Samsung कौन से देश की कंपनी है? (Samsung company)

Samsung कौन से देश की कंपनी है? (Samsung company)

आज के समय Samsung का Mobile दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला Mobile बन चुका है, लेकिन Samsung की शुरुआत आज से तकरीबन 84 साल पहले हुई थी। क्या आप जानते हैं कि Samsung की शुरुआत किस देश से हुई थी?

यदि आप नहीं चाहते तो कोई बात नहीं, क्योंकि आज के लेख में हम आपको बताएंगे कि Samsung Mobile kis desh ka hai, तथा Samsung के संबंध में हम आपको और भी कई ऐसे हैरतअंगेज जानकारियां देंगे जिन्हें जानकर आप चौक जायेंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं-

Samsung कंपनी की शुरुआत कब हुई?

दोस्तों, Samsung आज के समय भारत समेत पूरे विश्व की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजिकल कंपनियों में से एक है, लेकिन आज तकरीबन 84 साल पहले Lee Byung Chul ने 1 मार्च 1938 को Samsung की स्थापना करी थी। जब Samsung की स्थापना करी थी तब उनकी आयु तकरीबन 28 वर्ष की थी, Lee Byung Chul दक्षिण कोरिया के युरिओंग ग्योंसुन्ग्नाम नामक जगह के रहने वाले थे, और इन्हीं के योगदान की वजह से Samsung आज के समय पूरे विश्व की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजिकल कंपनियों में शामिल हुई है।

आज के समय Lee Byung Chul इस दुनिया में नहीं है, लेकिन उनकी बनाई इस कंपनी ने लाखों लोगों को रोजगार भी दिया है, तथा इस कंपनी ने अपने बेहतरीन काम से कस्टमर्स के दिल में अपनी जगह बनाई है, लेकिन Lee Byung Chul की मृत्यु सन 1987 में हो गई थी।

Samsung कौन से देश की कंपनी है

दोस्तों, Samsung की कंपनी दक्षिण कोरिया की है। इसलिए Samsung का Mobile भी दक्षिण कोरिया का ही है। Samsung के संस्थापक Lee Byung Chul का जन्म दक्षिण कोरिया में हुआ था, तथा उन्होंने Samsung कंपनी की आधारशिला दक्षिण कोरिया में ही रखी थी। उनकी मृत्यु के बाद में उनकी कंपनी को चार भागों में विभाजित कर दिया गया था, जिनके नाम Samsung Group, Shingsegae Group, CJ Group, तथा  Hansol Group। Lee Byung Chul की संताने आज के समय महान कंपनी को चलाती है।

दोस्तों, दक्षिण कोरिया पूर्वी एशिया में एक छोटा सा देश है, और जैसे कि भारत में आज के समय रिलायंस इंडस्ट्रीज एक बड़ी कंपनी है, उसी प्रकार दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी कंपनी का नाम Samsung है। दक्षिण कोरिया में आज के समय Samsung कंपनी का हेड क्वार्टर है। Samsung कंपनी इस समय इतनी बड़ी हो चुकी है कि यह चीन, अमेरिका, भारत जैसे बड़े-बड़े देशों की टेक्नोलॉजी कंपनियों को टक्कर देती है।

Samsung की कंपनी न केवल इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाती है बल्कि सेलफोन, स्मार्टफोन, लाइफ इंश्योरेंस, इलेक्ट्रिकल उपकरण इत्यादि भी बनाती है। दक्षिण कोरिया की कुल अर्थव्यवस्था में Samsung कंपनी का योगदान 17% का है।

Samsung के CEO कौन है?

दोस्तों, Samsung की शुरुआत जरूर Lee Byung Chul ने की थी, लेकिन आज के समय इन के सीईओ के नाम कुछ अलग ही है, और उनके नाम कुछ इस प्रकार है- पहले नाम Kim Ki Nam का है जोकि वाइस चेयरमैन और हेड है, तथा डिवाइस सॉल्यूशन के अंतर्गत ऑपरेट करते हैं। अगले सीईओ का नाम Kim Hyun Suk का  है जोकि कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स डिपार्टमेंट के प्रेसिडेंट तथा हेड है। इसके पश्चात Koh Dong Jin है जोकि IT & Mobile communication में प्रेसिडेंट एंड हेड की भूमिका निभाते हैं।

दोस्तों यह तीन सीईओ मिलकर के आज के समय Samsung जैसी महान कंपनी को चलाते हैं।

Samsung कंपनी का इतिहास क्या है?

दोस्तों, Samsung कंपनी को Lee Byung Chul ने स्थापित किया था, और Lee Byung Chul एक संपन्न परिवार से जमींदार और अमीर परिवार में जन्मे व्यक्ति थे। उनके पास में वैसे भी पैसे की कोई कमी नहीं थी लेकिन उन्होंने फिर भी खुद का नाम बनाने के लिए एक कंपनी Samsung की स्थापना करी थी। जब दक्षिण कोरिया में टेक्नोलॉजी के बारे में लोगों को ज्यादा पता नहीं था, इसके पश्चात उन्होंने अपनी Samsung कंपनी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का काम किया, तथा 19 नवंबर 1987 को Lee Byung Chul मृत्यु को प्राप्त हुए।

Lee Byung Chul की वजह से आज के समय Samsung दुनिया की सबसे शीर्ष टेक्नोलॉजी कंपनियों में शामिल है। सन 1938 में इस कंपनी की स्थापना करी गई थी, तथा साउथ कोरिया के सियोल में इस कंपनी का हेड क्वार्टर स्थित है। अब हम जान चुके है कि Samsung कंपनी साउथ कोरिया की एक कंपनी है। जब Lee Byung Chul ने सैमसंग कंपनी की शुरुआत की थी तब उन्होंने मात्र 40 लोगों के साथ सन 1938 में Samsung की स्थापना की थी।

Samsung की कंपनी ने सबसे पहले मछलियां, न्यूडल्स, तथा सब्जियों को बेचने का काम शुरू किया था जिसमें उन्हें बहुत अच्छा रिस्पांस मिला था। लेकिन इसके बाद सन 1947 आते-आते उन्होंने लाइफ इंश्योरेंस, टेक्सटाइल तथा टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भी अपना कदम रखना शुरू किया। सन 1947 में उन्होंने दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में अपना हेड क्वार्टर खोला। एक तरीके से व्यापक रूप से Samsung कंपनी ने 1969 में क्षेत्रवृद्धि करते हुए टेक्नोलॉजी की दुनिया में अपना कदम रखा।

उन्होंने अपना सबसे पहला प्रोडक्ट एक ब्लैक एंड वाइट टेलीविजन के तौर पर बेचना शुरू किया, जिसके बाद में उन्होंने विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रिकल सामान जैसे कि रेफ्रिजरेटर, एसी, कूलर, फ्रिज, टीवी, इन सब का व्यापार करना भी शुरू किया। सन् 1980 में Samsung ने कंप्यूटर और Mobile के पार्ट्स बनाना भी शुरू कर दिए थे। इसके अलावा उन्होंने मेमोरी कार्ड बनाना भी शुरू किया, और इसके बाद में Samsung की कंपनी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

निष्कर्ष

तो आज के लेख में हमने जाना कि Samsung Mobile kis desh ka hai? इसके अलावा Samsung के बारे में हमने और भी विभिन्न प्रकार की जानकारियां हासिल कर ली है। हम आशा करते हैं कि आज का यह लेख आपके लिए मददगार होगा। यदि आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Leave a comment