दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी कौन सा है?(sabse bada pakshi)

दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी कौन सा है?(sabse bada pakshi)

आज के लेख में हम जानेंगे कि दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी कौन सा है।

हमारी पृथ्वी  विभिन्न प्रकार के जीवो से भरी हुई है, जिनमें  सबसे सुंदर और  सबसे  चमत्कारी जीव पक्षी है, जिनके पास में उड़ने की क्षमता है।  पक्षी पृथ्वी पर  लाखों सालों से रह रहे हैं, और हमारी पृथ्वी पर अलग-अलग प्रकार के पक्षी रहते हैं, जैसे कि सबसे तेज पक्षी, सबसे सुंदर पक्षी, गाना गाने वाले पक्षी, घर बनाने वाले पक्षी,  उड़ने वाले पक्षी, ना उड़ सकने वाले पक्षी, दौड़ने वाले पक्षी इत्यादि।

पृथ्वी पर पक्षियों इतनी प्रजातियां है कि  आज के समय बहुत सारे व्यक्ति पक्षियों पर विभिन्न प्रकार के रिसर्च करते हैं, और विभिन्न प्रकार के पक्षियों के बारे में जानना चाहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पूरी पृथ्वी पर सबसे सुंदर पक्षी कौन सा है? या सबसे तेज पक्षी कौन सा है? यदि आप नहीं जानते तो कोई बात नहीं आज के लेख में हम आपको इन सब के बारे में जानकारी देंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं-

दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी कौन सा है?

दुनिया के सबसे बड़े पक्षी को “शतुरमुर्ग” के नाम से जाना जाता है। यह एक विशालकाय पक्षी होता है, अंग्रेजी में शुतुरमुर्ग को ऑस्ट्रिच कहा जाता है, और ऑस्टरिच का साइंटिफिक नाम स्ट्रुथिओ  कामेलुस होता है। यह पक्षी आकार में इतना बड़ा होता है कि इसकी ऊंचाई 2 मीटर से ज्यादा हो सकती है। तथा इसका वजन 100 किलो से ज्यादा हो सकता है।

लेकिन यह उड़ नहीं सकता है, लेकिन तकरीबन 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है। यह मूल रूप से अफ्रीका में पाए जाते हैं लेकिन आज के समय पूरी पृथ्वी पर हर जगह पाए जा सकते हैं।

रोम में ऐसा माना जाता है कि शतुरमुर्ग को उनके देवता का श्राप मिला है कि यह उड़ नहीं पाएंगे। अफ्रीका में पाए जाने वाले सभी महान पक्षियों की तुलना में यह सबसे बड़े पक्षी हैं, तथा उड़ान रहित पक्षी है। न केवल इनका आकार बड़ा होता है बल्कि यह जो अंडे देते हैं वह भी काफी ज्यादा बड़े होते हैं, और नेशनल ज्योग्राफिक चैनल के अनुसार शतुरमुर्ग भूमि पर उपस्थित किसी भी जानवर की तुलना में सबसे ज्यादा बड़े अंडे देते हैं।

हालांकि इसमें डायनासोर के समय को शामिल नहीं किया गया है।  जब शुतुरमुर्ग के पंख झड़ते हैं तब इनके पंखों का इस्तेमाल सजावट के लिए किया जाता है, और इनके मरने पर इनकी त्वचा का उपयोग चमड़े के उत्पादों के लिए किया जाता है, इनके त्वचा के द्वारा बनी जाने वाली सामग्री की कीमत बहुत महंगी होती है।

शुतुरमुर्ग के जीवाश्म के ऊपर रिसर्च करने से यह पता चला कि इसका जीवाश्म यूरोप से आता है। यानी कि हम यह कह सकते हैं कि यह मध्य पुरापाषाण काल के पक्षी है।

दुनिया का सबसे सुंदर पक्षी कौन सा है?

पूरी दुनिया का सबसे सुंदर पक्षी “निकोबार कबूतर” होता है। और निकोबार कबूतर भारत के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में पाया जाता है।  यह देखने में अत्यंत ही आकर्षक और मनमोहक बड़ा पक्षी होता है। यह खुले आसमान में अक्सर देखा जाता है। इसकी लंबाई तकरीबन 16 इंच की होती है, तथा  यह किसी भी सामान्य कबूतर की तुलना में महाकाय होता है।

दुनिया का सबसे तेज पक्षी कौन सा है?

कुछ सालों पहले तक कॉमन स्विफ्ट पक्षी को पूरे विश्व का सबसे तेज पक्षी माना जाता था, लेकिन आज के समय पहले पैराग्रीन फाल्कन पक्षी पूरे विश्व का सबसे तेज उड़ने वाला पक्षी है। यह तकरीबन 242 मील प्रति घंटे की रफ्तार से यानी कि यह पक्षी आसानी से 389 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है।

पैराग्रीन फाल्कन पक्षी का साइंटिफिक नाम फालतू पैराग्रीन  है यह पक्षी ऐतिहासिक रूप से लगभग उत्तरी अमेरिका के छोर पर पाया जाता है इस के रूप में जाना जाता है और पूरे विश्व में आज के समय है पक्की पाया जा सकता है सामान्य तौर पर इसे घुमंतू बाज के नाम से जाना जाता है इसके पंखों के नीचे इसका रंग सफेद रंग का होता है, लेकिन इसके पंख काले रंग के होते हैंयह नेशनल ज्योग्राफिक चैनल के अनुसार इसे पूरे विश्व में सबसे तेज उड़ने वाले पक्षी के तौर पर जाना जाता है।

यह पक्षी मात्र कुछ ही समय में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 389 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकता है यह एक भारी पक्षी भी है इन पक्षियों में जो माताएं होती है वह नर की तुलना में काफी ज्यादा बड़ी होती है यह पक्षी घर में स्थानों पर  उड़ना पसंद करते हैं लेकिन ठंडे स्थानों पर अंडे देना पसंद करते हैं

दुनिया का सबसे पुराना पक्षी कौन सा है?

वैज्ञानिकों के अनुसार यह माना गया है कि दुनिया का सबसे पुराना पक्षी गिद्ध है।  पृथ्वी पर जीवन  की शुरुआत हुई थी, तभी से गिद्ध का भी जीवन शुरू हो गया था, या कहे तो गिद्ध सभी पक्षियों में सबसे पहले आने वाला पक्षी है।

निष्कर्ष

आज के लेख में हमने जाना कि दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी कौन सा है, इसके अलावा हमने पक्षियों के बारे में और भी कई  जानकारी हासिल  करी। हम आशा करते हैं कि  यह लेख आपके लिए मददगार रहा होगा।  यदि आपकी कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद

सबसे छोटा पक्षी कौन सा है?

सबसे छोटा पक्षी गुंजन पक्षी (Humming Bird) है।

भारत में सबसे बड़ा पक्षी कौन सा है?

भारत में सबसे बड़ा पक्षी सारस है।

Leave a comment