Freelancing से पैसे कैसे कमाने (4 बेहतरीन तरीके)

Freelancing से पैसे कैसे कमाने (4 बेहतरीन तरीके)

लगभग सभी लोग यह चाहते हैं कि वे घर बैठकर ऑनलाइन काम करके कुछ अतिरिक्त आय भी कमाए जिससे उनके घर में extra income भी generate हो सके। इसका सबसे अच्छा तरीका फ्रीलांसिंग हो सकता है।

फ्रीलांसिंग करके आज कई लोग ऑनलाइन बहुत ही अच्छा पैसे कमा रहे हैं। इसके अलावा कई लोग केवल फ्रीलांसिंग के माध्यम से ही घर बैठे लाखो रुपए कमाते हैं।

यदि आप सोच रहे हैं कि Freelancing करके पैसे कैसे कमाए तो आज हम इस लेख में हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि Freelancing करके पैसे कैसे कमाए? साथ ही आपको Freelancing से संबंधित कुछ जानकारियां और कुछ तरीके भी बताएंगे जिन के माध्यम से आप फ्रीलांसिंग आसानी से कर सकते हैं।

Freelancing क्या है? | What is Freelancing in hindi?

Freelancing एक काम करने का तरीका है जिसमें कोई व्यक्ति कई सारे अलग-अलग क्लाइंट से जुड़ता है और उनके लिए काम करता है। Freelancing एक Self Employed work होता है इसमें हमें किसी तरह का Job नहीं करना पड़ता है।

Freelancing के अंतर्गत हमें अपने पेशे से संबंधित अलग-अलग लोगों से जुड़ना पड़ता है और उनका काम करना पड़ता है और इसके बदले में वे क्लाइंट हमें पैसे देते हैं। Freelancing करने वाला व्यक्ति ही Freelancer कहलाता है।

फ्रीलांसर कैसे बने? | How to be a Freelancer in hindi?

यदि आप फ्रीलांसर बनना चाहते हैं और Freelancing करके एक अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आपके अंदर सबसे पहले कुछ ऐसे Skills का होना जरूरी है जिससे कि आप Freelancer बन सके।

एक अच्छी Skills सीखें

Freelancer वही व्यक्ति बन सकता है जिसके अंदर एक ऐसा विशेष कौशल हो जो बहुत कम लोगों के पास हो। इसलिए सबसे पहले आपको कुछ Skills से सीखने होंगे जैसे कि आप Writing, Digital marketing , Photography इत्यादि से संबन्धित Skills सीख सकते हैं और फ्रीलांसर बन सकते हैं।

खुद की एक पहचान बनाएं।

Freelancer वही व्यक्ति बन सकता है जिसकी समाज में पहचान हो। यानी कि जब तक लोग आपको जानेंगे नहीं कि आप क्या कार्य करते हैं या आप किस तरह का कार्य करते हैं तो लोग आपको काम नहीं दे पाएंगे और आप Freelancing नहीं कर पाएंगे।

इसलिए फ्रीलांसर बनने के लिए आप सबसे पहले सोशल मीडिया या अन्य प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोगों के साथ जुड़े और उन्हें अपने काम से संबंधित जानकारी दें। जिसके माध्यम से वे आपको काम दे पाएंगे और आप Freelancer बन सकते हैं।

Freelancing वेबसाइट पर अकाउंट create करें

ऐसी कई तरह की वेबसाइट होती हैं जो Freelancing से संबंधित होती हैं। इसकी जानकारी हम विस्तारपूर्वक आपको नीचे बताएंगे। हालांकि अभी आप इतना समझ सकते हैं कि Freelancing वेबसाइट पर जाकर अपना account बनाएं और वहां पर लोगों के साथ जुड़े जिससे कि लोगों को यह पता चल पाएगा कि आप भी एक फ्रीलांसर हैं।

Freelancing करके पैसे कैसे कमाए | Freelancing se paise kaise kamaye in hindi

freelancing se paise kamane ka tarika

Freelancing करके कई तरीकों से पैसे कमाए जा सकते हैं। ऐसी कई Niche होती है जिस पर Freelancing के माध्यम से लोग पैसे कमाते हैं। तो चलिए समझते हैं कि Freelancing करके पैसे कैसे कमाए और इससे संबंधित कुछ तरीकों के बारे में भी जानते हैं।

1. Digital Marketing द्वारा Freelancing से पैसे कमाए

आधुनिक समय में Digital Marketing की लोकप्रियता काफी ज्यादा बढ़ गई है। Digital Marketing में SEO, SEM, Content Marketing, Email Marketing, Adertising इत्यादि चीजों से संबंधित कार्य शामिल होते हैं और आज के समय में यह कार्य करने का महत्व बहुत अधिक है।

इसलिए Digital Marketing करने वाले लोगों को लोग बहुत अच्छा पैसा चुकाने के लिए भी तैयार रहते हैं। Digital Marketing के माध्यम से आप एक अच्छी Revenue जनरेट कर सकते हैं।

Digital Marketing करने के लिए आपको सबसे पहले Digital Marketing से संबंधित विशेषता हासिल करनी होगी जो आप Online course या कोई अन्य तरह के कोर्स करके हासिल कर सकते हैं। उसके बाद जिन लोगों को Digital Marketing से संबंधित Service चाहिए उन लोगों से जुड़ कर उन्हें Service प्रदान करें और उस सेवा के बदले फीस चार्ज करें।

2. Accountant बनकर Freelancing करके पैसे कमाए

यदि आप फ्रीलांसिंग करना चाहते हैं और आप Finance संबंधित Background को समझते हैं तो आप Accountant बन सकते हैं। आधुनिक समय में कई लोगों को Accountant की जरूरत होती है और इसके लिए भी कई कंपनी Accountant को कई अच्छा पैसा देने के लिए तैयार रहती है। ऐसे कई Freelancer हैं जो Accountant बनकर लगभग ₹50000 महीना तक भी कमा रहे हैं।

Accountant बनने के लिए आप Account से संबंधित सबसे पहले काम सीख सकते हैं और उसके बाद अपने खुद के Client बनाकर उन लोगों के काम सही पैसों में विश्वसनीय ढंग से कर सकते हैं।

3. Photography द्वारा Freelancing करके पैसे कमाए

आज के समय में Photography किसे नहीं पसंद है। यदि आप ढूंढ रहे हैं कि Freelancing करके पैसे कैसे कमाए तो Photography उसका एक सबसे अच्छा तरीका साबित हो सकता है।

क्योंकि आज के समय में लोग किसी भी कार्य जैसे कोई Ceremony, किसी तरह का Photoshoot इत्यादि के लिए एक अच्छा फोटोग्राफर Hire करते हैं और उस Photographer को हजारों रुपए चुकाने के लिए भी तैयार रहते हैं। ऐसे कई Photographer हैं जो फ्रीलांसिंग करते हैं और लगभग ₹10000 से ₹50000 तक कमा रहे हैं।

4. Blogging करके Freelancing से पैसे कमाए

Blogging एक ऐसी चीज है जिसे हर कोई समझना चाहता है और इससे संबंधित कार्य करना चाहता है। क्योंकि ब्लॉगिंग भी लोगों को एक अच्छा इनकम प्रदान करती है। परंतु कई लोग ऐसे हैं जो कई तरह के Blog चलाते हैं और उन्हें अपने हर Blog के लिए समय नहीं मिल पाता तो वह ऐसे Freelancer को ढूंढते हैं जो उनका यह कार्य कर पाए।

यदि आप जानना चाहते हैं कि Freelancing करके पैसे कैसे कमाए तो आप Blogging सीख सकते हैं और इससे संबंधित Freelancing कर सकते हैं। आप Online Blogging का कोर्स कर सकते हैं और Blogging सीख सकते हैं उसके बाद आप एक Blogging Freelancer बनकर महीने के हजारों रुपए कमा सकते हैं।

Freelancing की सबसे बढ़िया वेबसाइट कौन सी है? (Best Freelancing Website)

अब हम आपको 2022 बेस्ट Freelancing website के बारे में जानकारी देंगे ताकि आप समझ पाए कि फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। Freelancing वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट होती है जहां पर आप अपना Account बना सकते हैं और उस वेबसाइट के माध्यम से Freelancing कर सकते हैं।

Freelancing Website पर कई अलग-अलग तरह के work दिए जाते हैं जिनमें से आप अपने Skills से संबंधित कार्य चुनकर उसे पूरा कर सकते हैं और उसके बदले में वह Website आपको आपके Bank account में सीधे पैसे भेज देती है। Freelancing की कुछ वेबसाइट के नाम इस प्रकार हैं:-

  1. Upwork
  2. Fiverr
  3. Freelancer India
  4. Truelancer
  5. com
  6. Guru
  7. 99designs
  8. PeoplePerHour

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि Freelancing करके पैसे कैसे कमाए? उम्मीद है कि आप इस लेख में दिए गए तरीकों को समझ पाए होंगे और सही तरीके से Freelancing कर पाएंगे। यदि आपको आज के इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है तो आप हमसे कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं।

FAQ

फ्रीलांसिंग से कोई कितना कमा सकता है?

4-9 साल के अनुभव वाला एक मिड-कैरियर फ्रीलांसर प्रति वर्ष औसतन ₹5.2 लाख कमाता है, जबकि 10-20 वर्षों के अनुभव वाला एक अनुभवी फ्रीलांसर प्रति वर्ष ₹8.1 लाख का औसत वेतन अर्जित करता है।

मैं बिना किसी अनुभव के फ्रीलांसिंग कैसे शुरू करूं?

आप बिना अनुभव के भी फ्रीलांसिंग शुरू कर सकते हैं। अपने कौशल का सम्मान करके और ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के माध्यम से एक पोर्टफोलियो विकसित करके प्रारंभ करें। जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा, आप अपने ऑनलाइन व्यवसाय को बढ़ाते हुए खुद को और अधिक काम करते हुए पाएंगे।

किस प्रोफाइल में अच्छी कमाई होती है?

आप किसी भी प्रोफाइल में अच्छी कमाई कर सकते हैं, बस आपके पास हुनर होना चाहिए और मेहनत करनी होगी।