हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है? | Himachal Ki Raajdhani Kahan Hai

हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है? | Himachal Ki Raajdhani Kahan Hai

हिमाचल प्रदेश के बारे मै हम आज आपको पूरी जानकारी देंगे हिमाचल प्रदेश एक ‘बर्फीले पहाड़ो’ का प्रदेश है। वह उत्तर पश्चिमी मै स्थित एक राज्य है। प्रदेश की जनसंख्या करीब 68,64,602 है। हिमाचल प्रदेश राज्य लगभग 56019 किलोमीटर से भी जयादा मै फैला हुआ है। इस प्रदेश को ‘देव भूमि’ नाम से भी जाना जाता है। भारत सरकार द्वारा इसे 1956 मै केंद्र शाषित प्रदेश का दर्जा दिया गया। हिमाचल प्रदेश राज्य अधिनियम-1971 के तहत 25 जनवरी 1971 को भारत का अठारहवाँ राज्य घोषित किया गया या बनाया गया।

यहाँ प्रदेश मै टूरिस्ट प्लेस बहुत है, प्रदेश की सरकार द्वारा इसे देखते हुए और अभी अच्छा बनाने का निर्णय लिया गया है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला है। हिमाचल प्रदेश के कुल 12 जिले है – बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा, किन्नौर, कुल्लू, लाहुल और स्पीति केलांग, मंडी, शिमला, सिरमौर नाहन, सोलन, ऊना है।

हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है?

दोस्तों मै आप लोगो को यह बताना चाहूंगा की हिमाचल प्रदेश की एक नई बल्कि दो राजधानी है जो की हिमाचल प्रदेश की पहली राजधानी शिमला (Shimla) है और दूसरी राजधानी धर्मसाला (Dharmasala) है। शिमला ग्रीष्मकालीन राजधानी है और धर्मसाला शीतकालीन राजधानी है। हिमाचल प्रदेश भारत के उत्तर पश्चिम मै स्तिथ एक राज्य है।

himachal pradesh ki rajdhani kahan hai

25 जनवरी 1971 को जब हिमाचल प्रदेश को राज्य बनाया गया था तब उसकी राजधानी शिमला को बनाया गया था फिर बहुत सालो बाद 19 जनवरी 2017 को धर्मसाला को भी राजधानी बनाया गया। अभी वर्तमान मै हिमाचल प्रदेश की दो राजधानियाँ है। भारत का सबसे मुख्या पर्यटन स्थल शिमला है। यहाँ हर साल लाखों लोग घूमने आते है और यह ठंडा इलाका है। प्रदेश की सरकार इसे और भी अच्छा बनाने की कोशिश कर रही है।

हिमाचल प्रदेश की वेशभूषा क्या है?

अगर आप हिमाचल प्रदेश की वेशभूषा की बात कर रहे है तोह मै आपको बता देता हुँ की हिमाचल प्रदेश का वेशभूषा बहुत ही विशेष है। यहाँ महिलाएं और पुरुष दोनों के पहनावे अलग-अलग है। आपको यहाँ के पहनावे के बारे मै यह बताना चाहूंगा की हिमाचल प्रदेश राज्य के कुल्लू और मध्य भाग्य के क्षेत्रों के पुरुष दोहड़ू पहनते है और स्त्रिया ढियाडू पहनती है जो की विशेष है। 

पुरुष जो दोहड़ू पहनते है वो भेड़ के ऊन से बनी हुई विशेष तरीके का एक चादर होता है जो सभी पुरुष कमर के निचे पहनते है। ढियाडू एक सुन्दर सूती का बना हुआ कपड़ा होता है जो स्त्रिया अपने सर पर बांधती है। यह सभी आपने भी मोबाइल या टीवी पर कभी नज़र किया होगा। प्रदेश के लोग वहां के वस्त्र को अलग अलग तरह से अलंकृत करते है और खुदको भी। तोह आपको पता चल ही गया होगा की वहाँ का पहनावा किस तरह का है।

हिमाचल को पूर्ण राजस्व दिवस कब मनाया जाता है?

हिमाचल प्रदेश को 1 नवंबर 1956 को केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया गया था, जबकि वर्तमान हिमाचल का भौगोलिक स्वरूप 1 नवंबर 1966 को अस्तित्व में आया था। हालांकि, पांच साल बाद, हिमाचल को पूर्ण राज्य का दर्जा मिला और 25 को हिमाचल प्रदेश देश का 18वां राज्य बन गया। जनवरी 1971।

Also read:

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है | Himachal Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

FAQ

हिमाचल कब राज्य बना?

25th January, 1971

हिमाचल प्रदेश क्यों प्रसिद्ध है?

यह अपने हिमालयी परिदृश्य और लोकप्रिय हिल-स्टेशनों के लिए प्रसिद्ध है। कई बाहरी गतिविधियाँ जैसे रॉक क्लाइम्बिंग, माउंटेन बाइकिंग, पैराग्लाइडिंग, आइस-स्केटिंग, ट्रेकिंग, राफ्टिंग और हेली-स्कीइंग हिमाचल प्रदेश में लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण हैं।

हिमाचल प्रदेश का सबसे लंबा पुल कौन सा है?

बिलासपुर शहर से 8 किमी की दूरी पर NH-88 पर सतलुज नदी पर सबसे सुंदर और मंत्रमुग्ध कर देने वाला कंदौर पुल बनाया गया है। इस पुल के निर्माण का कार्य अप्रैल 1959 में शुरू हुआ था और यह पुल 1965 में बनकर तैयार हुआ था और इस पुल के निर्माण पर 28,12,998 रुपये खर्च किए गए थे।

हिमाचल प्रदेश के प्रथम सेना प्रमुख कौन थे?

महमूद गजनबी (1009 ई.)