English को hindi में क्या बोले हैं?- English ko hindi

English को hindi में क्या बोले हैं?- English ko hindi

अंग्रेजी भारत में इतनी लोकप्रिय भाषा बन गई है कि यह संस्कृति में समा गई है। इस भाषा के कुछ शब्द भारत की क्षेत्रीय भाषाओं में पाए जाते हैं। यदि आप किसी मेट्रो में जाते हैं जहाँ हिंदी बोली जाती है, तो आप देखेंगे कि आधी से अधिक बातचीत वास्तव में अंग्रेजी में होती है। व्यावहारिक रूप से सभी भाषाओं के नाम समय के साथ बदलते रहते हैं, जो दूसरी भाषा बोलने वाले लोगों के रिवाज़ और पसंद पर निर्भर करता है। अंग्रेजी को हिंदी में क्या कहा जाता है, यह जानना उन लोगों के लिए आवश्यक है जो अभी भी हिंदी को अपनी पहली भाषा के रूप में बोलते हैं।

तो, अंग्रेजी भाषा वास्तव में क्या है?

चूंकि अंग्रेजी इंडो-यूरोपीय भाषा परिवार का सदस्य है, यह आयरलैंड से लेकर भारत तक यूरोप और पूर्वी एशिया में बोली जाने वाली अधिकांश अन्य बोलियों से जुड़ी है। प्रोटो-इंडो-यूरोपीय, मूल भाषा, लगभग 5,000 साल पहले दक्षिण-पूर्व यूरोपीय तराई में घूमने वाले खानाबदोशों द्वारा बताई गई थी।

भाषाविदों ने अंग्रेजी, हिंदी, ग्रीक और सभी इंडो-यूरोपीय बोलियों को एक मातृभाषा से जोड़ा है जिसे हमने पहली बार 6,500 साल पहले रूसी स्टेप्स पर बोला था। भले ही हिंदी और अंग्रेजी दोनों इंडो-यूरोपीय भाषाएं हैं, लेकिन उनकी उत्पत्ति अलग है। जबकि अंग्रेजी भाषाओं के जर्मनिक परिवार का सदस्य है, हम इसे वापस इंग्लैंड में एंग्लो-सैक्सन साम्राज्य के शब्दों में ढूंढ सकते हैं। खारीबोली बोली, एक प्रकार की आधुनिक हिंदी, का पता हिंदी भाषा से लगाया जा सकता है।

अंग्रेजी और हिंदी में एक ही क्रिया के काल अलग-अलग हैं। विनम्र मांगों को अंग्रेजी में प्रश्नों के रूप में दर्शाया गया है। हिंदी में किसी भी चीज की भीख मांगने के लिए सबजेक्टिव का इस्तेमाल किया जाता है और लिखने की प्रक्रिया बदल दी जाती है। अंग्रेजी की तरह हिंदी में निश्चित लेख नहीं हैं।

आप अंग्रेजी में हिंदी का उच्चारण कैसे करते हैं?

हम सभी समझते हैं कि हमारा देश भारत एक साथ रहकर अपनी विविधता के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा भारत दुनिया भर में अपनी विविधता के लिए जाना जाता है। यहां कई भाषाएं बोली जाती हैं, जैसे विभिन्न धर्मों के व्यक्ति हैं। इनमें से हिंदी सबसे व्यापक रूप से बोली और समझी जाती है, और बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं कि हिंदी को अंग्रेजी में हिंदी और हिंदी में अंग्रेजी को अंग्रेजी क्यों कहा जाता है। हिंदी में, “अंग्रेजी” शब्द को “अंग्रेज़ी” कहा जाता है। भारत की राष्ट्रीय भाषा, हिंदी, सबसे अधिक बोली जाने वाली देश है। हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। हिंदी भाषा सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है, दुनिया में।

Also read: Khadoos ka matlab kya hota hai

भारत में कितनी भाषाएं बोली जाती हैं?

यह अनुमान लगाना आसान नहीं है कि भारत में कितनी भाषाएँ बोली जाती हैं। क्योंकि यहां बहुत सारी भाषाएं बोली और पहचानी जाती हैं। भारत में, बाईस भाषाओं को संविधान द्वारा आधिकारिक भाषाओं के रूप में नामित किया गया है।

निष्कर्ष

अंग्रेजी को हिंदी में कैसे संदर्भित किया जाता है, यह जानने से लोग अन्य लोगों के साथ प्रभावी ढंग से बातचीत करने में सक्षम होंगे जो भाषा से अपरिचित हैं। उन्हें उजागर करने के लिए, अंग्रेजी के लिए हिंदी शब्द का प्रयोग Angrezee के रूप में करें। अब आप हिंदी में अंग्रेजी बोलना जानते हैं और अंग्रेजी और हिंदी के बारे में सब कुछ जानना है।

Leave a comment