पतंजलि का मालिक कौन है?(Patanjali Ka Malik Kaun Hai)

पतंजलि का मालिक कौन है?(Patanjali Ka Malik Kaun Hai)

हेलो दोस्तों आपने पतंजलि का नाम बहुत बार सुना होगा और हर गली मोहल्ले में आपको एक पतंजलि की शॉप मिल जाएगी और इसकी मार्केटिंग बाबा रामदेव करते हैं और उसका प्रचार भी आपने टीवी पर बहुत बार देखा होगा लेकिन क्या आपको पता है पतंजलि कंपनी का मालिक कौन है पतंजलि किस देश की कंपनी है और पतंजलि के बारे में संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

पतंजलि का मालिक कौन है?(Patanjali Ka Malik Kaun Hai)

पतंजलि के मालिक बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्णा है, पतंजलि की स्थापना 2006 हुई थी, इसका मुख्यालय हरिद्वार, भारत मे है, Patanjali घरेलु प्रोडक्ट और ब्यूटी केयर व् हेल्थ केयर आदि प्रोडक्ट का निर्माण करती है, Patanjali का 90% से ज्यादा शेयर आचार्य बालकृष्णा के पास है।

पतंजलि किस देश की कंपनी है?

पतंजलि (Patanjali) भारत की एक आयुर्वेदिक कंपनी है जो घेरेलु प्रोडक्ट के साथ साथ हेल्थ केयर और ब्यूटी केयर जैसे प्रोडक्ट का निर्माण करती है पतंजलि द्वारा बेचे जाने वाले अधिकतर उत्पाद बहुत ही किफायती होते हैं। यह बाजार में बहुत कम दाम पर सब कुछ बेचते हैं।

पतंजलि की दुकानें

बाबा रामदेव ने स्वदेशी का रास्ता अपनाया और पतंजलि आयुर्वेद की स्थापना की और एक विकल्प के रूप में स्वदेशी ब्रांड लोगों के सामने पेश किया, वहीं दूसरी ओर विभिन्न एफएमसीजी कंपनियों को टक्कर दी। हालांकि पतंजलि आयुर्वेद के शुरुआती दिनों में एफएमसीजी कंपनियों ने इसे हल्के में लिया था, लेकिन अब पतंजलि उत्पादों की बढ़ती मांग के साथ पतंजलि आयुर्वेद ने अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों को कड़ी टक्कर देनी शुरू कर दी है। 

पतंजलि उत्पादों की लोकप्रियता और बढ़ती मांग के कारण, मुंबई, दिल्ली के बिग बाजार, हाइपर सिटी, स्टार बाजार और रिलायंस जैसे बड़े शहर भी पतंजलि उत्पादों का स्टॉक कर रहे हैं। पतंजलि आयुर्वेद अब अपने उत्पादों को बहुत जल्द विदेशी बाजारों में लाने की तैयारी में है। बाबा रामदेव ने खुद ऐलान किया है कि अगले साल से वह एक्सपोर्ट पर फोकस करेंगे। 

देश में स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए पतंजलि मेगा सिटी में 50 मेगा स्टोर खोलने की तैयारी कर रही है. जिसकी औपचारिक शुरुआत बाबा रामदेव ने राजधानी लखनऊ में एक मेगा स्टोर का उद्घाटन कर की थी. पतंजलि आयुर्वेद की बढ़ती चुनौती का सामना करने के लिए डाबर कंपनी अब अपनी नई रणनीति तैयार कर रही है, जिसके साथ कंपनी आधुनिक समय के अनुसार अपने आयुर्वेदिक उत्पादों में बदलाव करके अपने नए उत्पादों को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है।

Also read: विमल कंपनी का मालिक कौन है?

पतंजलि की प्रमुख बातें

  • 1 मार्च 2012 को खुले बाजार में उतरने वाली कंपनी ने 4 साल में 1100 फीसदी की ग्रोथ हासिल की।
  • कंपनी इंटरनेशनल ब्रांड्स को टक्कर दे रही है।
  • पतंजलि के वर्तमान में 40000 वितरक, 10000 स्टोर और 100 मेगा स्टोर और रिटेल स्टोर हैं।
  • 2011-12 में कंपनी का टर्नओवर 446 करोड़ रुपए था।
  • 2015-16 का टर्नओवर- 5000 करोड़।
  • 2016-17 के लिए 10000 करोड़ टर्नओवर का लक्ष्य।
  • दंतकंटी का उत्पाद (टूथपेस्ट) जिसकी कीमत 425 करोड़ रुपये है।
  • केशकांति (Hair Oil) का कारोबार 325 करोड़ रुपये का है।
  • गाय के घी का बनाया नया बाजार, 1308 करोड़ का कारोबार

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया (पतंजलि का मालिक कौन है (Patanjali Ka Malik Kaun Hai)) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

FAQ

पतंजलि का असली मालिक कौन है?

पतंजलि के असली मालिक के बारे मे आर्टिकल मे संपूर्ण जानकारी दिया था।

रामदेव की कंपनी का क्या नाम है?

रामदेव के कंपनी के बारे मे आर्टिकल मे संपूर्ण जानकारी दिया था।

पतंजलि का CEO कौन है?

Patanjali के सीईओ आचार्य बालकृष्णा जी है।

पतंजलि का नाम क्या है?

प्राचीन विद्यारण्य स्वामी ने अपने ग्रंथ ‘शंकर दिग्विजय’ में आदि शंकराचार्य में गुरु गोविंद पादाचार्य को पतंजलि का रुपांतर माना है।

Leave a comment