Share Market से पैसे कैसे कमाने (रोज कमाए 1000 रुपये)

Share Market से पैसे कैसे कमाने (रोज कमाए 1000 रुपये)

दोस्तों, आज के समय Online पैसा कमाना काफी आसान हो चुका है, और Share Market से पैसा कमाना और भी ज्यादा आसान है। हालांकि लापरवाही बरतने से Share Market में पैसे डुबाएं भी जा सकते हैं। लेकिन बुद्धि का प्रयोग करते हुए यदि Share Market में Investment या Trading की जाए तो यह कुबेर के खजाने से भी बड़ा खजाना साबित हो सकता है।

यदि आप जानना चाहते हैं कि share market se paise kaise kamaye in hindi? तो ये लेख आपके लिए है। इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़िए। चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Share Market se paise kaise kamaye –

Share Market क्या है? | What is share Market in hindi?

share market me paisa kaise lagaye in hindi

दोस्तों Share Market को आम भाषा में Share बाजार या सट्टा बाजार कहा जाता है। Share Market को Share बाजार इसलिए कहा जाता है क्योंकि यहां पर पूरे देश की सबसे प्रचलित कंपनियां अपनी कंपनियों की कुछ हिस्सेदारी टुकड़ों में बेचने का काम करती है। जब कंपनी को फायदा होता है तब कंपनी के share / हिस्सेदारी के दाम बढ़ जाते हैं।

आमतौर पर लोग कंपनियों के Share के दाम कम होने पर उनके share खरीद लेते हैं, तथा अधिक होने पर वापस कंपनी को बेच कर एक अच्छा मुनाफा कमा लेते हैं। इसी प्रकार Share Market काम करता है।

Share Market को सट्टा बाजार इसलिए कहा जाता है, क्योंकि यहाँ कई लोग आँखे बंद करके जुआ खेलते है। कई बार नसीब साथ देतःई और जीत जाते है, तथा अक्सर लोग नसीब के भरोसे हार जाते है।

शेयर मार्केट में Share के दाम कब ऊपर जाएंगे, और कब नीचे जाएंगे, यह किसी को पता नहीं होता। केवल एक सुझाव पर या प्रेडिक्शन पर किसी Share में पैसा लगाकर अपने share की कीमत में बढ़ोतरी की उम्मीद रखना बिल्कुल सट्टा खेलने जैसा है, जिसमें एक व्यक्ति आंखें बंद करके अपने पैसे अधिक पैसे कमाने की लालच में जुड़े में लगा देता है।

Share Market से पैसे कैसे कमाए? | Share Market se paise kaise  kamaye?

आमतौर पर Share Market में पैसे कमाने के दो तरीके आसानी से पाए जा सकते हैं।

  • Investment
  • Trading

निवेश क्या है? | What is Investment in hindi?

यदि आप किसी कंपनी के Share को खरीद कर उसे लंबे समय तक होल्ड करके रखते हैं, और तकरीबन 1 वर्ष पश्चात कभी भी उस कंपनी के Share को वापस बेच देते हैं, तो इसे निवेश कहा जाता है।

निवेश के अंतर्गत एक लंबे समय तक किसी भी कंपनी के हिस्सेदारी को खरीद कर रखा जाता है, और सही समय आने पर उस कंपनी के हिस्सेदारी को उसी कंपनी को वापस सौंप दिया जाता है, और एक अच्छा मुनाफा प्राप्त कर लिया जाता है।

किसी भी कंपनी में निवेश करने के भी कई तरीके होते हैं जैसे कि Equity Investment, Mutual Funds Investment, SIP Investment, Bonds Investment, Bank Product Investment, Retirement Investment, Security Investment, Insurance Investment, Fix Deposit Investment, Exchange Traded Funds Investment, Certificate of deposit Investment,  Option Investment, Commodity future Investment, Alternative and Complex Product Investment, Saving Investment, Crypto Investment, यह सभी Stock Market के अंतर्गत की जाने वाली Investment होती है।

Trading क्या है? | What is Trading in Hindi?

Trading के द्वारा आप एक वर्ष से कम समय के लिए किसी भी कंपनी के Share को hold करके रखते हैं, और सभी समय आने पर उसे वापस कंपनी में ड्रॉप कर देते हैं। ऐसा करना Trading कहलाता है। एक वर्ष से कम समय एक मिनट भी माना जा सकता है।

इसे आम भाषा में हम ऐसे समझ सकते हैं कि कम समय के Investment को Trading कहा जा सकता है।

जिस प्रकार Investment कई प्रकार के होते हैं उसी प्रकार trading भी कई प्रकार की होती है जिसमें Intraday Trading, Position Trading, Swing Trading, Online Trading, Short term Trading, Medium Trading, Long Term Trading शामिल है।

Share Market में पैसा कमाने की process

Share Market में पैसे कमाने की प्रोसेस करती आसान है। लेकिन इस प्रोसेस की पालना करना काफी मुश्किल है-

  1. यदि आप Share Market की दुनिया में नए है, और Share Market के द्वारा पैसा कमाना चाहते हैं, तो हमने आपको Share Market से के पैसा कमाने की प्रोसेस नीचे विस्तार से बताई है।
  2. इन बिंदुओं का सही ढंग से पालन करके आज Share Market में पैसा कमा सकते हैं-
  3. सबसे पहले आपको Share Market के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी, कि Share Market क्या होता है, किस प्रकार काम करता है, और Share Market में मूल रूप से क्या जानकारी आवश्यक होते हैं। इन सभी के बारे में आधारभूत जानकारी आपके पास होना आवश्यक है।
  4. अब आपको Share Market की आत्मा को समझने के लिए Share Market पर लिखी कुछ बहुत ही चर्चित किताबों को पढ़ना आवश्यक है। क्योंकि उन किताबों के माध्यम से आपको Share Market से संबंधित उसे ज्ञान की प्राप्ति होगी जिसे प्राप्त करने के लिए हो सकता है आप को अधिक नुकसान उठाना पड़े।
  5. इसके पश्चात आपको Share Market के mock test देने होंगे, जिसमें आपको यह प्रेडिक्शन करनी होगी कि share के प्राइस ऊपर जाते हैं, और कब नीचे जाते हैं। आपको तकरीबन हर दिन अपना यह रिकॉर्ड अपने पास रखना है। जिसका प्रोग्रेस चार्ट आपको बनाते हुए चलना है।
  6. अब आपको Share Market में कदम रखना चाहिए, और मात्र 500 से 1000 रुपए के Share खरीद कर आपको Share Market में Trading करना शुरू करना चाहिए।
  7. आपको Investment की शुरुआत भी Trading से ही करनी चाहिए और यह सभी कार्य आप मूलभूत शिक्षा प्राप्त करने के लिए करेंगे।
  8. Trading करते समय जो भी स्टॉक मार्केट की संबंधित शब्दावली होगी उन सभी के बारे में आपको गहराई से जानकारी हासिल करनी है, ताकि जो आपने बड़ा Investment या बड़ी चैटिंग करने जाएं तो आपके पास सॉरी जरूरी जानकारी उपलब्ध हो।
  9. अब आपको Share Market में पैसे डुबाने के सभी तरीके मालूम करने हैं, और उन सभी तरीकों से बचने के प्रयास करने हैं।
  10. Share Market में पैसे कमाने के लिए तैयार हैं और सभी पहलुओं का ध्यान रखते हुए आपको स्टॉक मार्केट से पैसा कमाना शुरू करना है।

इस प्रकार आप Share Market में पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

Share Market में ध्यान रखने योग्य बातें

  • लालच से दूर रहे।
  • शुरुआत समझदारी से ही करें।
  • सारे पैसे एक Share पर इन्वेस्ट ना करें।
  • यदि आप ट्रेडिंग कर रहे हैं तो फायदा होने के पश्चात स्क्रीन बंद करके बाहर आ जाए।
  • Investment के लिए जिस Share को आपने चुना है उस के संदर्भ में पूर्ण रूप से अपडेट रखे।
  • स्टॉक तथा अपना भविष्य देख कर निवेश करें।
  • पूर्ण रूप से भावनाओं पर संयम रखें।
  • जहां तक हो सके कम दाम के Share खरीदे।
  • जहां तक हो सके अफवाहों से दूर रहे।

Share Market के Golden Tips

  • कभी भी जल्दीबाजी में स्टॉक ना खरीदें।
  • स्टॉक खरीदते समय अपने दिमाग में किसी अन्य विचार को ना आने दे।
  • Investment करते समय कंपनी के फंडामेंटल्स को जरूर जाना ले।
  • निवेश करते समय अनुशासन में रहे।
  • अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें।
  • लक्ष्य हासिल करने के पश्चात मार्केट से बाहर आ जाए।।
  • केवल वही पैसा बाजार में लगाएं जिसके डूब जाने के पश्चात भी आपको अत्यधिक दुःख ना हो।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के लेख में हमने जाना कि Share Market से पैसे कैसे कमाएं (share market se paise kaise kamae jaate hain) इसी के साथ हमने यह भी जाना कि Share Market me Investment करने की golden tips क्या हो सकती है।

हम आशा करते हैं कि आज का यह लेख आपके Share Market से संबंधित लगभग सभी सवालों के जवाब दे चुका होगा। यदि फिर भी आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

FAQ

क्या शेयर मार्केट से पैसा कमाया जा सकता है?

आप 1000 रुपये या 1,00,000 रुपये से शुरू कर सकते हैं। पूंजी की कोई सीमा नहीं है। चूंकि कोई प्रतिबंध नहीं है, इसलिए कमाई की कोई सीमा नहीं है। सिद्धांत रूप में, कोई व्यक्ति शेयर बाजार से असीमित धन कमा सकता है।

शेयर मार्केट में पैसा कब लगाएं?

“शेयर बाजार में पैसा लगाने का सबसे अच्छा समय मंदी या मंदी के दौरान होता है क्योंकि जब पूरा शेयर बाजार डरा हुआ होता है, तो निवेशक अपने खरीदे गए शेयरों को बेचना शुरू कर देते हैं, ताकि आप मजबूत कंपनियों के शेयर सस्ते दाम पर खरीद सकें। इसलिए आपको गिरावट के समय शेयर बाजार में पैसा लगाना चाहिए।

भारत में कुल कितने शेयर बाजार है?

क्या आप जानते हैं कि भारत में NSE और BSE के अलावा कितने स्टॉक एक्सचेंज हैं? SEBI के अनुसार भारत में कुल 7 स्टॉक एक्सचेंज हैं। एक समय में भारत में 20 से अधिक स्टॉक एक्सचेंज थे।