दुनिया का सबसे अच्छा साबुन कौन सा है?(sabse achcha sabun)

दुनिया का सबसे अच्छा साबुन कौन सा है?(sabse achcha sabun)

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में दुनिया का सबसे अच्छा साबुन कौन सा है? इसके बारे में बताएंगे। दोस्तों, आप तो जानते ही हैं कि रोज नहाना हमारे शरीर के लिए कितना अच्छा है। साथ में ही यदि हम रोज साबुन से नहाए तो वह हमारे शरीर और त्वचा के लिए और भी अच्छा होता है। लेकिन जब बात आती है, साबुन से नहाने की तो ज्यादातर लोग समझ नही पाते हैं कि नहाने के लिए कौन सा साबुन अच्छा होगा। और लोगों के मन मे सवाल आता है कि दुनिया का सबसे अच्छा साबुन कौन सा है? जोकि उनकी शरीर और त्वचा को कोई नुकसान ना पहुंचाएं और कीटाणुओं को खत्म करें।

जब से हमारे देश में कोरोना महामारी आई है तब से हमें अच्छे साबुन की और भी आवश्यकता पड़ रही है क्योंकि कोरोना महामारी से बचाव करने के लिए समय-समय पर साबुन से हाथ धोना बहुत जरूरी है। इसमें यह सवाल उत्पन्न होता है कि दुनिया का सबसे अच्छा साबुन कौन सा है? जिससे हाथ धोने पर वह सभी कीटाणुओं का खात्मा करें और महामारी से बचाव हो सके।
तो दोस्तों आज हम इस लेख में अच्छे साबुन के बारे में विस्तार पूर्वक जानेंगे और आपको बताएंगे कि अच्छे साबुन का चुनाव किस प्रकार करें। कृपया इस लेख को पूरा पढ़ें।

साबुन का परिचय (Introduction of Soap)

साबुन का प्रयोग कई चीजों के लिए किया जाता है जैसे नहाने के लिए कपड़ा धोने के लिए बर्तन साफ करने के लिए इत्यादि इस प्रकार से हम कह सकते हैं कि साबुन एक ऐसा पदार्थ है जोकि हमारे शरीर और कपड़ों को बिना नुकसान तो चाहे कीटाणुओं का खात्मा करता है।

साबुन तीन प्रकार के होते हैं

1. नहाने का साबुन:- नहाने के साबुन में कम कास्टिक मिलाया जाता है क्योंकि जो हमारी त्वचा होती है वह काफी संवेदनशील होती है अधिक कास्टिक होने से हमारे त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है इसलिए नहाने का साबुन अलग होता है।

2. कपड़ा धोने का साबुन:- कपड़े धोने के साबुन में अधिक मात्रा में कास्टिक मिलाया जाता है क्योंकि कपड़े हमारी त्वचा से अलग होते हैं और कपड़ों मैं लगे दागों को छुड़ाने के लिए अधिक कास्टिक की आवश्यकता होती है तभी कपड़े साफ एवं सुथरे हो पाते हैं।

3. औषधि युक्त साबुन:- औषधि युक्त साबुन का उपयोग त्वचा रोगों के लिए किया जाता है जिनकी त्वचा पर अधिक पिंपल्स या दाग होते हैं उनके लिए औषधि युक्त साबुन काफी लाभदायक होता है।

दुनिया का सबसे अच्छा साबुन कौन सा है? (Who is best Soap in the World)

दुनिया में कई ब्रांड के साबुन हैं। इसलिए यह बता पाना बहुत मुश्किल है कि दुनिया का सबसे अच्छा साबुन कौन सा है? क्योंकि सभी साबुनों की अपनी एक अलग विशेषता है। यदि कोई साबुन कीटाणुओं को मारता है, तो दूसरा साबुन हमारी त्वचा को मुलायम बनाता है। इसलिए इस बात की पुष्टि अभी तक नहीं हो पाई है कि दुनिया का सबसे अच्छा साबुन कौन सा है? लेकिन हम आपको यहां कुछ ऐसे साबुनों के बारे में बताने का प्रयास करेंगे जिसे यदि आप उपयोग में लाएं तो आपकी त्वचा को कोई नुकसान नही पहुँचेगा।

पीयर्स प्योर एंड जेंटल सोप

पीयर्स साबुन बहुत ही पुराना सुरक्षित और विश्वसनीय साबुन है यह हमारी त्वचा को बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाता है। यह विदेश में बनने वाला साबुन है। इस साबुन में सही मात्रा में ब्लीच क्रीम और प्राकृतिक सेल मौजूद है जिसके कारण यह त्वचा को मुलायम बनाता है पीयर्स साबुन हमारी त्वचा को बिल्कुल भी रूखा नहीं करता।

सेटाफिल जेंटल क्लेनज़िंग बार

यह साबुन अधिक पुराना नहीं है लेकिन एक विश्वसनीय साबुन है। सेटाफील जेंटल क्लेनज़िंग बार सूखी त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होता है यह साबुन त्वचा को साफ करता है और बिल्कुल भी रुखा नहीं बनाता।

मैसोर सैंडल सोप

इस साबुन में शुद्ध मैसूर तेल ग्लिसरीन तथा शुद्ध वेजिटेबल ऑयल है जोकि हमारी त्वचा को मुलायम बनाता है और हमारी त्वचा को साफ रखता है इस साबुन में चंदन भी पाया जाता है जिसके कारण यह हमारी त्वचा को ठंडक भी पहुंचाता है। यह साबुन भारत का सबसे पहला प्रीमियम साबुन है।

सॉइल एंड अर्थ सैंडलवुड टर्मरिक सोप

यह एक तरह का औषधि युक्त साबुन है जोकि हमारी त्वचा को दाग धब्बों से बचाता है इस साबुन में चंदन का तेल, ग्लिसरीन तथा हल्दी की कुछ मात्रा है जिसके कारण हमारी त्वचा में इंफेक्शन भी नहीं होता और त्वचा मुलायम रहती है।

पतंजलि नीम कांति सोप

जैसा कि इसके नाम से पता लगता है कि इस साबुन में अधिक मात्रा में नीम के गुण पाए जाते हैं जोकि हमारी त्वचा को इंफेक्शन से बचाते हैं और साथ ही यदि हमारे त्वचा पर पहले से किसी तरह के दाग धब्बे या सिंपल हैं तो उन्हें दूर करते हैं।

डेटोल सोप

डेटॉल साबुन हमारे शरीर की त्वचा के लिए होता है लेकिन यह हमारे चेहरे की त्वचा के लिए अच्छा नही होता है। यह हमारी त्वचा को रूखा बनाती है लेकिन यह हमारे शरीर के किसानों को भी खत्म करती है। यह साबुन शरीर के लिए अच्छा होता है।

यह सारे साबुन दुनिया के सबसे अच्छे साबुनों में से एक है जोकि हमारी त्वचा को मुलायम बनाती है साफ करती है तथा दाग धब्बे से भी बचाव करती है।

सही साबुन का चुनाव (Choose Right Soap)

हमें साबुन का चुनाव हमारी त्वचा के अनुसार करना चाहिए क्योंकि हर व्यक्ति की स्वचा अलग-अलग प्रकार की होती है और हर त्वचा के लिए एक अलग साबुन है का इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा मुलायम और इंफेक्शन मुक्त रहती है।

सामान्य त्वचा के लिए डव साबुन का इस्तेमाल किया जा सकता है यह हमारी त्वचा को नरम और मुलायम बनाता है। क्योंकि इसमें क्रीम मॉश्चराइजिंग फार्मूला है।

तैलीय त्वचा के लिए ऐसा साबुन चुनें जो आपकी त्वचा को रूखा ना बनाएं। तैलीय त्वचा के लिए पियर प्योर एंड जैंटल शॉप इस्तेमाल किया जा सकता है।

संवेदनशील त्वचा के लिए ऐसा साबुन सुने मैं अधिक मात्रा में पौष्टिक ना पाया जाता हो। संवेदनशील त्वचा के लिए मैसूर सैंडल सॉप एक बहुत ही अच्छा साबुन होगा।

निष्कर्ष (Conclusion)

हमारी त्वचा अलग-अलग प्रकार की होती है इसलिए हमें सोच समझकर अपनी त्वचा के लिए एक सही साबुन का चुनाव करना चाहिए उम्मीद करते हैं कि आपको इस लेख के माध्यम से पता चल पाया होगा कि दुनिया का सबसे अच्छा साबुन कौन सा है।