बल्ब का अविष्कार किसने किया था? और कब किया था

नमस्कार दोस्तों, प्राचीन काल में लोग रात के समय उजाला करने के लिए चिमनी का इस्तेमाल किया करते थे, उसके बाद जब जैसे-जैसे समय में बदलाव हुआ फिर बल्ब का आविष्कार किया गया फिर बिजली का आविष्कार किया गया और उसके बाद आज के समय अनेक लाइट्स आ चुकी है, जिनमें 3D लाइट्स, एलइडी लाइट्स यह सब आती है।

क्या दोस्तों आप यह जानते हैं कि बल्ब का आविष्कार किसने किया था, आखिरकार उस व्यक्ति का नाम क्या था जिन्होंने बल्ब की खोज की थी अगर आप यह जानना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से पूरी जानकारी मिलने वाली है कि आखिरकार बल्ब की खोज किसने की थी।

बल्ब की खोज किसने की थी?

बल्ब  की खोज थॉमस ऐल्वा एडिसन नामक व्यक्ति ने 1879 के अंदर की थी। थॉमस ऐल्वा एडिसन द्वारा यह काफी बड़ा आविष्कार था इसके अलावा भी उन्होंने अपने जीवन में अनेक आविष्कार किए हैं तथा अनेक चीजों पर उन्होंने अध्ययन किया है।

थॉमस ऐल्वा एडिसन को बचपन से ही अलग-अलग तरह के प्रयोग करने का शौक था, उसी के चलते उन्होंने बल्ब की खोज करती थी और यह आज दुनिया के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण चीज है, आप इस बात की कल्पना करके देखिए अगर ब्लड की खोज नहीं होती तो आज इस दुनिया का क्या हाल होता, तो ऐसे में इसी कारण थॉमस ऐल्वा एडिसन के द्वारा एक की गई है खोज काफी महत्वपूर्ण थी।

बल्ब क्या होता है?

बल्ब एक ऐसा यंत्र होता है जो बिजली के माध्यम से चलता है तथा रोशनी प्रदान करता है, जिसका इस्तेमाल आप अपने दैनिक जीवन में हमेशा करते हैं। बल्ब की मदद से इंसानों के जीवन में काफी आसानी हुई है क्योंकि जब तक बल्लभ तथा बिजली की खोज रही हुई थी उससे पहले लोग रात्रि समय में चिमनी का इस्तेमाल करते थे इसके अलावा अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते थे जिसकी वजह से वह रात को रोशनी कर सकते थे।

जब बल्ब की खोज की गई थी और इसे हर प्रत्येक घरों तक पहुंचा दिया गया था, तो इससे एक आम आदमी का जीवन काफी आसान बन गया था।

 बल्ब का आविष्कार किसने किया और कब

LEB बल्ब क्या है?

LEB बल्ब एक आज के समय की तकनीकी है जिससे सफेद कलर की रोशनी प्रदान होती है जबकि नॉर्मल बल्ब से अग्नि के रंग की रोशनी प्रदान होती है, एलईडी बल्ब को किसी भी कलर में बनाया जा सकता है तथा इससे अलग-अलग तरह की रोशनी को निकाला जा सकता है, आज के समय अधिकतर जगहों पर एलईडी बल्ब को यूज किया जाता है, एलईडी बल्ब के अलावा भी आज के समय अलग-अलग प्रकार की तकनीकी आ चुकी है जिनकी मदद से रोशनी की जाती है।

Also Read:

हमने क्या सीखा

हमने दोस्तों आपको बताया कि बल्ब क्या होता है तथा बल्ब की खोज किसने की थी, इसके अलावा हमने आपको इससे जुड़ी अनेक जानकारियां भी दी है और हमने आपको एलईडी बल्ब के बारे में भी इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसे दोस्तों को शेयर जरूर करें तथा हमें कमेंट करके अपनी राय जरूर दें।

धन्यवाद

एडिसन ने। बिजली के बल्ब का आविष्कार थामस अल्वा एडीसन ने किया था । बल्ब का अविष्कार डेवी, स्वान और थॉमस एडीसन ने 1878 में किया था।

बिजली का उपयोग करके प्रकाश उत्पन्न करने का विचार सबसे पहले अंग्रेजी रसायनज्ञ हम्फ्री डेवी के दिमाग में आया। इस बात को 200 से अधिक वर्ष हो चुके है । उन्होंने सबसे पहले यह दिखाया कि जब तारों से बिजली प्रवाहित की जाती है, तो वह तार गर्म होकर प्रकाश उत्पन्न करता है।

बल्ब का आविष्कार थॉमस अल्वा एडिसन ने 1879 में किया था, एडिसन उस समय के प्रसिद्ध वैज्ञानिक थे।

Leave a Comment