घर में कौन-कौन सी मूर्तियां रखनी चाहिए

घर में कौन-कौन सी मूर्तियां रखनी चाहिए

नमस्कार दोस्तो, आपने अपने जीवन के अंतर्गत अक्सर देखा होगा, कि अलग-अलग घरों के अंतर्गत अलग-अलग प्रकार की मूर्तियां रखी हुई होती है, तथा इन सभी मूर्तियों का अलग अलग महत्व होता है। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि घर में कौन-कौन सी मूर्तियां रखनी चाहिए, यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि घर में कौन-कौन सी मूर्तियां रखनी चाहिए, हम आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर करने वाले हैं। तो ऐसे में आज का की यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है, तो इसको अंत जरूर पढ़िए।

घर में कौन-कौन सी मूर्तियां रखनी चाहिए

यदि दोस्तों आपको इसके बारे में पता नहीं है, घर में कौन-कौन सी मूर्तियां रखनी चाहिए, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं, कि अलग-अलग शास्त्रों के अनुसार आपको अपने घर के अंतर्गत सूर्य भगवान, गणेशजी, विष्णुजी, भगवान शंकर, हनुमानजी, माँ दुर्गा और अन्य देवियाँ, माता पार्वती आदि की मूर्ति रखनी चाहिए।

जैसा कि दोस्तों आप सभी लोगों को पता होगा कि हिंदू धर्म के अंतर्गत अलग-अलग 36 करोड़ देवी देवताओं को मारना चाहता है, तो वैसे मैं बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होता है, कि उनको अपने घर में कौन सी मूर्तियां रखनी चाहिए। और इस सवाल के बारे में हमने आपको यहां पर जानकारी दे दी है।

घर में मूर्तियां रखने से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें

ghar ke mandir mein kaun kaun se bhagwan rakhna chahiye

1. दोस्तों वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको अपने घर के अंतर्गत बहुत अधिक मूर्तियां एक साथ नहीं रखनी चाहिए, वास्तु के अंतर्गत इसको काफी अशुभ माना जाता है।

2. यदि आपके घर में कोई भी मंदिर है, तथा आपने वहां पर शिवलिंग की मूर्ति रख रखी है, तो आपको वहां पर शिवलिंग अकेला कभी भी नहीं रखना चाहिए, आप वहां पर किसी अन्य देवी देवता की फोटो लगा सकते हैं, जिसमें आप भगवान शिव की परिवार में से किसी भी एक देवी देवता की फोटो लगा सकते हैं।

3. अपने घर के अंतर्गत मूर्ति रखने के बाद उस मूर्ति को आपको चंदन का टीका अवश्य लगाना चाहिए।

आज आपने क्या सीखा

तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि घर की कौन-कौन सी मूर्ति रखनी चाहिए, हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत के विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। इसके अलावा हमने आपके साथ इस पोस्ट के अंतर्गत घर में मूर्ति रखने से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी शेयर की है, जैसे कि जब भी आप अपने घर के अंतर्गत किसी देवी देवता की मूर्ति रहते हैं, तो आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, तथा आप अपने घर के अंतर्गत कौन कौन से देवी देवता की मूर्ति रख सकते हैं।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह इंफॉर्मेशन पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है। इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें, तथा इस विषय के बारे में अपनी राय हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं।

FAQ

घर में कौन कौन सी मूर्ति नहीं रखनी चाहिए?

शनि देव और भैरव जी की मूर्तियों को घर के मंदिर में रखना सख्त वर्जित है। मंदिर में जो भी मूर्ति या चित्र रखे जाते हैं, उनके बीच कुछ दूरी अवश्य होनी चाहिए। यदि किसी एक देवता की एक ही मूर्ति या चित्र हो तो ठीक है।

पूजा घर में कितनी मूर्तियां रखनी चाहिए?

लेकिन ध्यान रखें कि पूजा घर में विघ्नहर्ता की मूर्तियों की संख्या विषम नहीं होनी चाहिए, यानी 1 या 3 मूर्तियां नहीं रखें। इसके बजाय भगवान गणेश की कम से कम 2 मूर्तियों का होना शुभ माना जाता है।

घर के लिए कौन सी मूर्ति अच्छी है?

सबसे लोकप्रिय वास्तु में से एक है बुद्ध की मूर्ति को घर के सामने के दरवाजे पर रखना, यह आपको नकारात्मकता से बचाता है। मूर्ति को पूर्व दिशा में रखें।

Leave a comment