राजस्थान में लकड़ी के खिलौने कहां के प्रसिद्ध है?

नमस्कार दोस्तों, जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि राजस्थान भारत का एक ही खूबसूरत राज्य है, जहां की कई अलग-अलग चीजें पूरी दुनिया भर के अंतर्गत काफी मशहूर है, और उन्हीं की सूची के अंतर्गत लकड़ी के बने खिलौनों का नाम भी आता है। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि राजस्थान में लकड़ी के खिलौने कहां के प्रसिद्ध है (rajasthan me lakdi ka khilona kaha ke prasiddh hain)। यदि आपको इस सवाल का जवाब मालूम नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

राजस्थान में लकड़ी के खिलौने कहां के प्रसिद्ध है?

अगर इस विषय के बारे में बात की जाए कि राजस्थान के अंतर्गत बनने वाले लकड़ी के खिलौने कहां के हैं, या फिर राजस्थान के प्रसिद्ध लकड़ी के खिलौने कहां पर बनते हैं तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं, कि राजस्थान में लकड़ी के खिलौने उदयपुर के प्रसिद्ध है।

उदयपुर के अंतर्गत बनने वाले खिलौने जो लकड़ी के माध्यम से बनाए जाते हैं, वह पूरी दुनिया भर के अंतर्गत काफी ज्यादा प्रसिद्ध है, पूरी दुनिया भर के अंतर्गत इन खिलौनों की सप्लाई होती है।

इनके प्रसिद्ध होने के पीछे का प्रमुख कारण यही है, कि इनके अंतर्गत हमको एक उच्च कोटि की कला देखने को मिलती है, उनकी डिजाइन के अंतर्गत एक अलग प्रकार की कला होती है, इसके अलावा फुल खिलौनों की डिजाइन हमेशा यूनिक रहती है, यानी कि उन जैसे खिलौने बनाना किसी के भी लिए काफी ज्यादा मुश्किल है, या फिर ना के बराबर है।

इसी कारण है, कि सभी खिलौने सिर्फ राजस्थान के उदयपुर अंतर्गत ही बनते हैं, और पूरी दुनिया भर के अंतर्गत काफी ज्यादा प्रसिद्ध है।

उदयपुर के अंतर्गत स्थित खेरादीवाडा नामक जगह पर लगभग हर घर के अंतर्गत किए लकड़ी के खिलौने बनाए जाते हैं, आज के समय लगभग 600 से भी अधिक लोग इस कारोबार को करते हैं, तथा इसके माध्यम से अपना गुजारा करते हैं अपने घर को चलाते है।

उदयपुर के अंतर्गत कारोबार सन 1960 के दशक से ही होता आ रहा है, तथा उसके बाद से लगातार यहां के लोग इन खिलौनों को पूरी तरह से निर्भर है, उसके पीछे का प्रमुख कारण यह है कि इन खिलौनों को पूरी दुनिया भर के अंतर्गत काफी ज्यादा पसंद किया जाता है, तथा पूरी दुनिया भर के अंतर्गत उनकी डिमांड रहती है, तो ऐसे में यहां पर इन खिलौन के माध्यम से एक काफी अच्छा रोजगार का अवसर प्राप्त होता है, वह काफी अच्छा व्यवसाय का अवसर प्राप्त होता है, तो ऐसे में आज के समय अनेक ऐसे व्यवसाय उदयपुर के अंतर्गत स्थित है, जो लकड़ी के खिलौनों के ऊपर आश्रित है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आपने जाना कि राजस्थान में लकड़ी के खिलौने कहां के प्रसिद्ध है (rajasthan me lakri ke khilona kaha milta hai in hindi), हमने आपको इस विषय से जुड़ी तथा इस विषय से संबंधित हर एक जानकारी शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह इंफॉर्मेशन पसंद आई है, तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया सीखने को मिला है।

HomepageClick Hear