक और supplier दोनों को आप पर विश्वास बना रहता है। और आपका business विकसित होता रहता है।

6. Product की सही listing करें

आप websites पर product को listing करने का काम जरूर करें। इससे आपकी sale बढ़ने की high probability होती है। Customers के द्वारा दी गयी rating भी आपको business को और अधिक improve करने मे help देती है।

7. Websites की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए काम करें

यह तो जाहिर सी बात है कि यदि कोई चीज लोकप्रिय होती है तो उसकी कीमत भी बढ़ जाती है। आप भी अपनी वेबसाइट की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए हर मुमकिन प्रयास करें, जैसे प्रोडक्ट की कीमत पर discount देना, अपनी वेबसाइट का विज्ञापन करवाना, mouth to mouth publicity पर जोर देना, प्रोडक्ट की क्वालिटी best रखना, customer service provide करना इत्यादि, यह कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जिनकी मदद से आप अपने वेबसाइट से लोकप्रियता को बढ़ा सकते हैं।

Drop shipping के माध्यम से क्या क्या sell कर सकते हैं?

Dropshipping के माध्यम से निम्नलिखित चीजे sell की जा सकती है:-

  • Fashion clothes
  • Mobile and computer accessories
  • Beauty products
  • Baby products and clothes
  • Books
  • Toys
  • Stationary
  • Games etc.

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के इस लेख के माध्यम से अपने जाना की drop shipping करके पैसे कैसे कमाए। हम आशा करते हैं drop shipping से पैसे कमाने के अंतर्गत अब आपको अन्य किसी लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी।

यदि इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल आप हम से पूछना चाहते हैं या हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। यदि यह जानकारी आपको पसंद आई है तो इस पेज को अधिक से अधिक शेयर करें और इस जानकारी को अन्य लोगों तक पहुंचाएं।

FAQ

Dropshipping व्यापार कैसे शुरू करें?

ड्रॉपशीपर आपूर्तिकर्ता वह व्यक्ति होता है जिसका सामान आप अपनी साइट के माध्यम से ऑनलाइन बेचते हैं। दरअसल ड्रॉप शिपिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले उस प्रोडक्ट को चुनना होता है जिसे आप बेचना चाहते हैं और फिर उस आइटम के ड्रॉपशीपर सप्लायर से संपर्क करना होता है, जो उस प्रोडक्ट को बेचने का काम करता है.

dropshipping अभी भी लाभदायक है?

हां, ड्रॉपशीपिंग व्यापारियों के लिए लाभदायक हो सकती है । ड्रॉपशीपिंग एक कम-जोखिम वाला व्यवसाय मॉडल है जो आपको अपने ग्राहकों को उत्पाद बेचने की अनुमति देता है, बिना किसी थोक व्यापारी की तरह चलने वाली बड़ी लागत के।

HomepageClick Hear