अनार को इंग्लिश में क्या कहते हैं? - anar meaning in english

अनार को इंग्लिश में क्या कहते हैं? – anar meaning in english

यदि फल का नाम दुनिया भर में फैला है, तो अनार शब्द निर्विवाद रूप से लिया जाता है। अनार खाना, जैसा कि आप शायद जानते हैं, एक अनूठा अनुभव है। यह न केवल खाने में आनंददायक और स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी उपयुक्त होता है। आप में से कितने लोगों ने अनार के अंग्रेजी शब्द के बारे में खुद से सवाल किया है? अनार एक ऐसा फल है जिससे बहुत कम लोग ही अंग्रेजी में परिचित होते हैं। यह एक अजीब विचार लग सकता है, लेकिन यह पूरी तरह से सटीक है। हमारे समुदाय में बहुत से लोग अनार की अंग्रेजी परिभाषा से अनजान हैं; इस प्रकार, हम आपको अनार की अंग्रेजी परिभाषा प्रदान करेंगे।

अनार को अंग्रेजी में क्या कहते हैं? | Anar ko english me kya kehte hain

अनार को अंग्रेजी में Pomegranate कहते हैं, हालाँकि, अनार एक ऐसा फल है जो भारत में बहुत लोकप्रिय है। अनार भारत के कई हिस्सों में उगाए जाते हैं। अनार एक लाल रंग का फूल है जिसमें कई लाभकारी गुण होते हैं। हम यह भी बताना चाहेंगे कि अनार को हिंदी में अनार या दादिम के नाम से जाना जाता है। यदि हम अनार का वर्णन करते हैं, तो हम कह सकते हैं कि यह एक गोलाकार फल है जिसके अंदर बहुत छोटे लाल और पीले रंग के दाने होते हैं जो अनार के रस से भरे होते हैं। अनार का बाहरी छिलका भी काफी सख्त होता है। दूसरी ओर, अनार लाल होता है जबकि अंदर से कच्चा होता है और पकने के बाद। खाने में यह खट्टा और मीठा होता है।

अनार की सामान्य जानकारी

भारत के कृषि विभाग ने अनार के पेड़ का उत्पादन किया है। अर्ध-शुष्क और पर्याप्त उष्णकटिबंधीय जलवायु में, ये ज़ोन 11 के माध्यम से कठोरता क्षेत्र 1 हैं। ये पेड़ गंभीर सर्दी और गर्म गर्मी दोनों का सामना करने के लिए विकसित हुए हैं। जब तापमान 12 डिग्री फ़ारेनहाइट से नीचे चला जाता है, हालांकि, यह बर्बाद हो जाता है। वे भरपूर सीधी धूप के साथ समृद्ध, स्वस्थ मिट्टी को भी पसंद करते हैं। अनार का पेड़ 5 से 8 मीटर लंबा होता है। किस्म के आधार पर, एक अच्छी तरह से विकसित पेड़ चमकीले लाल, बैंगनी, नारंगी या पीले फल की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन करता है। प्रत्येक फल का व्यास 6-10 सेमी और वजन लगभग 200 ग्राम होता है। इसकी एक मजबूत बाहरी परत (छील) होती है।

anar ko english mein kya kahate hain

Also read: English को hindi में क्या बोले हैं?

औषधीय गुण

अनार फायदेमंद प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन और खनिजों में समृद्ध है। 100 ग्राम अनार खाने से हमारे शरीर को लगभग 65 किलो कैलोरी ऊर्जा मिलती है। अनार का इस्तेमाल कई आयुर्वेदिक दवाएं बनाने में भी किया जाता है। इसके बीजों से निकाले गए तेल का उपयोग औद्योगिक क्षेत्र में किया जाता है। अनार के पेड़ की लकड़ी बहुत मजबूत होती है। इसकी लकड़ी आमतौर पर चलने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली छड़ें बनाने के लिए प्रयोग की जाती है। 

इस पर किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि अनार संचार रोगों से लड़ता है, उच्च रक्तचाप को कम करता है, सूजन और जलन से राहत देता है, गठिया और गठिया की संभावना को कम करता है, और जोड़ों के दर्द को कम करता है, कैंसर की रोकथाम गर्भावस्था में मदद करता है, शरीर की उम्र बढ़ने को धीमा करता है और शरीर की उम्र को बढ़ाता है। महिलाओं में मातृत्व और पुरुषों में नपुंसकता की संभावना। अनार त्वचा कैंसर, स्तन कैंसर, प्रोस्टेट ग्रंथि कैंसर और पेट के अल्सर की संभावना को कम करने के मामले में भी विशेष रूप से उपयोगी पाया गया है। 

अमेरिकी डॉक्टरों की एक पत्रिका ने हाल ही में लिखा है कि अनार का रस अल्जाइमर रोग की संभावना को भी कम करता है, एक ऐसी स्थिति जो बुढ़ापे में गठिया की विशेषता होती है। अनार की टहनी से बनी कलम का उपयोग पूजा और तांत्रिक प्रयोगों में भी किया जाता है। पुजारी/तांत्रिक एक अनार की कलम को लाल रंग की स्याही में एक साफ कागज पर रेखाओं और गणितीय अक्षरों का प्रयोग करके डुबाकर एक यंत्र बनाते हैं, जिसे शरीर पर धारण करने से व्यक्ति की नकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव से रक्षा होती है।

अनार के फायदे क्या हैं?

  • मान लीजिए आप नियमित रूप से अनार का सेवन करते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  • अनार फाइबर, विटामिन और खनिजों में उच्च होते हैं, एक अनार आपके दैनिक विटामिन सी की आवश्यकता का 40 प्रतिशत से अधिक प्रदान करता है।
  • अनार में बायोएक्टिव एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण ये आपको कैंसर से भी बचाते हैं। वे आपकी कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाएंगे।
  • जब भोजन को पचाने की बात आती है तो अनार का रस वास्तव में अच्छा होता है क्योंकि यह आंत की सूजन को कम करता है और पाचन में सुधार करता है।
  • अनार सूजन को कम करने में भी मदद करता है।
  • मान लीजिए आपके शरीर में एनीमिया की समस्या है। शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ाने और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अनार का सेवन रोजाना करना चाहिए।

Also read: दाल को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

निष्कर्ष

कहा जाता है कि सुबह और दोपहर के फल सेहत के लिए ज्यादा अच्छे होते हैं। अनार का सेवन नाश्ते से पहले या बाद में किया जा सकता है। यदि आप दोपहर के भोजन में भी अनार खाना चाहते हैं तो यह आपको ऊर्जा प्रदान करेगा। अनार विटामिन का एक अच्छा स्रोत हैं; उनमें विटामिन सी, पोटेशियम, इलेक्ट्रोलाइट्स और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे कई विटामिन शामिल हैं। अनार खाने से लगभग 28 मिलीग्राम विटामिन सी मिलता है। इसलिए आपको रोजाना एक अनार का सेवन करना चाहिए। इससे आपकी सेहत को फायदा होगा। उम्मीद है, हमने अंग्रेजी में अनार के बारे में जानने के लिए सब कुछ कवर कर लिया है।

अनार को इंग्लिश क्या कहते हैं?

अनार को इंग्लिश में pomegranate कहते हैं।

अनार कब नहीं खाना चाहिए?

अगर आपको सर्दी-जुकाम है या आप इन्फ्लुएंजा, खांसी या कब्ज से पीड़ित हैं तो आपको अनार का सेवन नहीं करना चाहिए, इससे आपको नुकसान हो सकता है।

अनार खाने का सही टाइम क्या है?

अनार का सेवन सुबह के समय करना चाहिए। सुबह भोजन करने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। पपीता सुबह नाश्ते के बाद और दोपहर में दोपहर के भोजन से पहले खाएं।

Leave a comment