How many letter in Hindi (Hindi में कितने लेटर होते हैं?)

How many letter in Hindi (Hindi में कितने लेटर होते हैं?)

नमस्कार दोस्तों, किसी भी भाषा लेटर की संख्या अलग-अलग होती है, इसके अलावा हिंदी भाषा में भी निश्चित लेटर होते हैं। क्या आप जानते हैं, कि हिंदी भाषा में कुल कितने लेटर होते हैं या फिर How many letter in Hindi, यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह सभी जानकारी देने वाले हैं।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जाने वाले हैं, कि how many letter in Hindi इसके अलावा हिंदी के सभी सदस्य जुड़ी सारी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देने वाले हैं।

How many letter in Hindi (हिंदी में कितने लेटर होते हैं?)

दोस्तों हिंदी भाषा के अंतर्गत कुल 52 वर्ष या लेटर होते हैं। इनको कुल दो भागों में बांटा गया है, जिनके बारे में विस्तृत जानकारी आपको नीचे दी गई है।

  1. स्वर
  2. व्यंजन

1. स्वर

वह वर्ण जिनको उच्चारण के लिए किसी भी अन्य वर्ण की सहायता नहीं लेनी होती है, स्वर कहलाते हैं। हिंदी भाषा के अंतर्गत कुल स्वरों की संख्या 11 है।

अं,    अ:

 

स्वरों को कुल तीन भागों में बांटा गया है:-

1. ह्रस्व स्वर (एकमात्रिक)

2. दीर्घ स्वर (द्विमात्रिक)

 3. प्लुत स्वर (त्रिमात्रिक)

2. व्यंजन

वह वर्ण जिनको उच्चारण के लिए स्वरों की सहायता लेनी होती है, व्यंजन कहलाते हैं। हिंदी भाषा के अंतर्गत कुल व्यंजनों की संख्या 42 होती है।

क्ष त्र, ज्ञ

 

व्यंजनों को कुल तीन भागों में बांटा गया है:-

  1. स्पर्श व्यंजन
  2. अन्तस्थ व्यंजन
  3. ऊष्म व्यंजन

Faq

हिंदी भाषा में कुल कितने वर्ण होते हैं (how many letter in Hindi)

हिंदी भाषा के अंतर्गत वर्णों की कुल संख्या 52 होती है, जिसको स्वर तथा व्यंजन दो भागों में बांटा गया है। हिंदी भाषा में स्वर की संख्या 11 होती है, जबकि व्यंजन की संख्या 42 होती है।

हिंदी भाषा में कुल कितने व्यंजन होते हैं?

व्यंजन की कुल संख्या 42 होती है।

हिंदी भाषा में कुल कितने स्वर होते हैं?

स्वरों की कुल संख्या 11 होती है।

 

तो दोस्तों हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताया कि how many letter in Hindi, हिंदी भाषा के वर्णों से जुड़ी सभी जानकारियों को हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार से देने का प्रयास किया है।  हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया सीखने को मिला है। इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें, तथा नीचे कमेंट में हमें अपनी राय जरूर दें।

Leave a comment