सोना कहां पाया जाता है? | sona kahan paya jata hai

सोना कहां पाया जाता है? | sona kahan paya jata hai

दोस्तों आपने सोना के बारे मै तोह बहुत बार सुना ही होगा की सोना क्या है? सोना कहाँ पाया जाता है? तोह आज हम आपको इस लेख की मदद से पूरी जानकारी देंगे। सोना एक रसयानिक धातु है। जिसकी परमाणु संख्या(atomic number) 79 है। सोना का रंग नारंगी-पीला रंग का होता है । उसके समूह मै 11 तत्व पाए जाते है। सोना बहुत ही कीमती धातु है इतिहास के समय मैं इसका उपयोग सोने के सिक्के, आभुषण, के रूप मै किया जाता था। भारत को पहले सोने की चिड़िया के नाम से भी जाना जाता था। भारत मै पहले बहुत सोना था लेकिन जब ब्रिटिश सरकार रूल कर रही थी तब वह सोने को अपने देश ले गयी। लेकिन आज भी भारत के पास बहुत सोना है। सन 2020 मै दुनिया का सबसे बड़ा सोना उत्पादक चीन था। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया और रूस थे। 2020 तक पूरी दुनिया मै 201,296 टन सोना जमीन के ऊपर मौजूद है।

सोना कहां पाया जाता है?

सोना तो पुरे विश्वभर मै पाया जाता है। लेकिन कही सोना ज्यादा पाया जाता है और कही कम तो हम आपको इस लेख की मदद से बताएँगे की सोना कहाँ पाया जाता है। अगर हम पुरे विश्वभर की बात करे तो सोना सबसे ज्यादा अमेरिका मै पाया जाता है अमेरिका के पास 8134 टन सोने का भंडार है जो की पूरी दुनिया मै सबसे ज्यादा है।उसके बाद दूसरे स्थान पर आता है जर्मनी, जर्मनी के पास 3363 टन सोने का भंडार मौजूद है। तीसरे स्थान पर आता है इटली, इटली के पास 2452 टन सोना मौजूद है। चौथे स्थान पर आता है फ्रांस, फ्रांस के पास 2435 टन सोने का भंडार मौजूद है।

bharat mein sona kahan paya jata hai | भारत में सबसे अधिक सोना कहाँ पाया जाता है?

पांचवे न. पर आता है रूस, रूस के पास 2300 टन सोना मौजूद है। छठे स्थान पर आता है चीन, चीन के पास 1948 टन सोना भंडार मै मौजूद है। सातवे स्थान पर आता है स्विट्जरलैंड, स्विट्जरलैंड के पास 1040 टन सोने का भंडार मौजूद है। जापान सोने भंडार के मामले मै आठवे स्थान पर आता है और इसके पास 765 टन सोना मौजूद है। इसी के साथ भारत नौवें स्थान पर आता है 658 टन सोना का भंडार मौजूद है। दसवे स्थान पर आता है नीदरलैंड, नीदरलैंड के पास 613 टन सोना मौजूद है।

भारत में सोने की खान कहाँ पर है?

भारत मै सोने की सबसे बड़ी खान कर्नाटक राज्य मै स्तिथ है। भारत मै सोने का सबसे बड़ा उत्पादक कर्नाटक राज्य ही है। कर्नाटक मै बड़ी-बड़ी सोने की खदानें है कोलार गोल्ड फील्ड धारवाड़ हसन और रायचूर जिलों में स्थित है। भारत मै स्वर्ण अयस्क का हिस्सा बिहार के पास है सोने की रिसोर्स कैटेगरी का लगभग 44 प्रतिशत हिस्सा यानि करीब 22.28 करोड़ टन भंडार बिहार के पास है।

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया (bharat mein sona kahan paya jata hai | भारत में सबसे अधिक सोना कहाँ पाया जाता है?) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

FAQ

भारत में सोने की खान कहाँ पर है?

सोना कोलार, धारवाड़ और रायचूर जिलों से निकाला जाता है। माना जाता है कि कर्नाटक के पास करीब 17 लाख टन सोने के अयस्क का भंडार है। इनमें से अधिकांश खदानें हासन, धारवाड़, रायचूर और कोलार जिलों में स्थित हैं। इसके बाद आंध्र प्रदेश, झारखंड, केरल और मध्य प्रदेश में सोने और हीरे की खदानें हैं।

सोना कैसे पैदा होता है?

चट्टानों पर पानी के प्रभाव के कारण चट्टानी और रेतीले स्थानों में कम मात्रा में सोना जमा होने के कारण, इसके कण कभी-कभी पर्वतीय जल निकायों में पाए जाते हैं। इसके यौगिक केवल टेल्यूरिल के रूप में पाए जाते हैं। भारत विश्व के कुल सोने का लगभग दो प्रतिशत उत्पादन करता है। यह सोना मैसूर की कोलार खदानों से निकाला जाता है।

गोल्ड कहाँ पाया जाता है?

उत्तर प्रदेश, बिहार, उड़ीसा, पंजाब और मद्रास राज्यों में कई नदियों की मिट्टी या रेत में भी बहुत कम मात्रा में सोना पाया जाता है, लेकिन इसकी मात्रा आम तौर पर इतनी कम होती है कि इसके आधार पर कोई भी आधुनिक व्यवसाय आर्थिक रूप से शुरू नहीं किया जा सकता है।