Sundar Pichai Biography in hindi | सुंदर पिचाई की जीवनी

पिचाई सुंदरराजन का जन्म 10 जून 1972 को हुआ था, जिन्हें सुंदर पिचाई के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय-अमेरिकी बिजनेस एक्जीक्यूटिव हैं। वह Alphabet Inc. और उसकी सहायक कंपनी Google का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) है।

भारत के मदुरै में जन्मे पिचाई ने IIT खड़गपुर से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की। संयुक्त राज्य अमेरिका में जाकर, उन्होंने अपना एम.एस. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से मैटेरियल्स साइंस एंड इंजीनियरिंग में और आगे पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से एमबीए किया, जहां उन्हें क्रमशः सीबेल स्कॉलर और पामर स्कॉलर नामित किया गया।

Sundar Pichai Biography in hindi

Full Name Pichai Sundararajan
Profession Business Executive
Famous For Being the Chief Executive Officer (CEO) of Google
Date of Birth 12-Jul-72
Age (as in 2019) 47 Years
Birthplace Madurai, Tamil Nadu, India
Zodiac sign Cancer
Nationality American
Hometown Chennai, Tamil Nadu, India

Sundar Pichai Biography in hindi

Sundar Pichai Height, weight, and more

Height (approx.) in centimeters- 180 cm
in meters- 1.80 m
in Feet Inches- 5’ 11”
Weight (approx.) in Kilograms- 68 kg
in Pounds- 149 lbs
Eye Color Dark Brown
Hair Color Black

Early life and education

पिचाई का जन्म मद्रास, तमिलनाडु, भारत में हुआ था। उनकी मां, लक्ष्मी, एक आशुलिपिक थीं, और उनके पिता, रेगुनाथ पिचाई, ब्रिटिश समूह जीईसी में एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे। उनके पिता के पास एक विनिर्माण संयंत्र भी था जो विद्युत घटकों का उत्पादन करता था।

पिचाई ने अपनी स्कूली शिक्षा अशोक नगर, चेन्नई में जवाहर विद्यालय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पूरी की और वाना वाणी स्कूल, IIT मद्रास से बारहवीं कक्षा पूरी की। उन्होंने आईआईटी खड़गपुर से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की है और वह उस संस्थान के प्रतिष्ठित पूर्व छात्र हैं। वह एक एम.एस. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से मैटेरियल्स साइंस एंड इंजीनियरिंग में, और पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से एमबीए किया, जहाँ उन्हें क्रमशः सीबेल स्कॉलर और पामर स्कॉलर नामित किया गया।

Sundar Pichai Biography in hindi

Also read:

Sundar Pichai Qualification

School(s) • Jawahar Vidyalaya, Ashok Nagar, Chennai, India
• Vana Vani school located in IIT Chennai, Tamil Nadu, India
College/University • Indian Institute of Technology (IIT), Kharagpur, West Bengal, India
• Stanford University, California, US
• Wharton School of the University of Pennsylvania, US
Educational Qualification • B. Tech in Metallurgical Engineering from IIT Kharagpur, West Bengal, India
• M. S. in Material Sciences & Engineering from Stanford University, US
• MBA from Wharton School of the University of Pennsylvania, US

Some facts about Sundar Pichai

  • पिचाई जब स्कूल में थे तब क्रिकेट में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया करते थे। उनका नेतृत्व कौशल तब भी स्पष्ट था; क्योंकि उन्हें उनकी हाई स्कूल क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में चुना गया था।
  • पिचाई ने न केवल भारत के सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक से धातु विज्ञान में डिग्री हासिल की, बल्कि स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में छात्रवृत्ति हासिल करने में भी कामयाब रहे, जहां उन्होंने सामग्री विज्ञान और अर्धचालक भौतिकी का अध्ययन किया।
  • चूंकि पिचाई के पिता आर्थिक रूप से संपन्न नहीं थे, इसलिए उनके पिता के लिए उन्हें उच्च शिक्षा के लिए विदेश भेजना मुश्किल था।
    हालांकि, उनके पिता किसी तरह पिचाई की यात्रा और अतिरिक्त खर्चों को पूरा करने के लिए परिवार की बचत से $1000 खर्च करने में कामयाब रहे।
  • कथित तौर पर, 2011 में, पिचाई ने Google छोड़ने और ट्विटर की कोर टीम में शामिल होने का मन बना लिया था। हालाँकि, Google नहीं चाहता था कि पिचाई पद छोड़ दें, इसलिए उन्होंने पिचाई को 50 मिलियन डॉलर का स्टॉक देने की पेशकश की और उन्हें बरकरार रखा।
  • हालांकि उन्हें सबसे अधिक राजनीतिक रूप से सही और तटस्थ अधिकारियों में से एक माना जाता है, लेकिन एंडी रुबिन के साथ उनका लगातार टकराव होता था, जो कि एंड्रॉइड के पूर्व प्रमुख थे। आखिरकार, रुबिन ने Google छोड़ने से पहले Android टीम को रोबोटिक्स प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए छोड़ दिया।
  • पिचाई ने न केवल भारत के सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक से धातु विज्ञान में डिग्री हासिल की, बल्कि स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में छात्रवृत्ति हासिल करने में भी कामयाब रहे, जहां उन्होंने सामग्री विज्ञान और अर्धचालक भौतिकी का अध्ययन किया।
  • ऐसा माना जाता है कि पिचाई ने Google वेब ब्राउज़र लॉन्च करने का विचार Google के तत्कालीन सीईओ एरिक श्मिट को प्रस्तावित किया था। विशेष रूप से, Google Chrome अब दुनिया का सबसे लोकप्रिय वेब ब्राउज़र है।
  • लैरी पेज और एरिक श्मिट के बाद पिचाई गूगल के तीसरे और पहले गैर-श्वेत सीईओ हैं।
HomepageClick Hear