कौन से जंगल में सबसे अधिक हाथी पाए जाते हैं?

कौन से जंगल में सबसे अधिक हाथी पाए जाते हैं?

मित्रों ऐसा कहा जाता है कि जंगल का निर्माण हाथियों की वजह से ही हुआ है, और हाथी अपने विशालकाय शरीर के कारण जंगलों के निर्माण में और उनके चलाएंमान रहने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा कौन-सा जंगल है जिसमें सबसे अधिक हाथी पाए जाते हैं?

यदि आप नहीं जानते तो कोई बात नहीं, क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि विश्व में Kaun se jungle mein sabse adhik hathi paye jaate hain? इसी के साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि विश्व में वह कौन सा देश है जिसमें हाथियों की जनसंख्या सर्वाधिक है।

तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि kaun se jungalon me sabse jyada haathi paye jaate hain.

कौन से जंगल में सबसे अधिक हाथी पाए जाते हैं? | Kaun se jungle mein sabse adhik hathi paye jaate hain

मित्रों, कर्नाटक के जंगलों में सबसे अधिक हाथी पाए जाते हैं यह भारत का वह क्षेत्र है जो उष्ण-कटिबंधीय क्षेत्र है, जहां पर पानी की और हरियाली की कमी नहीं है। इसी कारण यहां पर वातावरणीय अनुकूलता हाथियों के लिए सर्वाधिक उचित है। इसी के कारण यहां पर हाथी सर्वाधिक पाए जा सकते हैं।

ऐसी ही अनुकूलता असम राज्य में भी पाई जाती है, जहां दुसरे स्थान पर भारत में सबसे अधिक हाथी पाए जाते हैं। इसके पश्चात केरल में सर्वाधिक हाथी पाए जाते हैं।

यह भारत के वें स्थान है जहां पर हाथियों को रहना काफी अच्छा लगता है। उन्हें खाने की तथा जीवन जीने के लिए अधिक मशक्कत का सामना नहीं करना पड़ता, और जंगलों का फैलाव भारत के द्रविड़ क्षेत्र में सर्वाधिक देखा जाता है। क्योंकि यहां हिंद-महासागर भी 3 दिशाओं से जुड़ा हुआ है।

इसके कारण यहां पर सहायक नदियों की कमी नहीं है, और इसी कारण यहां पर हरियाली और प्राकृतिक भोजन की भी कमी नहीं है। इसीलिए यहां पर हाथियों की जनसंख्या मैं कुछ वर्षों में बढ़ोतरी देखी गई है।

भारत में सर्वाधिक हाथी वाले प्रदेश

कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ क्षेत्र में सर्वाधिक हाथी पाए जाते हैं। सन 2017 की एक रिपोर्ट के अनुसार कर्नाटक में 6049 हाथी देखे गए हैं, जबकि असल में 5719 हाथी देखे गए हैं, और केरल में 3054 हाथी देखे गए हैं।

लाओस में हाथियों की संख्या (लाओस:- हाथियों का देश)

kise jungle ma sabse jaida hathi paye jaate hain

एक समय ऐसा भी था जहां अफ्रीका अकेला विश्व का ऐसा क्षेत्र में था  जहां 10,00,000 से भी अधिक हाथी पाए जाते थे। इसलिए इसे हाथियों का देश भी कहा जाता था। लेकिन अमेरिका के सिगरेट और की वजह से और लैंडलॉक्ड कंट्री होने के कारण और अमेरिका के 9 सालों की बमबारी के कारण यहाँ की लगभग 10% आबादी और लाखों की संख्या में हाथी मारे गए।

भारत की तरह ही लाओस में भी हाथियों की धार्मिक और शुभ माना जाता है। उनका मानना है कि हाथियों का दिख जाना नसीब लेकर आता है। ऐसा कहा जाता है कि अमेरिका की गुप्त जंग के कारण यहाँ तकरीबन 9 वर्षों तक हर 8 मिनट में एक बम गिराया जाता था। इसके कारण आज के समय यह विश्व का सबसे बर्बाद देश बन चुका है।

अमेरिका  ने साम्यवाद (communism) से लड़ाई के चक्कर में विश्व के कई देश बर्बाद कर दिए जिसमे लाओस भी एक देश था। यह पर हाथी निर्ममता से मारे गए। आज के समय यहां पर मात्र 800 हाथी बचे हैं, और लाओस पूरी दुनिया का सबसे गरीब देश माना जाता है, और लाओस देश में हाथी लगभग विलुप्ती के कगार पर हैं।

भारत में हाथियों के लिए सर्वाधिक उपयुक्त एलीफेंट रिजर्व

मित्रों, हाथी एक जीवो की ऐसी प्रजाति होती है जीने जीने के लिए अत्यधिक खाना तथा एक उपयुक्त वातावरण चाहिए होता है, अन्यथा इनका जीवन आसान नहीं होता है। भारत ने 10 ऐसे शानदार एलीफेंट रिजर्व है जहां हाथियों की एक अच्छी आबदी देखी जा सकती है, इनके नाम कुछ इस प्रकार है:-

  1. सिंहभूम एलीफेंट रिजर्व – यह झारखंड में भारत का पहला एलीफेंट सेंचुरी है।
  2. मयूरभंज एलीफेंट रिजर्व – यह उड़ीसा में स्थित है।
  3. गारो हिल्स एलीफेंट रिजर्व – यह मेघालय अवस्थित है।
  4. अनामुदी एलीफेंट रिजर्व – यह भारत के केरला राज्य के एर्नाकुलम जिले में स्थित है।
  5. चिरांग रिपु एलीफेंट रिजर्व – यह असम में स्थित है।
  6. महानदी एलीफेंट रिजर्व – यह उड़ीसा में स्थित है।
  7. थेप्पाकाडू एलीफेंट रिजर्व, कैंप एंड नीलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व – यह कोयंबटूर तथा बेंगलुरु के मध्य स्थित है।
  8. पुन्नत्थुरकोटा एलिफेंट रिजर्व – जोकि केरल में स्थित है।
  9. दुबारे एलीफेंट रिजर्व – यह मैसूर में स्थित है
  10. जयपुर एलीफेंट गांव – जोकि राजस्थान में स्थित है

दोस्तों, यह सभी ऐसे प्रमुख स्थान है जहां हाथी पूरी शांति से तथा अपनी मस्ती में रह सकते हैं। साथ ही इन्हें खाने के लिए पर्याप्त भोजन भी उपलब्ध हो जाता है, और प्रकृति भी इनके साथ नरमी से पेश आती है।

निष्कर्ष

आज के लेख में हमने जाना कि Kaun se jungle mein sabse adhik hathi paye jaate hain? और हमने यह भी जाना कि सबसे अधिक हाथी कर्नाटक के जंगलों में पाए जाते हैं। इसके अलावा हमने आपको हाथियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते हैं कि आप समझ चुके होंगे कि हाथियों के लिए सर्वाधिक उचित स्थान कौन सा है। यदि आपके मन में कोई सवाल हैं तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं।

FAQ

हाथी कौन से जंगल में पाया जाता है?

मुख्य भूमि का हाथी भारत से लेकर इंडोनेशिया तक 11 एशियाई देशों में पाया जाता है। उन्हें वनाच्छादित क्षेत्र, चर क्षेत्र पसंद हैं, जो जंगलों और घास के मैदानों के बीच हैं, क्योंकि वहां उन्हें भोजन में अधिक विविधता मिलती है। एलिफस मैक्सिमस सुमात्रानस, यह सुमात्रा हाथी केवल सुमात्रा में पाया जाता है।

दुनिया में सबसे ज्यादा हाथी कहाँ पाए जाते हैं?

दुनिया में सबसे ज्यादा हाथी लाओस जगह पर पाए जाते हैं और इसे साथ ही हाथियों का देश भी कहा जाता है।

हाथी कहां के मूल निवासी हैं?

हालांकि हाथी केवल अफ्रीका और एशिया के मूल निवासी हैं, वे दुनिया भर में महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और प्रतीकात्मक अर्थ रखते हैं। WWF एशिया और अफ्रीका दोनों के परिदृश्य में दुनिया के सबसे बड़े भूमि स्तनपायी के संरक्षण पर केंद्रित है।