Web Designing से पैसे कैसे कमाने (5 बेहतरीन तरीके)

आजकल Web Designing भी काफी लोकप्रिय हो रहा है और कई लोग Web Designing करना सीख रहे हैं। यदि आपको भी Web Designing आती है या वेब डिजाइन करना पसंद है तो आप Web Designing करके घर बैठे हजारों रुपए कमा सकते हैं। कई लोग गूगल पर सर्च करते रहते हैं कि Web Designing करके पैसे कैसे कमाए तो चलिए आज हम इसी टॉपिक पर चर्चा करते हैं।

आज की इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Web Designing करके पैसे कैसे कमाए? साथ ही डिजाइनिंग से संबंधित अन्य जानकारियां भी आपको प्रदान करने का प्रयास करेंगे।

Web Designing क्या है? | web Designing kya hai in hindi

Web Designing करने का मतलब है कि कोई Website बनाना। जैसे कि आप गूगल पर कई अलग-अलग तरह के वेबसाइट को देखते होंगे तो ऐसे वेबसाइट को Design किया जाता है और यही Website या Web Designing कहलाता है।

ऐसे कई तरह के वेबसाइट हैं जो लोगों को अपने वेबसाइट के माध्यम से उनके Website Design करने में मदद करते हैं। इसके अलावा कई लोग कोडिंग के माध्यम से भी वेबसाइट डिजाइनिंग करते हैं।

Web Designing कैसे सीखे? | web designing kaise sikhe in hindi

Web Designing सीखने के दो तरीके हो सकते हैं। यदि आप ढूंढ रहे हैं कि Web Designing करके पैसे कैसे कमाए तो सबसे पहले आपको Web Designing सीखना होगा। आप ऑनलाइन तरीके से भी Web Designing सीख सकते हैं और ऑफलाइन तरीके से भी Web Designing सीख सकते हैं।

Online सीखने के लिए आप यूट्यूब की मदद ले सकते हैं या फिर आप किसी Learning Platform पर किसी Course के माध्यम से Beginners से Advance लेवल तक का Web Designing Course कर सकते हैं। Udemy, Coursera इत्यादि ऐसे Learning Platform है जहां पर आपको बहुत ही कम पैसे में अच्छे Course उपलब्ध हो जाएंगे।

ऑफलाइन Web Designing सीखने के लिए आप किसी Institute को Join कर सकते हैं। ऐसी कई Institute है जो लोगों को Web Designing सिखाती है। जिसके लिए वह आपसे कुछ फीस चार्ज करती है और आपको उसके बदले में कुछ महीने या साल भर के लिए Web Designing सिखाती है।

Web Designing करके पैसे कैसे कमाए

ऐसे कई तरीके हैं जिनके माध्यम से लोग Web Designing कर सकते हैं और आसानी से घर बैठे हजारों रुपए कमाने में सक्षम हो सकते हैं। Web Designing करके लोग 30000 से ₹40000 तक भी कमा रहे हैं तो चलिए समझते हैं कि website banakar paise kaise kamaye

website banakar paise kaise kamaye

1. Freelancing द्वारा Web Designing करके पैसे कमाए

अगर आप किसी भी जगह पर Web Designing की जॉब करते हैं तो वहां पर आप अलग-अलग Client के लिए ही Website Design करते हैं इसी तरह Freelancing भी है जिसमें आपको अलग-अलग Client के लिए Web Designing करनी होगी। फर्क इतना होगा कि Freelancing में आप अपने खुद के Boss होंगे।

आपको केवल सोशल मीडिया या दूसरे माध्यमों से ऐसे Client से संपर्क करना है जो Website Design करवाना चाहते हैं। उसके बाद आप उनके लिए Website Design करें और इसके बदले में उनसे कुछ फीस चार्ज करें। शुरुआती समय में आप अपनी फीस को कम रख सकते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपसे Website Design करवाएं और बाद में आप अपने काम के हिसाब से फीस बढ़ा दे सकते हैं।

2. Blog design करके पैसे कमाए

यदि आपको Website Designing आती है तो आप अपना खुद का भी एक Blog या Website Design करके उस पर काम कर सकते हैं। जैसे यदि आप Freelancing कर रहे हैं तो अपने Freelancing काम को प्रमोट करने के लिए आप Blog Design कर सकते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा Client आप तक पहुंचे। इसके अलावा आप Blog डिजाइन करके अन्य माध्यमों से भी पैसे कमा सकते हैं जैसे- Google Ad, Affiliate Program इत्यादि।

3. दूसरों को Web Designing Course सिखा कर पैसे कमाए

आज ऐसे कई लोग हैं जो Web Designing Course करना चाहते हैं और सीखना चाहते हैं। और Web Designing में ही अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप ऐसे व्यक्तियों को Web Designing सिखा सकते हैं और इसके बदले में पैसे ले सकते हैं।

Web Designing Course सिखाने के लिए आप अपने Blog के माध्यम से भी Web Designing दूसरों को सिखा सकते हैं और एक Web Designing का ऑनलाइन Course बनाकर उसे बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं।

आप अपने Blog पर Web Designing से संबंधित आर्टिकल डालकर लोगों को Web Designing सिखाएं और उसे Blog में अपने Web Designing वीडियो Course को भी Promote करके देख सकते हैं। इससे आपको महीने के 10000 से ₹20000 तक आसानी से मिल जाएंगे।

4. Themes और Templet बेचकर Web Designing से पैसे कमाए

WordPress और Shopify जैसे कई पॉपुलर प्लेटफार्म है जो अपनी वेबसाइट के लिए Templet और थीम की मांग करते हैं। तो आप ऐसी वेबसाइट को Web Designing के माध्यम से Themes और Templet भी डिजाइन करके भेज सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

ऐसे कई तरीके हैं जिनके माध्यम से आप Themes और Templet दूसरे लोगों को बेच सकते हैं।

  • आप अपना खुद का Blog बनाकर उस पर कई तरह के Themes या Templet लोगों को बेच सकते हैं। इसके अलावा आप कुछ लोगों को Free में भी Themes या Templet दे सकते हैं ताकि लोग आप के बनाए हुए Themes और Templet को खरीदें।
  • आप दूसरे प्लेटफॉर्म जैसे WordPress या Shopify को अपने बनाए हुए Theme या Templet बेच सकते हैं और उसके बदले में उनसे पैसे ले सकते हैं।
  • यदि आप PHP और WordPress में कुशल है तो आप Worpress Theme बना सकते हैं और उन्हें ThemeForest जैसे Marketplace पर भी बेच सकते हैं इसके बदले में आपको कई हजार रुपए मिलेंगे। साथ ही यह एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको हमेशा पैसा मिलता रहेगा। क्योंकि जब जब लोग आपके Theme या Templet को खरीदेंगे तो आपको पैसे मिलेंगे।

5. Design Agency में Job करके Web Designing से पैसे कमाए

बाजार में ऐसी कई Design Agencies हैं जो Web Designing करने वाले व्यक्तियों को Hire करती है और उन्हें एक अच्छी सैलरी भी देने के लिए तैयार होती है। हालांकि आपको किसी Design Agency में जॉब करने के लिए Experience होना चाहिए। क्योंकि डिजाइन एजेंसियां अक्सर Professional Designer को ही Hire करती है।

आप इस तरह की Design Agencies में जॉब के लिए संपर्क कर सकते हैं और ₹50000 से ₹60000 तक की सैलरी भी प्राप्त कर सकते हैं।

Web Designing करके कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

इस लेख में हमने जो भी तरीके बताए हैं उन सभी तरीकों में से यदि आप कोई भी तरीका अपनाकर Web Designing करते हैं तो आप Web Designing करके ₹10000 से ₹40000 प्रति माह तक आसानी से कमा सकते हैं। इसके अलावा यह आपके कार्य पर भी निर्भर करता है कि आप किस तरह से कार्य कर रहे हैं और कितना Web Designing कर रहे हैं। आप जितना ज्यादा से ज्यादा Web Design करके Client को प्रोवाइड करेंगे उतनी ही ज्यादा पैसे भी आपको देंगे।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि Web Designing करके पैसे कैसे कमाए? उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आप Web Designing से संबंधित जानकारियां प्राप्त कर पाए होंगे और इन तरीकों को अपनाकर पैसे कमा पाएंगे। यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं।

FAQ

वेबसाइट बनाने से क्या मुझे पैसे मिलेंगे?

अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन स्थान बेचना ऑनलाइन पैसा कमाने का एक और लोकप्रिय तरीका है। आरंभ करने के लिए आप Google AdSense जैसे विज्ञापन नेटवर्क से जुड़ सकते हैं। ये उपकरण न केवल आपको इस पर पूर्ण नियंत्रण प्रदान करते हैं कि आपकी साइट पर विज्ञापन कहाँ प्रदर्शित होंगे, बल्कि आप उस पर प्रदर्शित होने वाले विज्ञापनों के प्रकार भी चुन सकते हैं।

वेबसाइट के जरिए कौन-कौन पैसा कमा सकता है?

कोई भी आसानी से वेबसाइट पर काम शुरू कर सकता है और इस पर काम करने के लिए कोई नियम और शर्त या पात्रता मानदंड निर्धारित नहीं है, हर कोई अपनी जानकारी के अनुसार यहां काम कर सकता है और पैसा कमा सकता है।

HomepageClick Hear