Namaste को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

मित्रों, नमस्ते अभिवादन का एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से भारतीय संस्कृति पूरे विश्व में जानी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नमस्ते की शुरुआत कहां से और कब से हुई है।

यदि आप नहीं जानते तो कोई बात नहीं, क्योंकि आज हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं कि नमस्ते क्या है, नमस्ते कहां काम में आता है, Namaste Ko English Mein Kya Kahate Hain, नमस्ते के क्या उपयोग है, इन सब के बारे में आपको विस्तार से जानकारी देंगे। तो चलिए शुरू करते हैं-

नमस्ते क्या है? | Namaste kya hai

नमस्ते, अभिवादन का एक ऐसा तरीका है जो आमतौर पर भारतीय मूल के लोगों में इस्तेमाल किया जाता है। जो भी व्यक्ति भारतीय मूल का होता है, वह आमतौर पर नमस्कार करने हेतु या अभिवादन करने के लिए दोनों हाथ जोड़कर नमस्कार करता है।

इस नमस्कार करने के अभिवादन रूपी तरीके को नमस्ते कहा जाता है। जब एक व्यक्ति अभिवादन करता है और अभिवादन करने के लिए दोनों हाथ जोड़कर सामने वाले व्यक्ति को नमस्ते करता है तब वह बोलता है कि श्रीमान नमस्ते या श्रीमती नमस्ते।

यह हिंदू और भारतीयों के द्वारा एक दूसरे से निर्देश में अभिवादन और विनम्रता प्रतिष्ठित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है। आपको याद होगा कि कोरोनावायरस के संक्रमण के दौरान विश्व भर में हाथ मिलाकर अभिवादन करने के बजाय या गले मिलकर अभिवादन करने के बजाय नमस्ते करके अभिवादन करने के तरीके को विश्व भर में सराहा है।

इसका मूल भाव यह है कि हर नमस्ते करने वाला व्यक्ति यह मानता है कि सामने वाले व्यक्ति में एक दिव्य चेतना या प्रकाश है, और वही प्रकाश उस व्यक्ति के स्वयं के अंदर भी है। इसलिए वह अपने उस आत्मा रूपी प्रकाश से सामने वाले व्यक्ति के आत्मा रूपी प्रकाश को प्रणाम करता है।

प्रणाम करने के लिए वह एक ऐसे ही भाव मुद्रा बनाता है जिसमें वह व्यक्ति अपने दोनों हाथ जोड़कर, कमर झुकाकर या सिर झुका कर सामने वाले व्यक्ति को अभिवादन करता है। अभिवादन करते समय मुंह से नमस्ते बोलता है। यह आमतौर पर नमस्ते या नमस्कार हो सकता है इसे ही नमस्ते कहा जाता है।

नमस्ते को इंग्लिश में क्या कहते हैं? | Namaste Ko English Mein Kya Kahate Hain?

Namaste Ko English Mein Kya Kahate Hain

नमस्ते को इंग्लिश में हेलो (Hello) कहा जाता है। अभिवादन करते समय कहे जाने वाले शब्दों को अभिवादन शब्द कहा जाता है। और अंग्रेजी भाषा में अभिवादन शब्द को हेलो (Hello) कहा जाता है।

नमस्ते का उपयोग क्या है? | namaste ka upyog kya hai in hindi

अभिवादन करने के लिए नमस्ते का उपयोग किया जाता है, और सामने वाले व्यक्ति के समक्ष दुख प्रकट करने के लिए या खुशी प्रकट करने के लिए भी नमस्ते का उपयोग उसी भाव से किया जाता है, जिस भाव को प्रकट करना है। नमस्ते का उपयोग अभिवादन के समय, एक दूसरे से मिलते समय, एक दूसरे से विदा लेते समय, किसी शुभ कार्य को करने से पूर्व एक दूसरे को शुभकामनाएं देते समयादि में किया जाता है।

नमस्ते कैसे करते हैं? | namaste kaise karte hain

नमस्ते कैसे करते हैं, इस बात का जवाब यहां पर मिलता है कि नमस्ते क्यों किया जा रहा है, या नमस्ते करने का उद्देश्य क्या है। यदि आप प्रसन्नता से किसी व्यक्ति से मिलते समय अभिवादन के लिए नमस्ते करना चाहते हैं तो आप अपने दोनों हाथ जोड़कर मुस्कुराते हुए अपने आंखों में आदर भाव लिए सामने वाले व्यक्ति को झुककर प्रणाम करते हैं, और नमस्ते बोलते हैं।

यदि आप किसी व्यक्ति के सामने दुख प्रकट करने जा रहे हैं तो आप अपनी आंखों में करुणा का भाव लिए या दुख प्रकट करने का भाव रखते हुए दोनों हाथ जोड़कर कमर झुकाकर और सिर झुका कर अपनी आवाज में दुख प्रकट करते हुए नमस्ते करते हैं।

नमस्ते करते समय मन में क्या भाव होनी चाहिए?

नमस्ते करते समय मन में वही भाव होना चाहिए जो आप नमस्ते करते समय सामने वाले व्यक्ति को बताना चाहते हैं। यदि आप सामने वाले व्यक्ति से अभिवादन कर रहे हैं और मिलते समय खुशी प्रकट कर रहे हैं तो आप की आवाज में आपके व्यवहार ने खुशी प्रकट होनी चाहिए।

आप का भाव खुशी का भाव होना चाहिए। इसके अलावा यदि आप किसी व्यक्ति को क्रोध में नमस्ते कर रहे हैं तो आपके जब हार और भाव में क्रोध झलकना चाहिए।

यदि आपके नमस्ते करने का उद्देश्य यह है कि आप सामने वाले व्यक्ति को दुख प्रकट करना चाहते हैं, यदि दुख की घड़ी में आप किसी व्यक्ति से मिल रहे हैं तो आपके नमस्ते के भाव में दुखी होना चाहिए और आप का भाव दुखी होना चाहिए।

Also read:

अंतिम विचार

आज के लेख में हमने आपको बताया कि Namaste Ko English Mein Kya Kahate Hain. इसके अलावा हमने आप को नमस्ते के बारे में और भी कई विशेष जानकारी उपलब्ध करवाई है।

हम आशा करते हैं कि आज का यह लेख पढ़ने के पश्चात आप यह जान पाएंगे कि Namaste Ko English Mein Kya Kahate Hain. यदि आपके मन मे इस लेख से संबंधित प्रश्न है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

HomepageClick Hear