सिल्वर क्लोराइड किस रंग का होता है? | Silver chloride ka rang

सिल्वर क्लोराइड किस रंग का होता है? | Silver chloride ka rang

दोस्तों, आज के समय Silver chloride एक ऐसा केमिकल कंपाउंड बन चुका है, जिसका उपयोग ना केवल प्रयोगशालाओं में बल्कि आम जिंदगी में भी बहुतायत में होता है। लेकिन कई बार लोग सिल्वर क्लोराइड को देखकर पहचान नहीं पाते। इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कि जो Silver chloride ka rang hota hai वह कैसा होता है

साथ ही हम आपको यह बताएंगे कि Silver chloride किस रंग से जाना जाता है, व इसके दैनिक जीवन में क्या उपयोग है। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Silver chloride का रंग कैसा होता है, और सिल्वर क्लोराइड के बारे में विस्तार से सारी जानकारी प्राप्त करते हैं-

सिल्वर क्लोराइड किस रंग का होता है? | Silver chloride ka rang hota hai

मित्रों, जो Silver chloride का रंग होता है वह सफेद क्रिस्टल इन केमिकल कंपाउंड जैसा होता है। इसका फार्मूला AgCl होता है, तथा टेस्ट ट्यूब में यह केमिकल कंपाउंड तुरंत ही बैंगनी रंग में परिवर्तित हो जाता है, क्योंकि टेस्ट ट्यूब में यह सिल्वर क्लोराइड, सिल्वर और क्लोरीन में विभाजित हो जाता है।

टेस्ट ट्यूब में सिल्वर का रंग बैंगनी रंग का देखा जा सकता है। जब सोडियम क्लोराइड को सिल्वर नाइट्रेट के साथ में मिलाया जाता है तब सिल्वर क्लोराइड का जन्म होता है। आपने कई ऐसे कांच के टुकड़े देखे होंगे जिन पर पारदर्शी झिल्ली लगी होती है, वह झिल्ली Silver chloride के द्वारा ही तैयार की जाती है।

Silver chloride के बारे में

Silver chloride ka rang hota hai

जैसा कि हमने आपको बताया कि Silver chloride का केमिकल फार्मूला AgCl होता है तथा इसकी डेंसिटी 1 सेंटीमीटर क्यूब में 5।5 ग्राम की हो सकती है। इसका मॉलिक्यूलर वेट 142।32 ग्राम प्रति मॉल तक मापा जा सकता है, और मात्र 1,547 डिग्री सेल्सियस पर यह उबलने लगता है, लेकिन 455 डिग्री सेल्सियस पर यह पिघल जाता है।

यह दिखने में एक वाइट पाउडर जैसा होता है, और इसमें किसी प्रकार की गंध नहीं होती है, अर्थात् यह गंधहीन होता है। Silver chloride से सिल्वर और क्लोरीन बनाने के लिए प्रकाश की किरणों के अंतर्गत डीकंपोजिशन रिएक्शन किया जाता है।

सिल्वर क्लोराइड के उपयोग | Uses of Silver chloride

Silver chloride के विभिन्न प्रकार के उपयोग होते हैं जैसे कि-

  • एक वाटर एक्टिवेटेड बैटरी में मैग्निशियम को एनोड के रूप में तथा Silver chloride को पॉजिटिव इलेक्ट्रोड के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
  • सिल्वर क्लोराइड बहुत ही काम घुलनशील होता है इस लिए मिटटी के बर्तनों पर लेप लगाने के लिए या उनपर परत चढाने के लिए भी इस केमिकल कम्पाउंड का इस्तेमाल किया जाता है।
  • फोटोक्रोमिक लेंस में इसका इस्तेमाल एक पतली चद्दर के रूप में किया जाता है।
  • इन्फ्रारेड ट्रांस्मिसिव ऑप्टिकल घटक के रूप में इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। कई बा ऑप्टिकल फाइबर के अन्दर जो परावर्ती लेप लगाया जाता है, कई कंपनिया उनमे भी इस सिल्वर क्लोराइड का इस्तेमाल करती है।
  • रोगाणुरोधी एलिमेंट के तौर पर इस एलिमेंट का इस्तेमाल किया जाता है।
  • पानी की टंकियो में लम्बे समय तक पानी को सड़ने से बचाने के लिए भी इस केमिकल कम्पाउंड अ इस्तेमाल किया जाता है।
  • फोटोग्राफिक पेपर में फोटोग्राफ की छवि बनाने के लिए भी सिल्वर क्लोराइड का इस्तेमाल किया जाता है।
  • इसके अलावा सिल्वर क्लोराइड का इस्तेमाल इलेक्ट्रोप्लाटिंग के लिए तथा मिरर की पॉलिशिंग के लिए किया जाता है।
  • जब कभी पारा वाष्पीकृत होकर हमारे शरीर में चला जाता है एक बार शरीर में जाने के बाद और उसका शरीर पर घातक प्रभाव होता है, तो उसके एंटीडोट के तौर पर सिल्वर क्लोराइड का इस्तेमाल किया जाता है।
  • सिल्वर क्लोराइड का इस्तेमाल दवाइयां बनाने में भी किया जाता है, तथा सिल्वर साल्ट का इस्तेमाल फोटोग्राफिक फिल्म में भी किया जाता है।
  • Silver chloride का इस्तेमाल जीवन बचाने में किया जाता है, लेकिन यदि इसका उपयोग गलत तरीके से किया जाए तो यह किसी भी व्यक्ति को बीमार और बहुत बीमार बना सकता है, लेकिन सिल्वर क्लोराइड की मदद से किसी भी व्यक्ति की जान नहीं ली जा सकती। यह मारक केमिकल कंपाउंड के तौर पर इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

निष्कर्ष

आज के लेख में हमने जाना कि Silver chloride का इस्तेमाल कहां होता है इसके अलावा हमने यह भी जाना कि जो Silver chloride ka rang hota hai, वह कैसा होता है। दैनिक जीवन में सिर्फ Silver chloride के क्या उपयोग हो सकते हैं, और मेडिकल फील्ड में किस प्रकार सिल्वर क्लोराइड का इस्तेमाल किया जाता है।

साथ ही साथ हमने आपको Silver chloride के केमिकल रिएक्शन के बारे में भी एक सीमित जानकारी प्रदान की है। हम आशा करते हैं कि सिल्वर क्लोराइड के बारे में आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं.

FAQ

सिल्वर क्लोराइड का रंग क्या?

सिल्वर क्लोराइड (AgCl) का रंग श्वेत (White) होता है।

सिल्वर क्लोराइड को काले रंग की बोतल में क्यों रखा जाता है?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि गहरा काला रंग सूर्य के प्रकाश को अवरुद्ध कर सकता है। इसलिए सिल्वर क्लोराइड को गहरे काले रंग की बोतलों में धूप से बचाने के लिए रखा जाता है।

सिल्वर क्लोराइड कहाँ पाया जाता है?

सिल्वर क्लोराइड प्रकृति में खनिज क्लोरार्गाइराइट के रूप में पाया जाता है। हालांकि, AgCl प्राप्त करने के लिए रासायनिक संश्लेषण मुख्य और सस्ती विधि है।

सिल्वर क्लोराइड कैसे बनता है?

रोशनी या गर्म करने पर, सिल्वर क्लोराइड सिल्वर (और क्लोरीन) में परिवर्तित हो जाता है, जिसे कुछ नमूनों में ग्रे से काले या बैंगनी रंग से दर्शाया जाता है। AgCl स्वाभाविक रूप से एक खनिज क्लोरार्गाइराइट के रूप में होता है। NH3 में घुलनशील, केंद्रित। एचसीएल, ध्यान लगाओ।