Reselling Business से पैसे कैसे कमाने (4 बेहतरीन तरीके)

Reselling Business से पैसे कैसे कमाने (4 बेहतरीन तरीके)

आजकल औरतें भी अलग-अलग तरह के बिजनेस करके पैसे कमाना चाहती हैं। और वे अक्सर सामान को Resell करके अपना बिजनेस करती हैं और घर बैठे हजारों रुपए कमाती हैं। औरतों को Reselling करके इतना कमाता होगा देख कर लोग यह जानने की कोशिश करते हैं कि Reselling Business से पैसे कैसे कमाए?

आज हम इस लेख में इसी टॉपिक पर चर्चा करने वाले हैं। हम आपको बताएंगे किसी Reselling बिजनेस क्या है और Reselling Business से पैसे कैसे कमाए? जा सकते हैं। यदि आप Reselling Business को विस्तार से समझना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

Reselling Business क्या है? | Reselling Business kya hai in hindi

Reselling भी एक तरह का व्यवसाय है जो आजकल कई लोगों द्वारा किया जाता है। Reselling Business में किसी भी एक समान को दोबारा बेचना होता है। यानी कि किसी भी वस्तु को खरीद कर तुरंत दूसरे व्यक्ति को बेच देना।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि कोई एक Product दुकान में बिकने के लिए पहले से ही रखा गया है और अब हम उस Product को खरीदेंगे और तुरंत ही दूसरे व्यक्ति को अपना Commission जोड़कर बेच देंगे।

Reselling Business से पैसे कैसे कमाए? | reselling business se paise kaise kamaye

reselling business se paise kaise kamaye in hindi

आप भी Reseller बनकर Reselling से आसानी से पैसे कमा सकते हैं। Reselling करने के लिए ऐसे कई ऐप बनाए गए हैं जिनके माध्यम से आप आसानी से रिसेलिंग कर सकते हैं और ₹50000 तक महीना भी कमा सकते हैं।

आज के समय में कई लोग Digitalization की मदद से Reselling बिजनेस कर रहे हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि Reseller App के माध्यम से Reselling Business से पैसे कैसे कमाए?

1. Meesho App पर Reselling Business करके पैसे कमाए

Meesho App एक बहुत ही लोकप्रिय App है जो सबसे कम दामों में अपने Product को बेचने के लिए जाना जाता है। यह अपने ग्राहकों को सबसे Lower Price में Product तो देता ही है साथ ही Reselling बिजनेस करने का भी अवसर प्रदान करता है।

यदि आप जानना चाहते है की Reselling Business से पैसे कैसे कमाए? तो Meesho App आपके लिए एक बेहतर option हो सकता है। आप Meesho Reseller बन कर Meesho App के माध्यम से Reselling बिजनेस कर सकते हैं और घर बैठे हजारों रुपए कमा सकते हैं।

  • Meesho रीसेलर बनने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में Meesho App डाउनलोड करें।
  • अब Meesho App पर अपना एक Seller Account बनाए जिसके माध्यम से आप Reselling Business कर सकते हैं।
  • अकाउंट बनाने के बाद आपको Meesho App पर अलग-अलग तरह के Product दिखाई देंगे जिसे आप अपने दोस्तों या अन्य लोगों के साथ Share कर सकते हैं।
  • अब यदि कोई भी व्यक्ति आपके Share किए हुए Product को खरीदना चाहता है तो आप Meesho App पर अपने account से उस Product मैं अपना margine जोड़कर Order करेंगे।
  • ऑर्डर करने के बाद में शो आपके ग्राहक तक उस Order को पहुंचा देगा और लगभग 10 दिनों के अंदर आपके margine को भी आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देगा।

Glowroad भी Meesho App की तरह एक ही Reselling Business प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से कई लोग Reselling बिजनेस करके 10000 से ₹50000 महीना कमा रहे हैं। Glowroad App को भी Meesho App की तरह Use करना काफी आसान है।

यदि आप Glowroad  के माध्यम से अच्छा बिजनेस करते हैं तो Glowroad आपको कुछ Scratch Card कार्ड भी प्रदान करता है जिसके माध्यम से आप और भी ज्यादा Earning कर सकते हैं।

Glowroad पर Reselling बिजनेस करने के लिए सबसे पहले Glowroad App डाउनलोड करें और उस पर अपना Seller account बनाएं। account बनाने के बाद आप Glowroad  के Products को लोगों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से Share करें और लोगों को अपना margine जोड़कर Product को बेचे।

2. Shop 101 पर Reselling Business करके पैसे कमाए

जिस प्रकार Meesho और Glowroad  एक Reselling बिजनेस का अच्छा प्लेटफार्म है उसी तरह shop101 भी Reselling बिजनेस करने का एक अच्छा नेटवर्क और प्लेटफॉर्म है। अभी तक कई लोगों ने shop101 से रिसेलिंग बिजनेस शुरू कर दी है और घर बैठे ₹10000 महीना तक भी कमा रहे हैं। कई लोग shop101 को एक Passive Income की तरह भी इस्तेमाल कर रहे हैं।

जिस प्रकार आप Meesho और Glowroad पर रिसेलिंग करते हैं उसी तरह आप shop101 पर भी Reselling करेंगे और अपने Customers को अपना margine जोड़कर Product बेचेंगे।

3. Zymi App पर Reselling Business करके पैसे कमाए

Zymi App अच्छा Reselling Business प्लेटफार्म है जहां पर कई नए तरीके फैशन और मॉडल Product मिलते हैं जिससे आप आसानी से रिसेलिंग करके ₹20000 तक कमा सकते हैं।

अन्य Reselling बिजनेस App की तरह Zymi App ऐप कार्य करता है। हालांकि Zymi App ऊपर दिए गए तीन ऐप की अपेक्षा कम लोकप्रिय है परंतु इसका इस्तेमाल भी कई लोगों द्वारा किया जा रहा है।

Google Play Store पर Zymi App डाउनलोड करके आप आसानी से रिसेलिंग Start कर सकते हैं और ₹10000 महीना कमा सकते हैं।

4. Resell me पर Reselling Business करके पैसे कमाए

इस ऐप का नाम Reselling बिजनेस के ऊपर ही रखा गया है यानी कि Resell me। Resell me भी Reselling Business का बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म है जहां पर कई ऐसे व्यापारी हैं जो Product को रिसेलिंग करते हैं और हजारों रुपए घर बैठे काम आते हैं। अन्य ऐप के तरह Resell me App भी कार्य करता है और आपको हजारों रुपए कमाने का मौका देता है।

Reselling Business कैसे शुरू करें?

कई लोगों को यह तो पता होता है कि Reselling बिजनेस के ऐप कौन-कौन से हैं लेकिन वह अक्सर इस चीज में अटक जाते हैं कि रिसेलिंग बिजनेस कैसे शुरू करें और Reselling Business से पैसे कैसे कमाए? तो चलिए हम आपको नीचे कुछ तरीके बताते हैं जिनके माध्यम से आपको भी Reselling बिजनेस करने में आसानी होगी।

  1. एक अच्छा Reselling Business App चुने

अगर आप रिसेल बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले जरूरत है कि आप अपने लिए एक अच्छा Reselling  बिजनेस App को चुने। यदि आप एक अच्छा जी Reselling बिजनेस ऐप नहीं चुनते हैं तो ऐसा हो सकता है कि आप Reselling बिजनेस सही से ना कर पाए।

Reselling बिजनेस करने के लिए आपको जिन भी चीजों की जरूरत पड़ेगी आप वह सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए ही Reselling App को चुने और उस पर अपना अकाउंट बनाएं।

  1. Social Media के माध्यम से Product का प्रचार करें?

Social Media एक ऐसा माध्यम है जहां पर आजकल सभी लोग Active रहते हैं। तो आप Social Media के माध्यम से अपने Reselling Product का प्रचार कर सकते हैं। इस तरह से ज्यादा से ज्यादा लोग आपके Product को देखेंगे और उसे खरीदने का विचार बनाएंगे।

आप एक Instagram Page या Facebook Page बनाकर रिसेलिंग बिजनेस कर सकते हैं या फिर आप WhatsApp Group बनाकर भी रिसेलिंग बिजनेस Start कर सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि Reselling Business से पैसे कैसे कमाए? उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आप समझ पाए होंगे कि आप Reselling बिजनेस कैसे शुरू करें और पैसे कैसे कमाए।

यदि आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें। यदि आपको इसलिए एक से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है तो आप हमसे कॉमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

FAQ

मीशो एप का मालिक कौन है?

मीश एक भारतीय मूल का सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जिसकी स्थापना दिसंबर 2015 में आईआईटी दिल्ली के स्नातक विदित अत्रे और संजीव बरनवाल ने की थी।

Reselling Business से महीने के कितने रुपए कमा सकते है?

Reselling Business बिजनेस यह एक ऑनलाइन बिजनेस होने के कारण इसे करने के लिए बहुत कम निवेश की जरूरत होती है। आप रीसेलिंग व्यवसाय से प्रति माह ₹ 25,000/- से अधिक कमा सकते हैं, लेकिन यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितने ऑर्डर पूरे करते हैं।

अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कैसे करें?

अपने उत्पाद को विभिन्न सोशल मीडिया ऐप्स पर प्रचारित करने के लिए उसका प्रचार करें।