भारत का सबसे कम जनसंख्या वाला राज्य कौन सा है?

नमस्ते दोस्तों क्या आपको पता है सिक्किम की जनसंख्या कितनी है क्या आप को पता जनसंख्या किसी भी देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है इसकी गणना हर 10 साल में भारत में होती है इसकी अंतिम जनसंख्या की गणना 2011 में हुई थी जनसंख्या की गणना से हम किसी भी देश की अर्थव्यवस्था का पता कर सकते हैं उसके साथ-साथ कई और बातों का पता चलता है आज की इस आर्टिकल में हम बताएंगे भारत का सबसे कम जनसंख्या वाला राज्य कौन सा है।

भारत का सबसे कम जनसंख्या वाला राज्य कौन सा है?

भारत का सबसे कम जनसंख्या वाला देश सिक्किम है जिसकी राजधानी गंगटोक है, 2011 की जनसंख्या के अनुसार सिक्किम की आबादी 610,577 है, और क्षेत्रफल के आधार पर इस राज्य का स्थान 29वां पर है, सिक्किम मे 10 से भी भाषा बोली जाती है जिसमे English, नेपाली, भूटिया, लेपचा, लिम्बु, गुरुंग, मंगर, माख्या, नेवारी, राई, शेरपा और तमांग भाषाएं शामिल हैं।

सिक्किम मे रहने वाली आबादी मे 57.8% हिंदू धर्म है यह दूसरा धर्म बौद्ध है। जिसकी संख्या 27.3% हैं, 2011 की जनगणना के अनंतिम आंकड़ों के अनुसार देश की जनसंख्या 1210.19 मिलियन है, जिसमें 623.7 मिलियन (51.54%) पुरुष और 586.46 मिलियन (48.46%) महिलाएं शामिल हैं।

About Sikkim

Area7096 Sq. Kms.
District4
Sub-division16
Total Forest Cover47.34%
State AnimalRed Panda
State BirdBlood Pheasant
State FlowerDendrobium Nobile (Nobile Orchid)
State TreeRhododendron Niveum
Population6,10,577
Density of Population86 Persons per Sq. Km.
Literacy Rate81.40%

शिक्षा | Education

सिक्किम में प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा सैकड़ों सरकारी स्कूलों के माध्यम से निःशुल्क प्रदान की जाती है। हालांकि, राज्य के भीतर कई निजी स्कूल भी चल रहे हैं। गंगटोक में उच्च शिक्षा के कई संस्थान हैं, जिनमें सिक्किम मणिपाल यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ, मेडिकल एंड टेक्नोलॉजिकल साइंसेज (1995), साथ ही कानून, इंजीनियरिंग, शिक्षण, धार्मिक अध्ययन और अन्य क्षेत्रों में डिग्री प्रदान करने वाले छोटे कॉलेज शामिल हैं।

जलवायु | Climate

मौसम में असामान्य रूप से संवेदनशील जलवायु परिस्थितियों में भिन्न-भिन्न होते हैं। गंगटोक में, (गर्म तापमान में तापमान 30 डिग्री फ़ारेनहाइट ( 0 डिग्री तक) अगस्ता (उच्च तापमान तापमान) में, 80 प्रतिशत फ़ारेनहाइट (28 प्रतिशत) प्राप्त किया जा सकता है। ऊंचाई और मौसम के आधार पर, मौसम 50 से 200 इंच (1,270 से 5,080 मि. मौसम खराब होने के कारण मौसम खराब होने के कारण मौसम खराब हो रहा है।

bharat mein sabse kam jansankhya wala rajya kaun sa hai

पौधे और पशु जीवन | Plant and animal life

सिक्किम का दो-पांचवां से अधिक भाग वनों से आच्छादित है। लगभग 5,000 फीट (1,500 मीटर) से नीचे पाए जाने वाले उपोष्णकटिबंधीय जंगलों में साल (एक प्रकार का दृढ़ लकड़ी), पैंडनस, ताड़, बांस, फर्न और ऑर्किड आम हैं। समशीतोष्ण जंगलों में (5,000 से 13,000 फीट [1,500 से 4,000 मीटर]), ओक, लॉरेल, मेपल, शाहबलूत, मैगनोलिया, एल्डर, सन्टी, रोडोडेंड्रोन, देवदार, हेमलॉक और स्प्रूस प्रमुख हैं। अल्पाइन टुंड्रा उच्च ऊंचाई पर जंगल की जगह लेता है।

सिक्किम में एक समृद्ध और विविध पशु जीवन है, जिसमें काले भालू, भूरे भालू, लाल पांडा, हिरणों की कई प्रजातियां, नीली भेड़, गोरल (छोटे बकरी जैसे स्तनधारी), और तिब्बती मृग शामिल हैं। बाघ, तेंदुआ और छोटी बिल्लियाँ भी पाई जाती हैं। पक्षी जीवन में तीतर, तीतर, बटेर, चील, बारबेट, हिमालयी कोयल, तिब्बती काले कौवे और मिनीवेट शामिल हैं। सिक्किम में कई राष्ट्रीय उद्यान और कई वन्यजीव अभयारण्य हैं, जो राज्य के विविध वनस्पतियों और जीवों के लिए एक संरक्षित वातावरण प्रदान करते हैं। कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यान (1977 में स्थापित), जिस चोटी से इसका नाम पड़ा है, उसके निकट, भारत के उच्च ऊंचाई वाले संरक्षण क्षेत्रों में सबसे बड़ा है।

Also read:

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया (भारत का सबसे कम जनसंख्या वाला राज्य कौन सा है? | bharat mein sabse kam jansankhya wala rajya kaun sa hai) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

सबसे कम जनसंख्या घनत्व वाला राज्य कौन सा है?

सबसे कम जनसंख्या घनत्व वाला राज्य: अरुणाचल प्रदेश है।

जनसंख्या की दृष्टि से सबसे छोटा राज्य कौन सा है?

जनसंख्या की दृष्टि से सिक्किम भारत का सबसे छोटा राज्य है। क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है।

क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा देश कौन सा है?

क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया के सबसे बड़े देश
1. रूस (क्षेत्रफलः 1.71 करोड़ वर्ग किलोमीटर)
2. कनाडा (क्षेत्रफलः 99.8 लाख वर्ग किलोमीटर)
3. अमेरिका (क्षेत्रफलः 96.3 लाख वर्ग किलोमीटर)
4. चीन (क्षेत्रफलः 96 लाख वर्ग किलोमीटर)
5. ब्राजील (क्षेत्रफलः 85.1 लाख वर्ग किलोमीटर)

HomepageClick Hear