विज्ञान के जनक कौन है? | Vigyan ke janak kaun hai

नमस्कार दोस्तों, विज्ञान आज के समय इस दुनिया के लिए काफी महत्वपूर्ण है तथा प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में विज्ञान का एक अहम योगदान है। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि दोस्तों क्या आप जानते हैं कि विज्ञान का जनक किसे कहा जाता है, यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि विज्ञान का जनक किसे कहा जाता है, हम आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर करने वाले हैं। तो ऐसे में आज का की यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है, तो इसको अंत जरूर पढ़िए।

विज्ञान का जनक कौन है? | Who Is The Father Of Science?

aadhunik rajnitik vigyan ka janak kise kaha jata hai
साइंस के जनक कौन है? | vigyan ke janak kaun hai

दोस्तो अक्सर कई अलग-अलग कंपटीशन एग्जाम के अंतर्गत यह सवाल पूछा जाता है, कि विज्ञान का जनक कौन है, और बहुत लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है। यदि आपको भी इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि विज्ञान का जनक “गैलीलियो गैलिली” को कहा जाता है, गैलीलियो का विज्ञान तथा आधुनिक विज्ञान के क्षेत्र के अंतर्गत काफी अहम योगदान है। गैलीलियो के द्वारा ही आधुनिक विज्ञान के लगभग सभी चीजों की खोज की गई है तथा इसके बारे में अनेक लोगों को जानकारी दी गई है।

विज्ञान किसे कहते हैं? | What Is Science Called?

प्रकृति के अध्ययन तथा अलग अलग प्रयोगों से अर्जित सुव्यवस्थित तथा सुरक्षित ज्ञान को ही विज्ञान कहा जाता है। अगर इसको आसान भाषा में समझा जाए तो हमारे प्रकृति के अलग-अलग चीजों के बारे में अध्ययन करना तथा उनको समझना ही विज्ञान कहलाता है। विज्ञान के अंतर्गत प्रकृति पर उपलब्ध सभी चीजों के बारे में गहराई से अध्ययन किया जाता है, कि यह सभी चीजें किस तरह से कार्य करती है, इनका क्या क्या महत्व होता है, इसके अलावा इनके बारे में गहन अध्ययन किया जाता है।

विज्ञान के प्रकार | types of science

दोस्तों में पैसे तो विज्ञान के क्षेत्र के अनेक प्रकार होते हैं, लेकिन मुख्य रूप से विज्ञान के क्षेत्र के तीन प्रकार होते हैं :-

  1. रासायनिक विज्ञान
  2. जीव विज्ञान
  3. भौतिक विज्ञान

इसके अलावा भी विज्ञान के अनेक प्रकार होते हैं जिसके अंतर्गत बॉटनी, बायोलॉजी, कृषि विज्ञान, चिकित्सा विज्ञान, पादप विज्ञान, भूमि विज्ञान जैसे अनेक विज्ञान की शाखाओं का नाम शामिल है। लेकिन मुख्य रूप से विज्ञान के 3 क्षेत्रों के बारे में अधिक महत्व दिया जाता है, जिसके अंतर्गत रासायनिक विज्ञान, जीव विज्ञान और भौतिक विज्ञान का नाम शामिल है। विज्ञान के अधिकांश छात्रों को भी स्कूल स्तर पर सिर्फ इन्हीं तीन विज्ञान के क्षेत्रों के बारे में पढ़ाया जाता है।

आज आपने क्या सीखा

तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि विज्ञान का जनक कौन है, हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत के विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। इसके अलावा हमने आपके साथ इस पोस्ट के अंतर्गत विज्ञान से जुड़ी कुछ अन्य जानकारियां भी शेयर की है। जैसे कि विज्ञान किसे कहा जाता है, विज्ञान के कौन-कौन से प्रकार होते हैं तथा विज्ञान का जनक कौन है।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह इंफॉर्मेशन पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है। इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें, तथा इस विषय के बारे में अपनी राय हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं।

विज्ञान के पिता का क्या नाम है?

गैलीलियो को आधुनिक विज्ञान का जनक माना जाता है। स्टीफन हॉकिंग और अन्य वैज्ञानिकों का मानना है कि गैलीलियो ने इतिहास में किसी भी अन्य व्यक्ति की तुलना में आधुनिक विज्ञान में अधिक योगदान दिया है। उन्हें आधुनिक भौतिकी, खगोल विज्ञान और अवलोकन विज्ञान का जनक भी माना जाता है।

भारत में जीव विज्ञान के जनक कौन है?

भारत में आधुनिक जीवविज्ञान के जनक डॉ. पुष्‍पमित्र भार्गव है।

गृह विज्ञान का दूसरा नाम क्या है?

गृह विज्ञान को गृह कला, गृह विज्ञान, गृह कला, घरेलू अर्थशास्त्र और गृह प्रशासन के नाम से भी जाना जाता है।

विज्ञान के लेखक कौन हैं?

स्टीफन हॉकिंग जैसे वैज्ञानिकों के अनुसार गैलीलियो को आधुनिक विज्ञान का जनक माना जाता है।

HomepageClick Hear