गुरु पूर्णिमा कब है? (guru purnima kab hai)

नमस्कार दोस्तों, किसी भी विद्यार्थी के जीवन में उसके गुरु का महत्व उसके माता-पिता से भी अधिक माना जाता है। और इस को सेलिब्रेट करने के लिए गुरु पूर्णिमा को सबसे अच्छा पर्व माना जाता है। तो ऐसे में बहुत से लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है कि गुरु पूर्णिमा कब है, (guru purnima kitni tarikh ko hai), तो यदि आप को भी इस विषय के बारे में जानकारी नहीं है, तथा आप भी जानना चाहते हैं कि गुरु पूर्णिमा कब है, (guru purnima kis tarikh ko hai), तो इस पोस्ट के अंतर्गत हम आपको संपूर्ण जानकारी इस विषय के बारे में देने वाले हैं।

गुरु पूर्णिमा कब है? (guru purnima kab hai)

guru purnima kitne tarikh ko hai
Guru Purnima Date3 जुलाई 2023

गुरु पूर्णिमा क्यों मनाया जाता है,

गुरु पूर्णिमा हिंदू धर्म के अनुसार हर साल श्रावण पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। यह दिन गुरु शिष्य परंपरा का महत्वपूर्ण त्योहार होता है जब शिष्य अपने गुरु को सम्मान देते हुए उन्हें आदर करते हैं, और उनकी सेवा करते हैं।

इस दिन को मनाने के पीछे कुछ विशेष कारण होते हैं। इस दिन के अनुसार, श्री कृष्ण ने अपने गुरु संदीपनी को गुरुदक्षिणा के रूप में अपने दोस्त सुदामा को वापस भेजा जिससे वह अपने गुरु की सेवा के महत्व को समझता है। इसी कारण से गुरु पूर्णिमा का दिन गुरु शिष्य परंपरा का उत्सव होता है।

इसके अलावा, गुरु पूर्णिमा का दिन आध्यात्मिक उन्नति के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस दिन को ध्यान और ज्ञान के दिन के रूप में माना जाता है जब शिष्य अपने गुरु से ध्यान और ज्ञान प्राप्त करते हैं। इसलिए, इस दिन को ध्यान, मेधा और शुभकामनाओं का दिन माना जाता है

गुरु पूर्णिमा का क्या महत्व होता है?

गुरु पूर्णिमा का बहुत महत्व होता है क्योंकि यह एक उत्सव है जो गुरु शिष्य परंपरा के महत्व को स्मरण में लाता है। इस दिन पर, शिष्य अपने गुरु को सम्मान देते हैं, उनकी सेवा करते हैं और उन्हें आशीर्वाद देते हैं। यह दिन गुरु शिष्य के आदर-सम्मान और प्रेम के महत्व को बताता है।

इसके अलावा, गुरु पूर्णिमा को आध्यात्मिक उन्नति के लिए भी बहुत महत्व दिया जाता है। इस दिन पर शिष्य अपने गुरु से ध्यान, मेधा और ज्ञान प्राप्त करते हैं। इस दिन को ध्यान और ज्ञान के दिन के रूप में माना जाता है और शिष्यों को उनके गुरु से संस्कृति, धर्म और आध्यात्मिक ज्ञान की ज्योति मिलती है।

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको विस्तार से बताया कि गुरु पूर्णिमा कब है, (july mahine mein purnima kab hai), गुरु पूर्णिमा को क्यों मनाया जाता है, गुरु पूर्णिमा के पीछे का महत्व क्या है। तो यहां पर हमने आप को गुरु पूर्णिमा से जुड़ी संपूर्ण जानकारी शेयर करने का प्रयास किया है।

उम्मीद कि आपको यह पोस्ट पसंद आया है, तथा यहां पर आपको कुछ नया जानने को मिला है।

HomepageClick Hear