बालिका शिक्षा की प्रमुख समस्याओं का वर्णन कीजिए

नमस्कार दोस्तो, जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं, कि हमारा देश हमेशा से ही बालिका शिक्षा के अंतर्गत काफी पिछड़ा हुआ रहा है, या फिर हमारी देश की सोच बालिका शिक्षा को लेकर काफी खराब रही है, दोस्तों क्या आप जानते हैं कि बालिका शिक्षा के प्रमुख समस्या क्या है। (balika shiksha ki pramukh samasyaon ka varnan kijiye), यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के अंतर्गत बालिका शिक्षा की प्रमुख समस्याओं का वर्णन करने वाले हैं, (balika shiksha ki pramukh samasyaon ka varnan kijiye), तथा इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

बालिका शिक्षा की प्रमुख समस्याओं का वर्णन कीजिए? (balika shiksha ki pramukh samasyaon ka varnan kijiye)

बालिका शिक्षा की स्थिति होने के पीछे की के अनेक ऐसे कारण हैं, जो जिम्मेदार माने जाते हैं, लेकिन अगर कुछ समस्याओं की बात की जाए तो वह निम्न प्रकार से हैं:-

bharat mein striyon ki pramukh samasyaon ka varnan kijiye
बालिका शिक्षा की प्रमुख समस्याओं का वर्णन कीजिये
  1. आज के समय भी हमारे समाज के अंतर्गत बालिकाओं के प्रति तथा बालिकाओं की शिक्षा के प्रति सकारात्मक सोच नहीं है, आज के समय भी हमारे देश का बहुत बड़ा हिस्सा यह मानता है कि बालिका शिक्षा प्राप्त करके क्या करने वाली है उसको तो घर का काम ही करना होता है, आज भी वह यह मानने को तैयार नहीं है, कि एक महिला भी एक पुरुष की जितना काम कर सकती है, इसके विपरीत महिला एक पुरुष से काफी ज्यादा सक्षम मानी जाती है जो कई महिलाओं ने यह साबित भी किया है, लेकिन आज भी हमारे देश कि एक काफी बड़े हिस्से की सोच ऐसी नहीं है।

आज भी यह लोग बालिका शिक्षा को एक बोझ मानते हैं।

  1. बालिका शिक्षा कमजोर होने का एक प्रमुख कारण यह भी है, कि बालिकाओं को या फिर महिलाओं को पुरुषों के जितने अवसर नहीं दिए जाते हैं। यह आपने भी अक्सर अपने आसपास समाज के अंतर्गत होते हुए देखा होगा, कि जिसके अंतर्गत एक पुरुष को या फिर एक बालक को जितने अवसर मिलते हैं, या फिर उसको अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए जितने अवसर दिए जाते हैं, उसके मुकाबले एक महिला को या फिर एक बालिका को बहुत ही कम अवसर दिए जाते हैं, कि वह अपने जीवन के अंतर्गत सक्सेसफुल हो पाए।

लेकिन फिर भी इन परिस्थितियों के बाद भी बहुत सी बालिका ऐसी होती हैं, जो अपने जीवन के अंतर्गत काफी सक्सेसफुल हो जाती है, लेकिन सभी तथा सभी बालिका इस तरह से नहीं होती है, वे सपोर्ट की जरूरत होती है, और जो उन्हें नहीं मिल पाता है।

  1. बालिका शिक्षा के अंतर्गत एक ही अभी समय से काफी बड़ी देखने को मिलती है, कि बालिकाओं को समाज के अंतर्गत बालक की जितना महत्व नहीं दिया जाता है। इसके अलावा बहुत से इलाकों के अंतर्गत तो बालिका को सही भी नहीं माना जाता है, बहुत से लोगों के द्वारा बालिकाओं की भूर्ण के अंतर्गत ही हत्या कर दी जाती है, हालांकि सरकार ने अभी इस पर रोक लगाने का बहुत प्रयास किया है, और काफी हद तक सरकार इसके अंतर्गत सफाई भी हो गई है, आज की समय भूर्ण हत्या बहुत ही कम हो गई है, लेकिन पहले के समय में यह काफी ज्यादा देखने को मिलता था।

इसके अलावा भी इसके पीछे की बहुत सी ऐसी कारण है।

आज के समय क्या स्थिति है?

आज के समय स्थिति धीरे-धीरे काफी ज्यादा सुधार कर रही है, आज के समय बालिकाएं अलग-अलग ऐसे काम कर रही है, जो हम सभी को आश्चर्यचकित कर रहे हैं। तथा उनका योग और कि यह बालिका हम सब को यह संदेश देने का प्रयास कर रही है कि एक महिला भी पुरुष के जितना ही सक्षम होती है, या फिर पुरुष से अधिक सक्षम भी हो सकती है।

इसके अलावा हमारी सरकार के द्वारा भी इस विषय के ऊपर काफी गंभीरता से काम किया जा रहा है, सरकार के द्वारा चलाई जा रही बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसे अभियान भी इस समस्या को दूर करने में काफी हद तक सफल हुए हैं।  इसके अलावा भारत सरकार तथा हमारी अलग-अलग राज्यों की सरकार के द्वारा भ्रूण हत्या जैसे अलग-अलग कार्यों पर भी पूरी तरह से रोक लगा चुकी है, जिसमें यह भ्रूण हत्या के मामले अभी हमें बहुत ही कम या फिर देखने को ही नहीं मिलते हैं, जो पहले के समय काफी ज्यादा देखने को मिलते थे।  तो ऐसे में धीरे-धीरे काफी सुधार देखने को मिल रहा है, और अभी तक काफी सुधार हो भी चुका है।

लेकिन आज भी कुछ पिछड़े हुए इलाके ऐसे हैं, जहां पर सुधार करने की काफी जरूरत है।

Also read:

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बालिका शिक्षा की प्रमुख समस्याओं का वर्णन करके बताया है, (balika shiksha ki pramukh samasyaon ka varnan kijiye),  इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।

FAQ

बालिका शिक्षा योजना क्या है?

इस योजना के तहत बेटी के जन्म और उसकी पढ़ाई पूरी होने पर सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह आर्थिक सहायता देश में बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच को सुधारने के लिए प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत लड़की के जन्म पर ₹500 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

बालिका के लिए कौन सी योजना सबसे अच्छी है?

एसएसवाई या सुकन्या समृद्धि योजना बालिकाओं के लिए सबसे अच्छी निवेश नीति है। यह एक बचत योजना है जिसे विशेष रूप से भारत में बालिकाओं के लिए बनाया गया है।

HomepageClick Hear