Will you friendship with me meaning in Hindi

Will you friendship with me meaning in Hindi

मित्रों मित्रता एक ऐसा संबंध है जो इंसान अपने द्वारा अपनी पसंद से बना सकता है, और मित्रता वह संबंध है जो कि कई बार खून के संबंधों से भी बड़ा हो जाता है। हमारे समाज में बहुत सारी ऐसी मित्रता की मिसाल देखी जा सकती हैं जो आज के समय हम सबको inspire करती हैं।

इसी के लिए United Nations के निशाने अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस जिसे International Friendship Day कहा जाता है, उसकी घोषणा की गई थी। और पूरे विश्व में हर वर्ष 7 अगस्त को International Friendship Day मनाया जाता है।

लेकिन आज भी बहुत से लोग अकेले रहते हैं और उनका कोई मित्र नहीं होता हैं। किसी भी व्यक्ति का मित्र ना होना बड़ा ही दुख दायक होता है। लेकिन आप किसी से अंग्रेजी में यह पूछ सकते हैं कि ‘Will you friendship with me?’ और इसके पश्चात इस बात की बहुत बड़ी संभावना है कि आप कोई ना कोई मित्र बना ले।

अब आप सोच रहे होंगे कि Will you friendship with me meaning in hindi क्या होता है?

तो आज के लेख में हम आपको भी Will you friendship with me का मतलब बताएंगे, तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Will you friendship with me meaning in hindi क्या होता है-

Friendship kya hota hai?

Friendship एक रिश्ता होता है जो 2 लोगों के मध्य होता है।

यहां पर दोनों लोगों की जाति / धर्म / मजहब / लिंग / आकार / रंग महत्व नहीं रखता है। जब दोनों के मध्य एक मजबूत interpersonal आकर्षण पैदा होता है तो सामान्य तौर पर ऐसे व्यक्तियों से कोई दूसरा व्यक्ति दूर नहीं रहना चाहता, तथा उसे सदैव अपने मित्रता के संबंध में बांधकर रहता है।

इसी संबंध को Friendship कहा जाता है।

यहां पर दो व्यक्ति लड़का – लड़की, दो लड़के, दो लड़की, मनुष्य – जानवर, दो जानवर कुछ भी हो सकता है। बहुत बार देखा गया है कि मनुष्य और जानवर के बीच में मित्रता का बड़ा ही गहरा भाव होता है।

Also read: I wish your all dreams come true meaning in Hindi

Will you friendship with me meaning in hindi

Will you friendship with me एक सवाल होता है, जो तब पूछा जाता है जब हम किसी दूसरे व्यक्ति से मित्रता का संबंध बनाने के लिए इच्छुक होते हैं।

जब यह सवाल हमसे पूछा जाता है तो हिंदी में इसका मतलब यह होता है कि ‘आप मेरे साथ मित्रता करना चाहेंगे?’ इसका जवाब आप हां या ना में दे सकते हैं।

Will you friendship with me meaning in hindi यह होता है कि क्या आप मुझसे मित्रता करना चाहते हैं, यह सामान्य तौर पर किसी भी पक्ष से पूछा जा सकता है।

इसके लिए आपका किसी विशेष लिंग / जाति / धर्म या मजहब से होना जरूरी नहीं है।

मित्रता का भाव किसी के मन में जब सकता है, और जब वह आपसे मित्रता करना चाहता है तो वह आपसे अंग्रेजी भाषा का एक सवाल Will you friendship with me? पूछ सकता है जिसका हिंदी में मतलब होता है कि ‘क्या आप मुझसे मित्रता करना चाहते हैं?’

Also read: I wish you always be happy meaning in Hindi

Friendship कैसे करते हैं?

Friendship करने के लिए आपको एक ऐसे व्यक्ति को ढूंढना होगा जिसके साथ आप को अद्वितीय आकर्षण की अनुभूति हो। जब आप किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढ लेंगे आप उन्हें अपनी मित्रता का प्रस्ताव प्रस्तुत कर सकते हैं।

आप सामान्य भाषा में यह पूछ सकते हैं कि क्या आप मेरे मित्र बनना चाहेंगे? यह अंग्रेजी में 2 तरीकों से पूछा जा सकता है जिसमें पहला तरीका यह है कि ‘Will you be my friend?’ या फिर Will you friendship with me और दोनों ही तरीकों से आप यह पूछ रहे होंगे कि कि आप मुझसे मित्रता करना चाहेंगे?

यदि दूसरा पक्ष हां कह देता है तब आप उस व्यक्ति के मित्र बन जाते हैं। हालांकि किसी से मित्रता करने के लिए यह सवाल पूछना जरूरी नहीं है लेकिन एक फॉर्मेलिटी के तौर पर आप यह सवाल पूछ सकते हैं।

Also read: May god fulfill your all wishes meaning in Hindi

निष्कर्ष

तो आज के लेख में हमने जाना की मित्रता क्या होती है, मित्रता कैसे करी जाती है, तथा Will you friendship with me meaning in hindi क्या होता है। हम आशा करते हैं कि आप समझ चुके होंगे कि Will you friendship with me meaning in hindi क्या होता है।

धन्यवाद

FAQ’s

मित्रता दिवस कब मनाया जाता है?

हर वर्ष 7 अगस्त को मित्रता दिवस मनाया जाता है। यह अंतरराष्ट्रीय तौर पर घोषित किया हुआ दिन है जिस दिन अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाया जाता है। यूनाइटेड नेशन स्वीकार किया है कि 7 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाया जाएगा।

Friendship Day क्यों मनाया जाता है?

मित्रता के संबंध को अंतर्राष्ट्रीय पटल पर रखने के लिए तथा इसको अलग प्रमुख महत्व देने के लिए Friendship Day मनाया जाता है। Friendship Day के दिन दो दोस्त एक दूसरे के प्रति अपनी मित्रता के भाव को मजबूती से रखते हैं, और कई वादे करते हैं जिनका मुख्य समानांतर लक्ष्य एक दूसरे की मित्रता पर भरोसा करना होता है।

2022 में Friendship Day कब आएगा?

2022 में Friendship Day 7 अगस्त 2022 को आएगा।

Leave a comment