Tansen pan masala का मालिक कौन है? | Tansen pan masala owner

Tansen pan masala का मालिक कौन है? | Tansen pan masala owner

दोस्तों, आज हम आपके साथ पान मसाला के बारे में बात करने वाले हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि पान मसाला लोगों को बहुत पसंद होता है। लेकिन आपको इस बात की तो जानकारी होगी ही की पान मसाला हमारे सेहत के लिए हानिकारक भी होता है। यदि पान मसाला को एक सही मात्रा में ग्रहण किया जाए, तो यह हमारे शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाता है। कुछ लोग पान मसाला को माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी खाते हैं। तथा कुछ लोग खाना खाने के बाद भी पान मसाले का सेवन करते हैं।

पूरे भारत में बहुत सारी कंपनियां पान मसाले का निर्माण करती है। इनमें से ही कई उच्च ब्रांड भी हैं, जो कि भारतवर्ष में सबसे अधिक बिकता है। जैसे – पान बहार, रजनीगंधा, तानसेन इत्यादि। तानसेन पान मसाला भारत का सबसे उच्च कोटि का ब्रांड है। इतने उच्च ब्रांड के बारे में आपको जानने के लिए भी उत्सुकता होगी। और आपके मन में सवाल होगा कि तानसेन पान मसाला का ओनर कौन है? तो आज हम आपको तानसेन पान मसाला के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। कृपया इस लेख को अंत तक पढ़ें।

तानसेन पान मसाला का मालिक कौन है?

तानसेन पान मसाला के ओनर का नाम “लाल धर्मपाल सुगंधी” है। और इनके कंपनी का नाम धर्मपाल सत्यपाल ग्रुप (DS Group) है। अब यह कंपनी धर्मपाल जी के बेटे सत्यपाल जी संभाल रहे हैं। इसलिए इस कंपनी का नाम धर्मपाल सत्यपाल ग्रुप रखा गया है। तानसेन पान मसाला की शुरुआत सन 1929 में न्यू दिल्ली के चांदनी चौक में हुई थी। तानसेन पान मसाला का मुख्यालय हरियाणा के गुरुग्राम शहर में है। जहां पर का निर्माण कार्य, पैकिंग और वितरण किया जाता है। इस कंपनी ने तानसेन पान मसाला के लिए अपने धुन को सुन कर देखो आदर्श वाक्य रखा है। तानसेन पान मसाला बनाने के लिए केसर, सुपारी, कत्था तथा इलायची का उपयोग किया जाता है। इसको बनाने के लिए उच्च कोटि के वस्तुओं तथा तकनीकों का उपयोग किया जाता है। तानसेन पान मसाला की कीमत ₹5 की है। जिसका एक पैकेट 3 ग्राम का होता है।

tansen pan masala owner name

इस समय तानसेन पान मसाला भारत में सबसे अधिक बिकने वाला पान मसाला है। इसे पूरे भारतवर्ष में सबसे अधिक पसंद किया जाता है। इस पान मसाले को लोग माउथ फ्रेशनर के तौर पर खाते हैं।

धर्मपाल सत्यपाल ग्रुप तानसेन पान मसाला बनाने के अलावा अन्य पान मसाला यह बनाते हैं हम आपको बता दें कि रजनीगंधा, बाबा इलायची, तुलसी, इत्यादि ब्रांड के मालिक भी धर्मपाल सत्यपाल ग्रुप है। यह कंपनी भारत की सबसे बड़ी तंबाकू कंपनी है। धर्मपाल सत्यपाल ग्रुप केवल तंबाकू ही नहीं बनाता बल्कि यह अन्य उत्पादों का निर्माण भी करता है। इस ग्रुप की राजस्थान में क्षीर नामक डेयरी ब्रांड की भी एक बहुत बड़ी कंपनी है। इसके अलावा यह ग्रुप पल्स टॉफी, माउथ फ्रेशनर, कैच मसाला(सब्जीयों के मसाले) इत्यादि उत्पादों का भी निर्माता है। तानसेन पान मसाला के निर्माता सबसे अधिक राजस्थान में लोकप्रिय हैं। यह कहा जा सकता है कि धर्मपाल सत्यपाल ग्रुप कृषि व्यवसाय, मसाला उद्योग, डेयरी उद्योग तथा तंबाकू उद्योग में शामिल है।

धर्मपाल सत्यपाल ग्रुप नैनीताल में एक फाइव स्टार होटल के भी मालिक है। इसके साथ इन्होने कोलकाता तथा जयपुर में अन्य 5 स्टार तथा 4 स्टार होटलों में भी निवेश किया हुआ है। धरमपाल सत्यपाल ग्रुप का 2018 तक का रेवेन्यू 7700 करोड़ का था। इस ग्रुप को कार्बन उत्सर्जन कम करने तथा संसाधनों का संरक्षण करने के लिए लीडरशिप इन एनर्जी एंड एनवायर्नमेंटल डिज़ाइन का पुरस्कार भी दिया गया है।

Also read: विमल कंपनी का मालिक कौन है?

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया (-) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

FAQ

तानसेन गुटखा का मालिक कौन है?

आर्टिकल मे तानसेन गुटखा के मालिक के बारे मे संपूर्ण जानकारी दिया है।

तानसेन खाने से क्या होता है?

तंबाकू का सेवन करने वाले व्यक्ति को मुंह, गले या फेफड़ों का कैंसर होने का खतरा अधिक होता है। लेकिन तंबाकू से फेफड़े का कैंसर हो सकता है, साथ ही तंबाकू का सेवन करने वाले व्यक्ति को फेफड़ों की अन्य बीमारियों जैसे सीओपीडी, टीबी, निमोनिया आदि का खतरा अधिक होता है।