Fiverr से पैसे कैसे कमाने (10+ बेहतरीन तरीके)

यदि आप भी घर बैठे पैसे कमाने का तरीका ढूंढ रहे हैं तो आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है। वैसे तो जो लोग ऑनलाइन घर बैठे freelancing job के लिए search करते हैं उन्हें fiverr.com के बारे में जरूर पता होगा। क्यूंकि fiver.com पर freelancing कर के लोग घर बैठे लाखो रुपए कमा रहे हैं।

परंतु यदि फिर भी आप इसके बारे में नहीं जानते, तो इस post के जरिए आज हम बताएंगे कि fiverr.com क्या है। यह कैसे काम करता है और fever.com से पैसा कैसे कमाए। इस महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप इस पोस्ट के अंत तक जरूर बने रहे।

Fiverr.com क्या है? | fiverr kya hai

यह app 2010 में लॉन्च हुई थी। आज के समय में यह app दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन जॉब की marketplace बन गई है।  फाइबर पर दी जाने वाली सेवाओं को gigs कहा जाता है।

फाइबर एक ऐसी वेबसाइट होती है जो काम करने वाले लोगों से customers को connect करती है। इस app के जरिये buyer और seller के बीच में direct सौदा होता है। आप अपने experiences और हुनर के हिसाब से पैसे मांग सकते हैं। यदि लोगों को आपका काम अच्छा लगता है तो वह आपकी profile को और अधिक grow करने में भी मदद करते हैं।

जैसे यदि आप एक अच्छे वेब डिज़ाइनर है तो आप लोगों के लिए वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं जिसके लिए आप लोगों से amount चार्ज कर सकते हैं। इसी तरह से आप data entry, voiceover, logo designing  इत्यादि अपने experience के मुताबिक काम को कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Fiverr.com से फ्री मे पैसे कैसे कमाए

freelance se paise kaise kamaye

यहां पर हम आपको दस gigs के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके द्वारा आप fiber.com से पैसे कमा सकते हैं। यह निम्न प्रकार से हैं:-

1. Website development के जरिये पैसे कमाए

Fiverr की इस gig मे आपको वेबसाइट डिजाइन करनी होती है और उसके बाद आपको buyer को भेजनी होती है। इसके लिए आपको $100 से लेकर $2000 प्रति gig भी मिल सकते हैं।

आज के समय में ई-कॉमर्स web designing की बहुत ज्यादा demand है, तो यदि आप शोपिफाई, वर्डप्रेस, squarespace आदि के platform पर वेबसाइट बनाने के लिए expert है तो आप बहुत ही अच्छे earning कर सकते हैं।

2. Copywriting करके fiverr से पैसे कमाए

आज के समय में copywriting की डिमांड बढ़ गई है। यदि आपको product रिव्यू या फिर ए book के बारे में जानकारी है तो आपको copywriting gig से आसानी से $50 से लेकर $2000 प्रति gig कमा सकते हैं।

3. Language translation का काम करके fiverr से पैसे कमाए

यदि आप किसी भाषा को बेहतरीन तरीके से जानते हैं तो आप language translation के जरिए भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपने business  से संबंधित documents को किसी अन्य लैंग्वेज में translate करवाना चाहते हैं, तो यदि आप किसी भी भाषा में expert है तो इसके लिए आपको अच्छे कैसे मिल सकते हैं।fiverr के इस gig  मे आपको $100 से लेकर $1000 तक प्रति gig मिलते हैं।

4. Influencer marketing करके fiverr से पैसे कमाए

यदि आपके पास सोशल मीडिया के किसी भी paltform में अच्छे खासे followers हैं तो आप किसी भी कंपनी के साथ sponsorship कर के बढ़िया पैसा कमा सकते हैं, क्योंकि आज के समय में अधिकतर चीजें online हो गई है, तो influencer word  आज के समय में बहुत चल रहा है।

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो influencer marketing  की मदद से लाखों रुपए कमा रहे हैं। Fiverr इस gig के  $10 से लेकर 1 हजार डॉलर प्रति gig के हिसाब से pay करता है।

5. Illustration करके fiverr से पैसा कमाए

यदि आप लेखांकन, छायांकन, चित्रकारी या फिर ड्राइंग आदि से जुड़े हुए कामों को अच्छी तरह से कर सकते हैं और लोगों के सामने सोशल मीडिया या live present कर सकते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा पैसा कमाने का साधन बन सकता है। Fiverr मे illustration  के जरिये $10 से लेकर $300 प्रति gig कमा सकते हैं।

6. Virtual assistant बनकर fiverr से पैसा कमाए

Virtual assistant की नौकरियां fiverr पर आती ही रहती हैं। इस तरह के काम में आपको डाटा जुटाना पड़ता है। Appointment fix करनी पड़ती है और cold calling करनी पड़ती है। यदि आप schedule  बनाने में माहिर है तो आप फाइबर की वेबसाइट पर जाकर $5 से लेकर $100 प्रति gig के रूप में कमा सकते हैं।

7. Voice over artist बनकर fiverr से पैसा कमाए

यह एक popular gig है। यदि आप की आवाज clear है और आपको भाषा सही ढँग से आती है, तो आप voice over artist बन सकते हैं। इसमें आप $10 से लेकर $500 तक प्रति gig  कमा सकते हैं।

8. Social media marketing करके fiverr से पैसे कमाए

जैसे-जैसे सोशल मीडिया का uses बढ़ता जा रहा है सोशल मीडिया marketing की demand भी बढ़ती जा रही है। अगर आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग की knowldege है तो आप बढ़ते business के साथ बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। खरीदार social media marketing के लिए professional ढूंढ रहे हैं। इसके लिए केवल आपको experience होना जरूरी होता है। सोशल मीडिया मार्केटिंग करके आप fiverr से $50 से लेकर $2000 प्रति भी कमा सकते हैं।

9. Video marketing करके fiverr से पैसे कमाए

यदि आप training vedio या animation वीडियो आदि बना सकते हैं या फिर add से जुड़ी चीजें create कर सकते हैं तो आप video marketing मे आ सकता है, क्योंकि आज के समय में हर बड़ी कंपनी Facebook, Instagram,  यूट्यूब आदि पर वीडियो अकाउंट चला रहे हैं, तो आप इस बात का फायदा उठाकर fiverr की video marketing के जरिए $100 से लेकर $10000 प्रति gig कमा सकते हैं। इसके लिए केवल अनुभव होना जरूरी है।

10. Graphic designer बनकर fiverr से पैसे कमाए

यदि आप एक अनुभवी graphic designer है तो आप fiverr से $10 से लेकर $1000 तक प्रति gig कमा सकते है।  ग्राफिक डिजाइनिंग फाइबर की एक पॉपुलर catagory  है और इस कैटेगरी में 11 हजार से भी अधिक gigs है तो यह आपके लिए एक अच्छा पैसा कमाने में मददगार साबित हो सकती है।

इसके लिए आपको केवल fiverr की app डाउनलोड करनी होती है और उससे आपको ऊपर बताए गए options के अलावा भी बहुत सारे option मिल जाते हैं। आप अपने अनुभव के अनुसार choose छोड़ कर पैसा कमा सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के इस लेख में हमने आपको freelancing job से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी है। इस post के माध्यम से आपने जाना कि fiverr.Com से पैसा कैसे कमाए

हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। यदि इस लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न आप हम से पूछना चाहते हैं या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। यदि ये लेख आपको पसंद आया हो, तो कृपया इस लेख को ज्यादा से  ज्यादा शेयर करे।

FAQ

Fiverr पैसा बनाने के लिए अच्छा है

जब तक आपके पास सही कौशल है और उच्चतम सेवा प्रदान कर सकते हैं, तब तक अतिरिक्त नकद कमाने के लिए Fiverr एक बेहतरीन जगह है। यदि आप मानते हैं कि आपके पास प्रीमियम सेवाएं प्रदान करने के लिए क्या है, तो Fiverr दुनिया में कहीं से भी अपनी पसंद का काम करके जितना चाहें उतना कमाने में आपकी मदद कर सकता है।

Fiverr क्या है और यह कैसे काम करता है?

Fiverr एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है जहां से कोई भी अपने काम के लिए फ्रीलांसर को हायर कर सकता है। और आप उनसे अपना काम करवा सकते हैं। Fiverr.com नियोक्ता और कर्मचारियों को एक मंच पर एक साथ लाता है। ताकि कंपनियां या छोटे नियोक्ता अपना काम किसी भी व्यक्ति से कम कीमत पर करवा सकें।

HomepageClick Hear