E-Book से पैसे कैसे कमाने (3 बेहतरीन तरीके)

आज के समय में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें अपना अनुभव सभी के साथ बांटने में काफी अच्छा लगता है। लेकिन वह ऐसा कार्य अक्सर नहीं कर पाते हैं। E-Book एक ऐसा माध्यम है जैसे आप अपना अनुभव भी साझा कर सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं। अब आपके मन में यह प्रश्न उठा होगा कि eBook बनाकर पैसे कैसे कमाए? तो आज इस लेख में हम आपको ebook से संबंधित जानकारियां प्रदान करेंगे।

हम आपको बताएंगे कि eBook बनाकर पैसे कैसे कमाए? और साथ ही E-Book से संबंधित अन्य जानकारियों को भी साझा करने का प्रयास करेंगे। कृपया हमारे इस लेख के साथ अंत तक जुड़े रहे।

E-Book क्या है? | E-Book kya hai in hindi

सबसे पहले हम ebook को समझ लेते हैं उसके बाद हम आगे बढ़ते हैं कि eBook बनाकर पैसे कैसे कमाए ? E-Book भी एक तरह की किताब होती है जो कि Digitally कार्य करता है। जिस तरह आप इसी किताब को घर पर लाकर पढ़ते हैं उसी प्रकार आप ebook को अपने मोबाइल व कंप्यूटर के द्वारा खरीद कर पढ़ सकते हैं।

जब किसी लिखी गई किताब को ऑनलाइन पढ़ने के लिए Digital Format में Publish कर दिया जाता है तो वह e-book कहलाता है।

E-Book कैसे बनाएं? | e book kaise banaye in hindi

E-book बनाने के लिए आपके पास सबसे पहले एक विषय का होना जरूरी है क्योंकि तभी आप E-Book बना पाएंगे। आप कुछ प्रक्रियाओं को पूरा करके E-book बना सकते हैं।

  • सबसे पहले e-book लिखने का एक अच्छा आईडिया चुने।
  • उसके बाद अपने ebook को एक अलग अलग चैप्टर में विभाजित करें और उस चैप्टर के अंदर Outline बनाकर लिखना शुरू करें।
  • ebook लिखने के लिए सही Format का चुनाव करें।
  • अब अपने ebook को अच्छा डिजाइन दें। डिजाइन देने के लिए आप Canva ऐप का उपयोग कर सकते हैं जो की बहुत ही अच्छा Graphic Designing App है।

ebook से पैसे कैसे कमाए? | ebook se paise kaise kamaye?

ebook se paise kaise kamaye

अब जब आपके पास E-Book तैयार हो जाती है तो अब आपको यह जाने की जरूरत है कि ebook बनाकर पैसे कैसे कमाए। ऐसे कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपने ebook को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा कुछ अन्य तरीके भी हैं जिसके माध्यम से आप अपने ebook बनाकर पैसे कमा पाएंगे।

तो चलिए विस्तार से समझते हैं कि ebook बनाकर पैसे कैसे कमाए?

1. E-Book को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचकर पैसे कमाए

यदि आपने यह ईबुक लिख लिया है तो अब आप उसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचे। नीचे हमने सबसे टॉप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की जानकारी दी है।

  • Amazon Kindle पर ebook सेल करें

Amazon Kindle एक ऐसा e-book प्लेटफार्म है जहां पर लोग अलग-अलग तरह की किताबों को खरीद कर उसे पढ़ते हैं। Amazon Kindle ऐप बहुत बड़ा एवं विश्वसनीय प्लेटफार्म है और यहां पर अधिक से अधिक लोग ebook खरीद कर पढ़ना पसंद करते हैं।

आप अपने e-book को बेचने के लिए Amazon Kindle से संपर्क कर सकते हैं और वहां पर अपनी ई बुक को Publish करके Online बेच सकते हैं। इसके लिए आपको Amazon Kindle पर Registration करना होगा अधिक जानकारी के लिए आप Amazon Kindle से संबंधित You tube video देख सकते हैं या कोई अन्य Article पढ़ सकते हैं।

  • Instamojo पर ebook सेल करें

Instamojo एक प्रकार का डिजिटल प्लेटफॉर्म है जहां पर लोग अपना खुद का E-commerce Store खोलकर अपना Product बेच सकते हैं। तो आप अपनी ebook बेचने के लिए instamojo पर एक स्टोर बना सकते हैं और वहीं पर आप अपनी e-book को सेल कर सकते हैं।

Instamojo आपको अलग-अलग तरह की Payment सुविधाएं भी प्रदान करता है जिनके माध्यम से आप Customer से पेमेंट Collect कर सकते हैं। Instamojo आपके सामान की बिक्री के लिए बिक्री का 10% + ₹3 कमीशन के रूप में लेता है।

2. अपने E-Book को फ्री में प्रमोट करें

केवल e-book को बेचना है काफी नहीं है जब तक आपके e-book के बारे में लोगों को पता नहीं होगा तब तक लोग आपके ही बुक को नहीं पढ़ेंगे। इसलिए आपको अपने ही बुक को प्रमोट भी करना पड़ेगा। यहां पर हमने कुछ ऐसे तरीके बताए हैं जिसके माध्यम से आप फ्री में अपने ebook को प्रमोट कर सकते हैं।

  • Blog के द्वारा ebook प्रमोट करें।

यदि आपका पहले से कोई Blog चल रहा है तो आप अपने Blog के माध्यम से अपने e-book को प्रमोट कर सकते हैं। क्योंकि इससे जब भी लोग आपकी Website पर कोई भी आर्टिकल पढ़ने आएंगे तो वह आपके ebook को भी देखेंगे। आप Payment Gatwaye का Use करके किसी भी  व्यक्ति को Online तरीके से अपने ही बुक बेच सकते हैं।

  • You tube के द्वारा ebook प्रमोट करें

यदि आप  ढूंढ रहे हैं कि ebook बनाकर पैसे कैसे कमाए तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आप Youtube के द्वारा अपने ebook को प्रमोट कर सकते हैं जिसके माध्यम से लोग आपके e-book को खरीद कर पढ़ेंगे और आप पैसे कमा पाएंगे।

यदि आपका कोई You tube channel है तो आप उस पर अपने इस e-book को प्रमोट कर सकते हैं जिससे कि आपके सब्सक्राइबर को पता चलेगा कि आपने ई-बूक publish किया है जो उनके लिए फायदेमंद होगा।

  • Social Media के माध्यम से बुक को प्रमोट करें

आज के समय में लगभग सभी लोगों का Social Media जरूर होता है। तो आप अपने ही Social Media Account के माध्यम से अपने e-book को प्रमोट कर सकते हैं। Social Media के माध्यम से ई-बूक को प्रमोट करने का कोई तरीका है। जैसे आप  Shopping Post, Sponsored Pos, IGTV Promotion video इत्यादि बना सकते हैं और अपने e-book को प्रमोट कर सकते हैं।

3. कम पैसों में अपने E-Book का प्रमोशन करें

यदि आप अपने ebook का प्रमोशन करने के लिए कुछ पैसे खर्च करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए तरीकों से भी अपने ही बुक का प्रमोशन आसानी से कर सकते हैं।

जैसा कि आपको जानकारी होगी कि आजकल Digital Marketing बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है और Digital Marketing के माध्यम से कई लोग अपने कोर्स या Website का प्रमोशन करते हैं। उसी तरह आप भी अपने बुक को प्रमोट करने के लिए Digital Marketing का उपयोग कर सकते हैं। Digital Marketing में Google Ads और Facebook Ads से बुक प्रमोशन करना एक अच्छा तरीका हो सकता है।

  • Facebook और Google Ads के द्वारा E-Book Promote करने के तरीके

जब आप Google या Facebook चलाते होंगे तो आपको अपने Facebook में कई तरह के Ad देखने को मिलते होंगे। तो यह Ad एक प्रमोशनल Ad होता है जो कि किसी व्यक्ति द्वारा चलाया जाता है।

  • सबसे पहले अपना एक Website बनाने की जरूरत है।
  • आपको Website को कुछ इस तरह से Customize और Design करना है ताकि वह एक Store की तरह दिखे।
  • अब आपको अपने Website में अपने ही बुक को Sell करने के लिए Upload कर देना है और साथ ही Payment Option भी Attach कर देना है।
  • अब आप अपनी Website को Facebook और Google Ad के माध्यम से प्रमोट कर सकते हैं। अब आप अपना एक Facebook पेज बनाएं और उस Facebook Page में अपने Website का Link डाल दें।
  • लिंक डालने के बाद आपको अपना Facebook का Ad चलाने का Option आ जाएगा जहां से आप Facebook पर अपने ए बुक को प्रमोट कर सकते हैं।
  • Google Ad के लिए आपको Google Ads पर जाकर Book Promotion करना होगा। इसके लिए Google और Facebook आपसे कुछ Fees Charge करेंगे।

E-book बनाकर कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

हमने अभी आपको बताया कि ebook बनाकर पैसे कैसे कमाए? अब हम आपको बताएंगे कि e-book बनाकर आप कितने पैसे कमा सकते हैं। ebook बनाकर पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है। क्योंकि आपका ई-बूक जितने ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ेंगे उतनी ज्यादा आपको कमाई होती जाएगी। यदि आपने अपने ebook का मूल्य ₹200 रखा है और उसे अगर 100 लोग भी खरीदते हैं तो आपको एक बार में कुल ₹20000 की कमाई हो सकती है।

E-book बनाना एक ऐसा business साबित हो सकता है जो आपको उम्र भर पैसे दे सकती है। क्योंकि जब जब लोग आपके e-book को खरीदेंगे तब तब आपको पैसे मिलेंगे।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि ebook बनाकर पैसे कैसे कमाए? उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको E-book बनाकर पैसे कमाने से संबंधित जानकारियां मिली होंगी। यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं।

FAQ

क्या ईबुक लिखकर पैसे कमाए जा सकते हैं?

लिखना एक बड़ा शौक है, लेकिन इससे पैसा कमाना एक मुश्किल पेशा हो सकता है। इसके अलावा, आपको इससे जीविकोपार्जन के लिए लेखन में असाधारण रूप से अच्छा होना चाहिए। हालाँकि, यदि आप वास्तव में लेखन का आनंद लेते हैं, और लेखन के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमाने और इसे अपना करियर बनाने के लिए दृढ़ हैं, तो एक बीच का रास्ता है।

ईबुक बिजनेस क्या है?

एक ईबुक व्यवसाय शुरू करना – जहां आप बेचते हैं। एक ईबुक प्रकाशक के रूप में, आपके पास अपने कार्यों को बेचने के लिए कुछ विकल्प उपलब्ध हैं। आप अपनी खुद की वेबसाइट सेट कर सकते हैं और अपनी ई-बुक्स को सीधे ऑनलाइन बेच सकते हैं। उदाहरण के लिए आप अपने पाठकों के लिए एक पीडीएफ उपलब्ध करा सकते हैं। एक साधारण शॉपिंग कार्ट या पेपाल लिंक और आप पूरी तरह तैयार हैं।

मार्केटिंग में ईबुक क्या है?

किसी प्रकाशित पुस्तक का इलेक्ट्रॉनिक संस्करण जिसे Amazon Kindle जैसे समर्पित ईबुक रीडर पर पढ़ा जा सकता है। लंबे समय तक चलने वाली मार्केटिंग सामग्री का एक डाउनलोड करने योग्य टुकड़ा, जिसे आमतौर पर पीडीएफ के रूप में स्वरूपित किया जाता है और आपके उद्योग के भीतर किसी विशिष्ट विषय पर प्रासंगिक जानकारी के साथ पैक किया जाता है।

HomepageClick Hear